grah 1 3

ss

Friday 5 May 2017

आलू शिमला मिर्च की सब्ज़ी

शिमला मिर्च आलू सब्जी -

शिमला मिर्च और आलू की सब्जी बहुत कम इन्ग्रेडिएन्ट्स से मिला कर बनाई तुरत फुरत बन जाने वाली सब्जी है. इसे हम आलू के साथ हरी केप्शिकम मिर्च या पीली लाल केप्शिकम से बना कर परांठे, फुलके, नान के साथ परोस सकते हैं.

आवश्यक सामग्री-

आलू - 4 (250 ग्राम)
शिमला मिर्च - 2 (250 ग्राम)
टमाटर - 1
तेल - 2-3 टेबल स्पून
हरा धनिया 2-3 टेबल स्पून
हरी मिर्च - 1 -2
अदरक - 1 इंच टुकड़ा
हल्दी पाउडर - 1/2 छोटी चम्मच
धनिया पाउडर - 1 छोटी चम्मच
जीरा - ½ छोटी चम्मच
हींग - 1 पिंच
लाल मिर्च - 1/4 -1/2 छोटी चम्मच
नमक - 1 छोटी चम्मच या स्वादानुसार

विधि -

हरी मिर्च धोइये और बारीक काट लीजिये और अदरक को छीलिये, धोइये और पतले लम्बे टुकड़ों में काट लीजिए.

शिमला मिर्च और आलू धोइये, आलू छीलकर, एक आलू के आठ टुकड़े करते हुए काट कर तैयार कर लीजिए.
पैन में तेल डालकर गरम कीजिए, तेल गरम होने पर जीरा, हींग, हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर और बारीक कटी हरी मिर्च डालकर मसाले को हल्का सा भून लीजिए. अब आलू डाल कर मिलाइये. बर्तन को ढककर के आलू को 5 मिनिट धीमी आंच पर पकने दीजिए.जब तक आलू नर्म हों,  तब तक शिमला मिर्च के बीज और डंठल हटा कर थोड़े से बड़े टुकड़ों में काट कर तैयार कर लीजिए

आलू को चैक करके अच्छे से चला दीजिए, आवश्यकता हो तो 1-2 टेबल स्पून पानी डाल सकते हैं, और फिर से ढककर के 2-3 मिनिट पका लीजिए. अब आलू में शिमला मिर्च, नमक, लाल मिर्च पाउडर और बारीक कटा हुआ अदरक डालकर सभी चीजों को अच्छे से मिलाइये, और ढककर 3-4 मिनिट पकाएं.
सब्जी को थोड़ी-थोडी़ देर में चलाते और चैक करते रहें.

हरा धनिया और टमाटर को भी बारीक-बारीक काट कर तैयार कर लीजिए. आलू के नरम होने पर सब्जी में कटे हुए टमाटर और थोडा़ सा हरा धनिया डाल कर मिला दीजिए और फिर से सब्जी को 1-2 मिनिट ढककर के धीमी आंच पर पका लीजिए.

सब्जी बनकर के तैयार है, गैस बंद कर दीजिए. सब्जी को प्याले में निकाल लीजिए. सब्जी में ऊपर से हरा धनिया डाल कर सजाइये. शिमला मिर्च आलू की गरमा गरम सब्जी परांठे, नान या चपाती के साथ परोसिये और खाइये.

3-4 सदस्यों के लिए
समय - 20 मिनिट

1 comment: