grah 1 3

ss

Tuesday 23 May 2017

पुदीना परांठा

पुदीना परांठा बनाने की विधि-
शाम को खाने में परांठा खाना बहुत पसन्द आता है. बच्चों को बेहद पसंद आता है. छोटे बच्चों को तो इन परांठे के साथ सब्जी की भी आवश्यकता नहीं होती बस परांठा लिया रोल बनाया बच्चे के हाथ में पकड़ा दिया, वे बड़े प्यार से इस परांठे को खाते हैं. आइये आज शाम के खाने में पोदीना के परांठे बनायें.

आवश्यक सामग्री -

आटा - 2 कप
बेसन - आधा कप
पोदीना के पत्ते - 1 कप
नमक - आधा छोटी चम्मच या स्वादानुसार
जीरा - आधा छोटी चम्मच
घी या तेल -  - 3-4 टेबल स्पून

विधि -

पोदीना से पत्तियां तोड़िये, पानी से 2 बार धोकर पानी सुखा लीजिये. पत्तियों को बारीक कतर लीजिये.

आटे में बेसन, बेसन, जीरा, 1 टेबल स्पून घी या तेल और कतरे हुये पुदीना डाल कर मिलाइये. पानी की सहायता से नरम आटा गूथ लीजिये ( इतने आटे को गूथने में लगभग 1 कप पानी लगेगा)  आटे को ढककर 20 मिनिट के लिये रख दीजिये.

आटे से थोड़ा सा आटा निकालिये और 5-6  इंच के व्यास में बेलिये.  बेले गये परांठे पर घी लगाइये, परांठे को अर्धचंद्राकार में मोड़िये, मोड़ी गई ऊपर की सतह पर घी लगाइये, फिर से एक बार मोड़ दीजिये, अब ये तिकोन का आकार बन जायेगा.  इस तिकोन को उठाइये, परोथन (सूखा आटा) लगाकर तिकोने आकार में पतला बेल दीजिये(अधिक पतला मत कीजिये).

बेला हुआ परांठा गरम तवे पर घी लगाकर डालिये, परांठे को दोनों ओर घी लगाकर सुनहरा होने तक सेकिये. परांठे को तवे से उतार कर किसी प्लेट पर रखी हुई प्याली या फाइल बिछा कर रखिये, इसी तरह सारे परांठे बनाने हैं.

गरमा गरम पुदीना परांठा तैयार है, अपनी मनपसन्द सब्जी, दही, अचार और चटनी के साथ परोसिये और खाइये.

परांठे यदि तवे से उतर कर खाने वालों की थाली में आयें तो बहुत ज्यादा स्वादिष्ट लगते हैं.

चार सदस्यों के लिये, >
समय 40 मिनिट

No comments:

Post a Comment