grah 1 3

ss

Friday 26 May 2017

साबुत फूलगोभी की सब्ज़ी

साबुत फूल गोभी की सब्ज़ी-

गोभी मुसल्लम के नाम से मशहूर साबुत फूलगोभी,  अलग ज़ायके से भरी मसालेदार ग्रेवी वाली सब्जी मुगलई डिश के खजाने में से एक.

आवश्यक सामग्री -

फूल गोभी - 1 (600 ग्राम)
टमाटर - 5 (400 ग्राम)
अदरक - 1 इंच टुकडा़
हरी मिर्च - 2
काजू - ½ कप (75 ग्राम)
हरा धनिया - 2 से 3 टेबल स्पून (बारीक कटा हुआ)
तेल - 4 टेबल स्पून
जीरा - ¾ छोटी चम्मच
हल्दी पाउडर - ⅓ छोटी चम्मच
धनिया पाउडर - 1.5 छोटी चम्मच
लाल मिर्च पाउडर - ¼ छोटी चम्मच
गरम मसाला - ¼ छोटी चम्मच
साबुत गरम मसाला - बडी़ इलायची - 2, लौंग - 4, दालचीनी - ½ इंच टुकडा़, काली मिर्च 6 से 7
नमक - 1.5 छोटी चम्मच या स्वादानुसार

विधि -

साफ सुथरा, दाग धब्बे रहित गोभी का फूल लीजिए जो अच्छा बंधा हुआ हो. बंद गोभी के फूल को अच्छे से धोकर ले लीजिए. फिर एक बडा़ बरतन लीजिए जिसमें ये पूरा फूल आसानी से आ जाए. बर्तन में 2 से 3 कप पानी डालकर इसमें ½ छोटी चम्मच नमक डाल दीजिए और गोभी का फूल रख दीजिए और ढककर 5 मिनिट उबलने दीजिए. इसके बाद इसे चैक कीजिए.

टमाटर, अदरक और हरी मिर्च को धोकर मोटा-मोटा काट लीजिए. इसके बाद, इन्हें मिक्सर जार में डाल दीजिए और पेस्ट बना कर तैयार कर लीजिए.

काजू को धोकर 1 घंटे के लिए पानी में भिगोकर ले लीजिए और इन्हें भी मिक्सर जार में पानी समेत डालकर पेस्ट तैयार कर लीजिए.

5 मिनिट बाद फूल गोभी को चैक कीजिए. गोभी के फूल को पलटकर नीचे की ओर से भी अच्छे से पकने के लिए फिर से 5 मिनिट ढक दीजिए.

गोभी को चैक कीजिए, गोभी अच्छी पक कर तैयार है या नहीं इसके लिए चाकू की नोंक को गोभी में गढा़ कर देखिए. यदि चाकू आसानी से इसके अंदर जा रहा है तो गोभी अच्छे से पककर् तैयार है. लगभग 10 मिनिट में गोभी उबल कर तैयार है. गैस बंद कर दीजिए. बर्तन को गैस से उतार कर जाली स्टैंड पर रख दीजिए.

इलायची को छीलकर इसके बीज निकाल लीजिए.

गोभी के लिए मसाला तैयार कीजिए
पैन में 3 से 4 टेबल स्पून तेल डालकर गरम होने दीजिए. तेल के गरम होने पर जीरा डाल दीजिए, जीरा भुन जाने पर हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर और साबुत मसाले डालकर हल्का सा भून लीजिए.

इसके बाद, इसमें टमाटर-अदरक-हरी मिर्च का पेस्ट और लाल मिर्च पाउडर डालकर मिक्स कर दीजिए. मसाले को तब तक भूनिए जब तक कि मसाले से तेल अलग ना होने लगे.

मसाले के भुन जाने पर इसमें काजू का पेस्ट डालकर मिक्स कीजिए. मसाले को फिर से तक भूनिए जब तक कि मसाले से तेल अलग ना होने लगे.

मसाला भुन जाने के बाद, मसाले में 1 कप पानी डालकर अच्छे से मिक्स कर लीजिए. ग्रेवी के लिए उबली हुई गोभी का पानी ले सकते हैं. ग्रेवी में गरम मसाला और ½ छोटी चम्मच से थोडा़ सा ज्यादा नमक डालकर अच्छे से मिक्स कर दीजिए. साथ ही थोडा़ सा हरा धनिया डालकर मिला दीजिए.

उबाली हुई गोभी को मसाले में डाल दीजिए और ग्रेवी को गोभी के ऊपर डालकर गोभी को धीमी आंच पर ग्रेवी के साथ में ढककर 3 से 4 मिनिट के लिए पकने दीजिए.

4 से 5 मिनिट बाद गोभी को चैक कीजिए. सब्जी में मसाले अच्छे से जज़्ब हो गए हैं, सब्जी बनकर तैयार है. गैस बंद कर दीजिए और गोभी को प्याले में निकाल लीजिए. गोभी के ऊपर मसाले की ग्रेवी डाल दीजिए.

स्वादिष्ट साबुत गोभी मसाला सब्जी बनकर तैयार है. गोभी को हरे धनिये से गार्निश कीजिए. गोभी मसाला सब्जी को परोसने के लिए इसे थोड़ा सा काटकर खाने वाली की प्लेट में रखिये और ऊपर से थोड़ी सी ग्रेवी डालकर गरमागरम सब्जी को परोसिये. गोभी मसाला सब्जी को आप परांठे, चपाती, नान या चावल किसी के भी साथ परोसिये और खाइये.

4 से 5 सदस्यों के लिए पर्याप्त

सुझाव

सब्जी की ग्रेवी को आप खसखस, खरबूजे के बीजों या सिर्फ टमाटर और बेसन या प्याज टमाटर से भी ग्रेवी बना सकते हैं.

No comments:

Post a Comment