grah 1 3

ss

Saturday 29 April 2017

पनीर के पकौड़े

पनीर पकोड़ा –
पनीर पकोड़ा (Paneer Pakoda) बहुत ही स्वादिष्ट होते हैं. बनाना भी बड़ा आसान है. पनीर के पकोड़े बनाने में समय भी कम लगता है. तो क्यों न आज पनीर के पकोड़े ही बना लें

आवश्यक सामग्री -

पनीर - 350 ग्राम
बेसन - 200 ग्राम ( 2 छोटी कटोरी )
लाल मिर्च - आधा छोटी चम्मच
धनियाँ पाउडर - आधा छोटी चम्मच
नमक - स्वादानुसार
चाट मसाला - 1 1/2 छोटी चम्मच
तेल - तलने के लिये

विधि -

बेसन को एक बर्तन में निकाल कर उसमें लाल मिर्च, धनियां पाउडर, एक टेबिल स्पून तेल और नमक डाल कर, पानी डालें और गाढ़ा, चिकना घोल बना लें. घोल को आधा घंटे के लिये रख दें.

पनीर को 1 1/2 इंच लम्बे और 1 1/2 चौड़े चौकोर 1/2 इंच मोटे टुकड़े काटें. एक टुकड़े की मोटाई से दो भाग कर लें. प्रत्येक के बीच मे थोड़ा सा ( स्वादानुसार चाट ) मसाला लगा कर बन्द करके प्लेट में रख लें.

कढ़ाई में पकोड़े तलने के लिये तेल डाल कर गरम करें.

बेसन के घोल को अच्छी तरह फैट लें. पनीर का एक चौकोर मसाला लगा टुकड़ा उठायें, बेसन में लपेटें और कढ़ाई में डालें. पकोड़ा हल्का सिकने के बाद कलछी से पलटें. दूसरा पनीर का चौकोर टुकड़ा इसी तरह बेसन में लपेट कर डालें, और मीडियम गैस पर तलें. एक बार में 2-3 पकोड़े कढ़ाई में डाल कर तल लें. गहरे ब्राउन होने के बाद कढ़ाई से निकाल कर प्लेट में रखें. इसी तरह सारे पकोड़े (Pakoras) तैयार करलें.

पनीर के पकोड़े (Paneer Pakodas) तैयार हैं. गरमा गरम पकोड़े, धनिये या टमाटर की चटनी या टमाटर के सास के साथ परोसिये और खाइये.

चार लोगों के लिये.
समय 30 मिनिट.

No comments:

Post a Comment