grah 1 3

ss

Saturday 27 May 2017

भरवा करेला मसाला

भरवा करेला मसाला रेसिपी-

करेले कढ़वे होने के कारण बहुत ही कम लोग खाना पसंद करते हैं लेकिन भरवां करेला मसाला बनाया जाए, तो कोई भी इन्हें ना नही कह पाएगा.

आवश्यक सामग्री -

करेला- 250 ग्राम
सरसों का तेल- 3 से 4 टेबल स्पून
हींग- ½ पिंच
जीरा- ½ छोटी चम्मच
लाल मिर्च पाउडर- ¼ छोटी चम्मच
हरा धनिया- 1 से 2 टेबल स्पून (बारीक कटा हुआ)
कच्चा आम- 2 टेबल स्पून (बारीक कटा हुआ)
सौंफ पाउडर- 2 छोटी चम्मच
धनिया पाउडर- 2 छोटी चम्मच
हल्दी पाउडर- ⅓ छोटी चम्मच
नमक- 1.5 छोटी चम्मच या स्वादानुसार

विधि -

करेलों को धोकर अच्छी तरह से पानी सूखने तक सुखा लीजिए. करेले का ड़्ठल हटाकर चाकू से खुरचते हुए छील लीजिए. इसके बाद, प्रत्येक करेले को बीच में से लंबाई में इस प्रकार काटे कि करेले नीचे की ओर से जुड़े रहे. करेलों में से बीज और उसका पल्प बाहर निकाल लीजिए.

¾ नमक लेकर करेलों के अंदर तथा बाहर लगाकर रख दीजिए. इसी में से थोड़ा सा नमक छीलन और बीजों में मिला दीजिए. इन्हें 15 मिनिट के लिए रख दीजिए, ये थोड़ा सा पानी छोड़ देंगे तो इनमें से कढ़वापन निकल जाएगा.

15 मिनिट बाद, एक-एक करेले को पानी में डुबोकर अच्छी तरह से धो लीजिए और पानी को पूरी तरह से धोकर निकाल लीजिए. छीलन को भी एक प्याले में पानी में डाल दीजिए. फिर, इसे छलनी से छान लीजिए. एक बार और यही प्रक्रिया दोहराकर छीलन और पल्प धो लीजिए ताकि सारी कढ़वाहट पानी के साथ निकल जाए. छीलन को छलनी में चम्मच से अच्छे से दबाकर सारा पानी निचोड़ दीजिए.

मसाला तैयार कीजिए

पैन गरम कीजिए. इसमें 2 छोटी चम्मच तेल डालकर गरम होने दीजिए. तेल में जीरा डालिए और गैस धीमी कर दीजिए ताकि मसाले जले ना. इसके बाद, हींग, हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर और छीलन डाल दीजिए. छीलन और पल्प को मसाले मिलाते हुए भून लीजिए.

छीलन में कच्चा आम, सौंफ पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और नमक डाल दीजिए. सारी चीजों को मिलाते हुए भरांवन को 1 मिनिट भून लीजिए. स्टफिंग के तैयार होते ही, इसे एक प्लेट में निकाल लीजिए.

करेले भरिए
करेले को बीच में से खोलिए और इसके अंदर मसाला डालिए और चम्मच से अच्छे से दबा दीजिए. सारे करेले इसी तरह भरकर तैयार कर लीजिए.

करेले पकाइए:-

पैन गरम कीजिए और इसमें 3 टेबल स्पून तेल डाल दीजिए. तेल गरम होने पर कढ़ाही में करेलों को सीधे-सीधे लगा दीजिए. करेलों को ढककर धीमी आंच पर 2 मिनिट पकने दीजिए.

2 मिनिट बाद, करेलों को थोड़ा सा घुमाकर साइड से भी 2 मिनिट सेक लीजिए. करेलों को इसी तरह घुमा-घुमाकर चारों ओर गोल्डन ब्राउन होने तक सेक लीजिए.

करेलों को चैक कीजिए. करेले बनकर तैयार है. इन्हें एक प्लेट में निकाल लीजिए. इनके ऊपर थोड़ा सा हरा धनिया डालकर गार्निशिंग कर लीजिए. भरवां करेलों को पूरी, परांठे या चपाती के साथ साइड डिश के रूप में परोस सकते हैं.

सुझाव

भरवां करेलों के लिए थोड़े से छोटे करेले अच्छे रहते हैं.
कच्चे आम की जगह 1 छोटी चम्मच अमचूर पाउडर भी डाल सकते हैं.

सरसों का तेल ना हो, तो किसी भी कुकिंग अॉयल में करेले बनाए जा सकते हैं.

No comments:

Post a Comment