grah 1 3

ss

Tuesday 2 May 2017

मूंग दाल मसाला टिक्की

मूंगदाल मसाला टिक्की -

मूंगदाल और चावल के आटे से बने मूंगदाल मसाला पफ टिक्की स्वाद में शानदार और बनाने में एकदम आसान हैं. इन्हें त्यौहार से दो तीन दिन पहले बना कर रख लीजिये और एन त्यौहार व्यस्त होने से बचिये.

आवश्यक सामग्री -

मूंगदाल आटा - ¾ कप (125 ग्राम)
चावल का आटा - ¾ कप (125 ग्राम)
अजवायन - ¼ छोटी चम्मच
हरी मिर्च का पेस्ट - ¾ छोटी चम्मच
हींग - 1 पिंच
अदरक पेस्ट - ¾ छोटी चम्मच
तिल - 2 टेबल स्पून
नमक - ½ छोटी चम्मच या स्वादानुसार

विधि -

मूंगदाल मसाला टिक्की बनाने के लिए सबसे पहले 1 बडा़ प्याला लीजिए इसमें मूंगदाल का आटा और चावल का आटा डालकर मिक्स कीजिए.

आटे में नमक, अजवायन, हरी मिर्च का पेस्ट, हींग और अदरक पेस्ट डाल दीजिए अब सभी चीजों को अच्छे से मिक्स होने तक मिला लीजिए और थोडा़-थोडा़ पानी डालते हुए एकदम नरम आटा गुंथकर तैयार कर लीजिए. गूंथे हुए आटे को 20 मिनिट के लिए ढककर रख दीजिए. आटा सैट होकर तैयार हो जाएगा.

आटे के सैट हो जाने के बाद, इसमें से लोईयां तोड़ लीजिए. इसके लिए हाथ पर थोडा़ सा तेल लगाते हुए आटे में से थोडा़-थोडा़ भाग निकालते हुए लोईयां बना लीजिए.

चकले के ऊपर पॉलिथिन शीट रख दीजिए और हाथ पर थोडा़ सा तेल लेकर पॉलिथिन पर लगा कर इसे चिकना कर लीजिए जिससे लोई इस पर चिपके नहीं और अच्छे से बेल कर तैयार हो सके.

अब एक लोई उठाईये और इसे तिल में लपेट लीजिए और गोल करते हुए पॉलिथिन शीट पर रख दीजिए अब इसे हल्के हाथों से दबाते हुए गोल कर लीजिए.

कडा़ई में तेल गर्म करने के लिए रख दीजिए. तेल गरम हुआ है या नहीं इसके लिए थोडा़ सा आटा तेल में डालकर देख लीजिए की वह सिक रहा है या नहीं अगर यह सिक कर ऊपर की ओर आ जाए तो तेल तलने के लिए तैयार है.

टिक्की को पॉलिथिन से उठा कर तेल में डाल दीजिए, और दोनों ओर से पलट-पलट कर गोल्डन ब्राउन होने तक सेक लीजिए. सिकी हुई टिक्की को प्लेट में निकाल लीजिए. इसी तरह सारी टिक्कीयां तल कर तैयार कर लीजिए.

स्वादिष्ट मूंगदाल मसाला टिक्की बनकर तैयार है. गरमा गरम क्रिस्पी मूंगदाल मसाला टिक्की को आप टमैटो सॉस, हरे धनिये की चटनी या अपने मन पसंद अचार के साथ इसे सर्व कीजिए. मूंगदाल मसाला टिक्की को आप सुबह के नाश्ते या शाम की चाय में स्नैक्स के रूप में परोसिये

सुझाव

टिक्की का आटा अच्छा नर्म गूंथा होना चाहिए तभी टिक्की अच्छी फुली हुई और कुरकुरी बनकर तैयार होंगी.

No comments:

Post a Comment