grah 1 3

ss

Sunday 14 May 2017

मसाला ब्रेड रेसिपी

मसाला ब्रेड -

बाजार से लाई गई ब्रेड के बजाय ओवन से निकली ताजा ताजा गर्मागरम ब्रेड का स्वाद अप तभी जान पायेंगे जब इन्हें खायेंगे. ब्रेड के अन्दर चाट मसाला की परत बिछा कर बनाई गई मसाला ब्रेड तो और भी अधिक अच्छी लगती है. आप खुद ही बनाकर देखिये.

आवश्यक सामग्री -

मैदा - 250 ग्राम (2 कप)
रिफाइन्ड तेल या मक्खन - 2 टेबल स्पून
नमक - आधा छोटी चम्मच
चीनी - 2 छोटी चम्मच
यीस्ट दाने - 2 छोटे चम्मच या
ताजा यीस्ट - 2 टेबल स्पून

विधि -

सूखा दाने का यीस्ट डालकर ब्रेड बना रहे हैं, तब 2/3 कप गुनगुने पानी या दूध में यीस्ट के दाने डालिये और 10 मिनिट के लिये ढककर रख दीजिये. दस मिनट बाद इसमें ऊपर झाग तैरने लगते हैं. इसका अर्थ है कि यीस्ट तैयार है.

मैदा को किसी बर्तन में छान कर निकाल लीजिये. आटे में बीच में जगह बनाइये, इस जगह में तेल, नमक और चीनी डालिये, हाथ से अच्छी तरह मिलाइये, यीस्ट वाले गुनगुने पानी की सहायता से नरम आटा गूथ लीजिये. इस आटे को अलट पलट और उठा कर, पटक कर, मोड़कर 5 मिनिट तक गूथते रहिये, आटा एकदम चिकना और हल्का हो जाता है, अब ये आटा हाथ की उंगलियों से नहीं चिपकता.

गुथे आटे को चारों ओर से तेल लगाकर किसी गहरे बर्तन में तेल लगाकर रख दीजिये, बर्तन को ढककर, टावल से लपेट कर, गरम स्थान पर रखिये. आटा 3- 4 घंटे में फूल कर दुगना हो जाता है (मौसम ठंडा होने पर आटे को फूलने में अधिक समय लग जाता है).

आटे को हाथ से पंच करके एकसा कर लीजिये. गुथे आटे को 2 भागों में बांट लीजिये. किसी थाली या बोर्ड को चिकना करके या सूखा आटा छिड़क कर, आटे के एक भाग को हाथों की उंगलियों से दबाकर 3*6 के आकार में बड़ा कर लीजिये, छोटी आधा चम्मच चाट मसाला छिड़क कर एकसा फैला दीजिये, बड़ी हुई ब्रेड को एक तरफ से उठा कर रोल करते हुये लपेटिये.

बेक करने वाली ट्रे में तेल लगाकर चिकना करके, रोल किये हुये ब्रेड को रखिये, आटे का दूसरा भाग भी पहले भाग की तरह चपटा कीजिये, चाट मसाला छिड़क कर रोल बनाइये. दूसरे भाग को भी बेक करने वाली ट्रे में रख दीजिये और तिल और अलसी डालकर लगा दीजिये. दोंनो ब्रेड के ऊपर चाकू से बराबर की दूरी पर कट के निशान बना दीजिये. ब्रेड को आधा घंटे के लिये ढककर, रख दीजिये, ब्रेड का आकार थोड़ा बड़ा हो जाता है.

ब्रेड को बेक कीजिये
ओवन को 200 सेग्रे. पर पहले से गरम कीजिये. ब्रेड की ट्रे को ओवन में रखिये और 200 सेग्रे. पर 20 मिनिट के लिये सैट कर दीजिये. मसाला ब्रेड बनकर तैयार है, ब्रेड ऊपर से ब्राउन और कुरकुरी, अन्दर नरम और मुलायम है.

बहुत ही स्वादिष्ट, एकदम ताजी मसाला ब्रेड को मक्खन लगाकर चाय या काफी के साथ परोसिये और खाइये.

सुझाव:
आप ब्रेड के लिये गूथे गये आटे को फरमेन्ट होने के बाद, थोड़ा सा आटा (2 टेबल स्पून ) निकाल कर, किसी कन्टेनर में बन्द करके, फ्रिज में रख लीजिये, ये यीस्ट आप सात दिन तक ताजा यीस्ट के रूप में स्तेमाल कर सकते हैं,फिर से बाद में ब्रेड बनाने के लिये.

No comments:

Post a Comment