grah 1 3

ss

Sunday 30 April 2017

टेस्टी मालपुआ

मालपुआ-

मावा मालपुओं जितने ही टेस्टी, कम समय में बन जाने वाले मिल्क पाउडर-मालपुआ किसी भी त्यौहार या उत्सव के लिए खास.

आवश्यक सामग्री -

मैदा- ½ कप (60 ग्राम)
मिल्क पाउडर- ½ कप (60 ग्राम)
चीनी- 1 कप (250 ग्राम)
दूध- 1 कप
बादाम- 6 से 7 (बारीक कटे हुए)
पिस्ते- 10 से 12 (बारीक कटे हुए)
इलाइची- 4 (दरदरी कुटी हुई)
घी- मालपुए तलने के लिए

विधि -

बैटर बनाइए
किसी बड़े प्याले में मैदा और मिल्क पाउडर डाल दीजिए. फिर, इसमें थोड़ा थोड़ा दूध डालते हुए एकदम चिकना घोल बना लीजिए. घोल गाढ़ा लगने पर, थोड़ा सा दूध और डाल लीजिए. घोल बिलकुल चम्मच से धारदार गिरने वाली कन्सिस्टेन्सी का बनना चाहिए. इस बैटर में 1 कप दूध का इस्तेमाल किया गया है. बैटर को 15 से 20 मिनिट के लिए रख दीजिए, जिससे बैटर अच्छे से फूलकर तैयार हो जाए.

चाशनी बनाइए
इसी दौरान, चाशनी बना लीजिए. एक बर्तन में चीनी और उसी के बराबर यानिकि 1 कप पानी डाल दीजिए. गैस जलाकर चाशनी को चीनी घुलने तक पका लीजिए. चाशनी को बीच-बीच में चला लीजिए. पानी में चीनी घुलने के बाद, चाशनी को 2 से 3 मिनिट और पका लीजिए.

चाशनी चैक कीजिए
एक प्याली में चाशनी की एक-दो बूंद गिराइए और उंगली से बूंद छूकर अंगूठे और उंगली के बीच चिपकाकर देखिए कि शहद की तरह चिपक रही हो. अगर यह शहद की तरह चिपक रही है, तो चाशनी तैयार है. गैस बंद कर दीजिए. चाशनी के बर्तन को गैस से उतारकर जाली स्टैन्ड पर रख दीजिए. चाशनी में इलाइची पाउडर डाल दीजिए.

मालपुए तलिए

पैन में घी गरम कर लीजिए. घी के गरम होने पर धीरे धीरे चमचे से बैटर घी में गिराइए और धीमी आग पर मालपुए तलिए. मालपुओं को नीचे से हल्के से सिकते ही पलट दीजिए और मालपुओं को दोनों ओर हल्का ब्राउन होने तक तलिए.

दोनों ओर से सिकते ही मालपुओं को पलटे की मदद से कलछी पर रख लीजिए और पलटे से हल्का सा दबाकर घी निचोड़ दीजिए और इन्हें निकालकर प्लेट में रख लीजिए. सभी मालपुए बिलकुल इसी प्रकार डालकर-तलकर तैयार कर लीजिए.

चाशनी में मालपुए डुबोइए
प्लेट में निकाले हुए मालपुओं को चाशनी में डाल दीजिए और इन्हें चाशनी में 2 से 3 मिनिट तक डूबे रहने दीजिए. 3 मिनिट बाद, मालपुओं से अतिरिक्त चाशनी बर्तन में ही निचोड़कर, इन्हें एक प्लेट में रख लीजिए. बाकी मालपुए भी चाशनी में डालकर, फिर निकालकर इसी तरह तैयार कर लीजिए. एक बार के मालपुए तलने में 5 से 6 मिनिट लग जाते हैं.

मालपुए सर्व करने के लिए एक प्लेट में लगा लीजिए और इनके ऊपर थोड़ी सी बादाम और पिस्ते की कतरन डाल दीजिए. मिठास से भरे मिल्क पाउडर मालपुए एकदम तैयार हैं. मालपुओं को किसी भी त्यौहार या खास मौके पर बनाइए और रबड़ी के साथ या ऎसे ही सर्व कीजिए.

सुझाव

बैटर बनाते समय ध्यान रखें कि बैटर में गुठलियां बिल्कुल न रहें और बैटर एकदम चिकना तैयार हो.
बैटर को 15 से 20 मिनिट के लिए फूलने अवश्य रखें और मालपुए तलने डालने से पहले बैटर को एक बार और थोड़ा सा फैंट लें
मालपुए हल्के गरम घी में धीमी आग पर ही तलें.
चाशनी बनाने के लिए चीनी के बराबर ही पानी डालें. पानी में चीनी घुल जाने के बाद, चाशनी को बस 2 से 3 मिनिट ही पकाइए और फिर चैक कर लीजिए.
सामग्री 10 से 11 मालपुए बनाने के लिए पर्याप्त

No comments:

Post a Comment