grah 1 3

ss

Tuesday 30 May 2017

मकई के करी

मकई की करी-आजकल बाजार में स्वीट कार्न की भरमार हो गई है. अगर आपको मकई की करी (Makai Kari Recipe) बनानी हो तो स्वीट कार्न ही प्रयोग कीजिये. पुराने भुट्टे के दानों की तरह इसे उबालने की झंझट नहीं. वैसे तो सफल के फ्रोजन स्वीट कार्न भी आते हैं पर ताजा ताजा स्वीट कार्न की बात ही कुछ और है.

खाने का स्वाद कुछ अलग हो तो, तो सभी को खाने में अच्छा लगता है. अलग स्वाद के लिये कुछ अलग तरह की मकई की सब्जी (makke ki sabzi), तो आइये आज हम स्वीट कार्न की सब्जी(Sweet Corn Curry) बनायें.

आवश्यक सामग्री -

स्वीट कार्न - 200 ग्राम (एक कप)
टमाटर - 2 या 3
हरी मिर्च -2
अदरक - 1 इंच लम्बा टुकड़ा
काजू -8-10
खसखस - एक टेबल स्पून
मूंगफली के दाने -- 50 ग्राम (2 टेबल स्पून)
घी या तेल -- 1 1/2 टेबिल स्पून
जीरा - 1/2 छोटी चम्मच
हल्दी पाउडर - 1/4 छोटी चम्मच
धनियां पाउडर - 1 छोटी चम्मच
नमक ---------- स्वादानुसार ( आधा चम्मच से थोड़ा अधिक )
लाल मिर्च पाउडर -------- 1-2 पिंच
गरम मसाला ------- 1/4 छोटी चम्मच
हरा धनियां ------- 1 टेबिल स्पून ( बारीक कटा हुआ )

विधि -

स्वीट कार्न को पानी में धो कर रख लीजिये.

टमाटर, हरी मिर्च, अदरक को मिक्सी से बारीक पीस लीजिये.

कढ़ाई में 2 छोटी चम्मच तेल डाल कर गरम करें, मूंगफली के दाने, खसखस के दाने एवं काजू डाल कर हल्का ब्राउन होने तक भून लें. इन भूने हुये मसालों को टमाटर के पेस्ट में डाल कर पीस दें.

कुकर में बचा हुआ तेल डाल कर गरम करें. गरम तेल में, जीरा, हल्दी पाउडर, धनियां पाउडर डाल दें. मसाले को 1-2 बार चम्मच से चलांयें, अब इस मसाले में, टमाटर, काजू का पेस्ट डाल कर जब तक भूने, तब तक कि मसाले में दाने न बन जाय और मसाले से तेल अलग न होने लगे.

भुने हुये मसाले में स्वीट कार्न, नमक और लाल मिर्च डाल कर 2 मिनिट तक चमचे से चलाकर भूनिये, एक छोटा गिलास पानी डाल कर कुकर बन्द कर दीजिये. कुकर में एक सीटी आने पर गैस बन्द कर दीजिये. कुकर का प्रेसर खतम होने के बाद कुकर खोलिये और सब्जी में गरम मसाला डाल दीजिये. लीजिये आपके स्वीट कार्न की सब्जी तैयार है.

सब्जी को बाउल में निकाल लीजिये और हरे धनिये से सजाइये. गरमा गरम स्वीट कार्न की सब्जी चपाती, नान परांठे या चावल किसी के भी साथ परोसिये और खाइये.

No comments:

Post a Comment