grah 1 3

ss

Wednesday 26 April 2017

केले के कुरकुरे चिप्स

केले के कुरकुरे चिप्स - केले के कुरकुरे चिप्स, किसी भी समय के लिए हल्का फुल्का और जबर्दस्त स्नैक्

आवश्यक सामग्री -

कच्चे केले- 4 (600 ग्राम)
पानी- 2 टेबल स्पून
नमक- 1 छोटी चम्मच या स्वादानुसार
तेल- वेफर्स तलने के लिए

विधि -

एक प्याली में 2 टेबल स्पून पानी में 1 छोटी चम्मच नमक पूरी तरह से घोल लीजिए. साथ ही कढ़ाही में तेल गरम होने रख दीजिए.

इसके बाद, एक केला लीजिए और इसका हरा छिल्का चाकू की मदद से पूरी तरह उतार दीजिए और दोनों छोर से थोड़ा-थोड़ा काट दीजिए.

चिप्स सीधे कढ़ाही में काटिए
चिप्स फ्राय करने के लिए मध्यम गरम तेल चाहिए. तेल को चैक करने के लिए, हाथ को कढ़ाही के थोड़ा ऊपर रखके देखिए, हाथ के ऊपर हल्की हीट आ रही है, तो तेल ठीक गरम हो गया है.  इतने ही गरम तेल में चिप्स कटर की मदद से केले के चिप्स सीधे कढ़ाही में काटते जाइए. फिर, चिप्स को कलछी से थोड़ा सा चला लीजिए और इन्हें मध्यम आंच पर फ्राय होने दीजिए.

जब चिप्स हल्के से तल जाएं, तब इसमें ½ छोटी चम्मच नमक वाला पानी डाल दीजिए और इनको कलछी से हिला दीजिए. तेल से गड़गड़ाहट की आवाज आने लगेगी. चिप्स को थोड़ी-थोड़ी देर में हिलाते हुए पानी की गड़गड़ाहट बंद होने तक तल लीजिए.

तले हुए चिप्स को कलछी में उठाकर उंगली से तोड़कर देख लीजिए, चिप्स क्रिस्पी हो गए है. एक जाली वाली छलनी लेकर कढ़ाही के ऊपर रखिए और इसमें कलछी से चिप्स निकालकर डाल दीजिए. इससे अतिरिक्त तेल कढ़ाही में ही वापस चला जाएगा. बारीक चीजों को तलने के लिए यही प्रक्रिया ठीक रहती हैं. फिर, चिप्स को निकालकर टिशू पेपर बिछी प्लेट में निकाल लीजिए ताकि बचा हुआ अतिरिक्त तेल नैपकिन सोख ले.

चिप्स बनाने का अन्य तरीका
चिप्स को पहले अलग प्लेट में भी काट सकते हैं. इसके लिए, एक प्लेट पर चिप्स कटर रख लीजिए और एक केले के चिप्स कस लीजिए. फिर कढ़ाही में एक-एक करके सभी चिप्स डालकर हल्का फ्राय कर लीजिए.  इसके बाद, पहले वाले तरीके से नमक का पानी डालकर चिप्स फ्राय कर लीजिए. कढ़ाही में सीधे चिप्स कटर से काटते समय, अगर हाथ पर हीट लग रही हो, तो यही तरीका आजमाइए. इसी प्रकार सारे केलों के चिप्स काटकर तल लीजिए. एक बार के चिप्स तलने में 5 मिनिट लग जाते हैं.

बनाना वेफर्स खाने के लिए तैयार है. इन क्रिस्पी और स्वादिष्ट केले के कुरकुरे चिप्स को बनाना काफी आसान है. जब भी कुछ ताजी नमकीन खाने का मन करे और कच्चे केले रखे हो, तो इन चिप्स को बनाइए और मज़े से खाइए.

सुझाव

नमक का पानी तेल का तापमान कम करने के लिए डाला जाता है ताकि चिप्स क्रिस्पी बने.
इसे हमने रिफाइन्ड तेल में तला है, लेकिन आप इन्हें किसी भी कुकिंग अॉयल या नारियल के तेल में भी तल सकते हैं.
आप चाहें तो चिप्स से भरी छलनी को एक प्याले में रख सकते है. जब तक दूसरा केला कटेगा और तला जाएगा, तब तक इसमें से तेल प्याले में ही निचुड़ जाएगा.
बनाना वेफर्स आप ऊपर दिए गए किसी भी तरीके से बना सकते हैं, लेकिन चिप्स को प्लेट में ही कसकर कढ़ाही में डालना ज्यादा आसान और सुरक्षित है. इससे हाथ पर सीधे हीट नही लगती.
इस बात का खास ध्यान रखें कि तेल की छींटे आपके ऊपर न आएं. तेल की छींटों से बचने के लिए, तेल में से पानी की गड़गड़ाहट शुरू होते ही दूर हट जाइए. पानी की गड़गड़ाहट कम होने पर चिप्स को चलाएं और गड़गड़ाहट की आवाज बंद होने तक तलें.
इसमें नमक का पानी इसलिए मिलाया गया है ताकि वेफर्स एक जैसे नमकीन हो लेकिन आप इन्हें और तीखा बनाना चाहते हैं, तो चिप्स पर और नमक, चाट मसाला या काली मिर्च पाउडर भी डाल सकते हैं

No comments:

Post a Comment