grah 1 3

ss

Thursday 27 April 2017

सूजी दही बड़ा चाट

सूजी के झटपट दही वड़े -
दाल से बने दही वड़े अक्सर लोग खाते ही रहते हैं, लेकिन इस फेस्टिव सीज़न हम झटपट बन जाने वाले सूजी के दही वड़े की रेसिपी लाए है, हर किसी को इन वड़ों का स्वाद खूब भाएगा.

आवश्यक सामग्री

सूजी- 180 ग्राम
दही- 1 कप और दही वड़े सर्व करने के लिए
नमक- ¾ छोटी चम्मच या स्वादानुसार
अदरक का टुकड़ा- 1 इंच (बारीक कटा हुआ)
हरी मिर्च- 2 से 3 (बारीक कटी हुई)
बेकिंग सोडा- ¼ छोटी चम्मच से कम
तेल- वड़े और पकौड़े तलने के लिए

विधि -

बैटर तैयार कीजिए
एक बड़े प्याले में सूजी और दही डालकर मिक्स कर लीजिए. इस मिश्रण में नमक, अदरक और हरी मिर्च डालिए. सारी सामग्रियों को अच्छे से मिला लीजिए. फिर, बैटर को ढककर 10 से 15 मिनिट के लिए रख दीजिए जिससे कि सूजी फूलकर तैयार हो जाए.

वड़े बनाइए
बैटर के फूलकर तैयार होने के बाद, इसमें बेकिंग सोडा डालकर मिक्स कर लीजिए. वड़े बनाने के लिए, एक कटोरी ले लीजिए. इस कटोरी पर गीला कपड़ा बांध लीजिए और कपड़े को पीछे की ओर से कटोरी को कसते हुए पकड़ लीजिए. इसके ऊपर थोड़ा सा पानी और लगा लीजिए और कपड़े को अच्छी तरह से गीला कर लीजिए. इस पर 1 से 2 छोटी चम्मच बैटर उठाकर रखिए और उंगलियों पर थोड़ा सा पानी लगाकर वड़े को गोलाकार कर लीजिए.

वड़े तलिए
वड़े तलने के लिए, एक कढ़ाही में पर्याप्त मात्रा में तेल डालकर गरम कर लीजिए. तेल चैक करने के लिए, कढ़ाही के थोड़ा ऊपर हाथ ले जाकर देखिए, अगर, हाथों पर गर्माहट लग रही हो, तो तेल अच्छे से गरम हो गया है. आंच को मध्यम कर लीजिए और वड़े को सावधानी से दूसरे हाथ पर उतारकर कढ़ाही में तलने डाल दीजिए. इसी प्रकार और वड़े बनाकर तलने के लिए कढ़ाही में डाल लीजिए. वड़ों को नीचे से ब्राउन होते ही पलट दीजिए और वड़ों को दोनों तरफ गोल्डन ब्राउन होने तक फ्राय कर लीजिए. तले हुए वड़ों को निकालकर एक प्लेट में रखते जाइए.

फिर, वड़ों को पानी में डालकर अच्छे से डुबो दीजिए ताकि ये नरम फूलकर तैयार हो जाएं.

पकौड़ियां बनाइए
बचे हुए बैटर से पकौड़ियां बनाने के लिए, हाथ को पानी से हल्का सा गीला करके थोड़ा सा बैटर ले लीजिए. बैटर को उंगलियों से गोल कर लीजिए और कढ़ाही में एक-एक करके पकौड़ियां टपका दीजिए. पकौड़ियों को गोल्डन ब्राउन होने के बाद, एक प्लेट में निकाल लीजिए. फिर, इन्हें भी भीगने के लिए पानी में डाल दीजिए.

पहले से भीग रहे वड़े मुलायम हो गए हैं, इन्हें पानी से बाहर निकाल लीजिए. वड़ों को पानी से निकालते समय दोनों हाथों के बीच में रखकर दबा दीजिए ताकि पानी निचुड़ जाए. फिर, वड़े को एक प्लेट में रख दीजिए. पकौड़ियों को भी हल्का सा दबाकर, पानी निकालकर प्लेट में रख लीजिए.

दही वड़े परोसने के लिए तैयार हैं. दही वड़ा सर्व करने के लिए, एक सर्विंग प्लेट लीजिए. इसमें 2 वड़े और 2 पकौड़ियां रखिए. इनके ऊपर 3 से 4 छोटी चम्मच गाढ़ा फैंटा हुआ दही डालिए. इसके बाद, वड़ों पर 1 छोटी चम्मच मीठी चटनी, हरे धनिये की चटनी, थोड़ा सा भुना जीरा पाउडर, जरा सा काला नमक और जरा सा लाल मिर्च पाउडर डाल दीजिए. दही वड़े खाने के लिए तैयार है. खट्टे- मीठे स्वाद से भरे सूजी के दही वड़े ऎसे ही सर्व कीजिए और चटखारे लेते हुए खाइए.

सुझाव

पानी में डालने से वड़े नरम तो हो ही जाते है, साथ ही, इनका तेल भी पानी में निकल जाता है.
वड़े बहुत ज्यादा देर के लिए पानी में मत रखिए वरना ये अधिक नरम हो जाएंगे और इन्हें साबुत निकालना मुश्किल होगा.
दही वड़े सर्व करने के लिए, गाढ़ा फैंटा हुआ दही ही लीजिए. अगर दही पतला है, तो दही को कपड़े में बांध लीजिए. इससे उसमें से अतिरिक्त पानी निकल जाएगा. फिर, इसे फैंटकर इस्तेमाल कर लीजिए.

No comments:

Post a Comment