grah 1 3

ss

Saturday 6 May 2017

मिर्च का अचार

मिर्च का अचार - झटपट -



कटी हुई हरी मिर्च को सौंफ, मेथी दाना ओर मसाले के साथ सिरका मिलाकर कर तुरत फुरत बनने वाला मिर्च का अचार सामान्य अचार जितना ही स्वादिष्ट लेकिन बनाने में बहुत आसान होता है।।

आवश्यक सामग्री -

हरी मिर्च- 100 ग्राम
सरसों का तेल- 4 से 5 छोटी चम्मच
सिरका- 4 छोटी चम्मच
सौंफ- 3 छोटी चम्मच
काली सरसों के दाने- 3 छोटी चम्मच
नमक- 1.5 छोटी चम्मच या स्वादानुसार
मेथी दाने- 1.5 छोटी चम्मच
जीरा- 1 छोटी चम्मच
हल्दी पाउडर-1 छोटी चम्मच
हींग पाउडर- ¼ छोटी चम्मच

विधि--

अचार बनाने के लिए सबसे पहले मिर्चों को अच्छे से धोकर इनका पानी सुखा लीजिए. फिर, एक मिर्च उठाइए और कैंची से डंठल हटाकर, इसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लीजिए. इसी प्रकार एक-एक करके सभी मिर्चों को काटकर तैयार कर लीजिए.

साबुत मसाले भूनिए और पीसिए
साबुत मसाले भूनने के लिए गैस जलाकर पैन रख दीजिए. फिर, पैन में जीरा, मेथी दाने, सौंफ और काली सरसों के दाने डाल दीजिए. इन मसालों को बिल्कुल हल्का सा मध्यम आंच पर भून लीजिए. मसालों को सिर्फ नमी हटाने के लिए भूना जाना है, इसलिए इन्हें कलछी से चलाते हुए बस ½ मिनिट ही भून लीजिए.

इसके बाद, भुने हुए मसाले जार में डाल दीजिए और हल्का दरदरा पीस लीजिए. मसाले पिसकर तैयार है.

मिर्चों में मसाले मिलाइए
कटी हुई मिर्चों में 4 छोटी चम्मच सरसों का तेल और सफेद सिरका डाल दीजिए. साथ ही, इसमें पिसे हुए मसाले, नमक, हल्दी पाउडर और हींग पाउडर भी डाल दीजिए. सभी सामग्रियों को अच्छे से मिक्स कर लीजिए. अचार बनकर तैयार है.

हरी मिर्च का स्वादिष्ट अचार तैयार है, इसे तुरंत किसी भी भोजन के साथ सर्व कर सकते हैं, लेकिन 2 दिन के बाद अचार का स्वाद और भी बढ़ जाएगा. इस अचार को आप किसी भी कन्टेनर में भरकर रख लीजिए और पूरे 2 से 3 महीनों तक मज़े से खाइए.

सुझाव

मिर्चों को कैंची से काटा जाए, तो अच्छा रहता है. इससे मिर्च हाथों में नही लगती और आसानी से भी कट जाती है.
साबुत मसालों को भूनने की बजाय आप तेज धूप में भी सुखा सकते हैं.
अगर आपको तेल का तीखापन नापसंद हो, तो कढ़ाई में तेल डालकर अच्छे से गरम कर लीजिए और ठंडा होने के बाद मिर्चों में मिला दीजिए.
आप अचार बनाने के लिए किसी भी प्रकार के सिरके का इस्तेमाल कर सकते हैं.

No comments:

Post a Comment