grah 1 3

ss

Monday 29 May 2017

चकुंदर की सब्ज़ी

चकुंदर की सब्ज़ी बनाने की विधि-

आयरन, मिनरल्स और विटामिन से भरे चुकन्दर को सलाद के रूप में सभी खाते हैं. आइए आज हम पौष्टिक चुकन्दर की स्वादिष्ट सब्जी बनाएं.

आवश्यक सामग्री -

चुकन्दर - 2 (250 ग्राम)
तेल - 2 टेबल स्पून
हरा धनिया - 2-3 टेबल स्पून (बारीक कटा हुआ)
हरी मिर्च - 2 (बारीक कटी हुई)
अदरक का पेस्ट - 1 छोटी चम्मच या 1 इंच टुकडा़ कद्दूकस किया हुआ
हींग - 1 पिंच
जीरा - ½ छोटी चम्मच
अमचूर पाउडर - ¼ छोटी चम्मच
लाल मिर्च पाउडर - ¼ छोटी चम्मच से कम
काली मिर्च पाउडर - ¼ छोटी चम्मच
हल्दी पाउडर - ¼ छोटी चम्मच
धनिया पाउडर - 1 छोटी चम्मच
नमक - ¾ छोटी चम्मच या स्वादानुसार

विधि -

चुकन्दर को धोकर अच्छे से पानी सुखा लीजिए. फिर, पॉलीथीन के दस्ताने पहनकर चुकन्दर को छीलकर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लीजिए.

कढ़ाही गरम कीजिए और इसमें तेल डाल दीजिए. तेल गरम होने पर, इसमें जीरा और हींग डाल दीजिए. इसके बाद, हल्दी पाउडर, अदरक का पेस्ट, हरी मिर्च और धनिया पाउडर डालकर मसाले को हल्का सा भून लीजिए. फिर, मसाले में कटे हुए चुकन्दर डाल दीजिए. काली मिर्च, नमक और लाल मिर्च पाउडर भी डाल दीजिए तथा सब्जी को 2 मिनिट चलाते हुए पकाइए ताकि मसाले की परत चुकन्दर के टुकड़ों पर आ जाए. इसके बाद, सब्जी को ढक दीजिए और 5 मिनिट तक धीमी आंच पर पकने दीजिए.

5 मिनिट बाद, सब्जी को फिर से चमचे से चला लीजिए. सब्जी के पकने में अभी भी कसर बाकी है. इसे दोबारा से ढककर 4 से 5 मिनिट और पकने दीजिए.

बाद में, सब्जी को अच्छे से चलकर चैक कर लीजिए. चुकन्दर का एक टुकड़ा दबाकर देखिए, यह हल्का सा दब रहा है, तो सब्जी बन गई है. इसमें अमचूर पाउडर और थोड़ा सा हर धनिया डालकर मिक्स कर दीजिए. तैयार सब्जी को एक प्याले में निकाल लीजिए.

स्वाद और सेहत से परिपूर्ण चुकन्दर की सब्जी को पूरी, परांठे, रोटी या चावल के साथ परोसिए. इतनी चुकन्दर की सब्जी परिवार के 4 से 5 सदस्यों को साइड डिश की भांति सर्व करने के लिए पर्याप्त है.

सुझाव

चुकन्दर काटते समय चुकन्दर के रस से हाथ लाल न हो, इसलिए दस्ताने पहने जाते हैं.
सब्जी में पानी डालने की आवश्यकता नही होती क्योंकि चुकन्दर काफी रसीला होता है. इससे निकले जूस में ही सब्जी धीमी आंच पर पककर तैयार हो जाती है.

चुकन्दर की सब्जी को बिल्कुल नरम नही बनाते, इसे हल्का सा ही सॉफ्ट होने तक ही पकाते हैं.

No comments:

Post a Comment