grah 1 3

ss

Wednesday 26 April 2017

पिज़्ज़ा सॉस बनाने की विधि

पिज़्ज़ा सॉस -
घर पर बनी पिज़्ज़ा सॉस ताजा और स्वादिष्ट होने के साथ-साथ प्रिजर्वेटिव रहित भी होती है़. आइए देखें इसकी आसान और झटपट रेसिपी.

आवश्यक सामग्री--

टमाटर- 7 (500 ग्राम)
अॉलिव अॉयल- 4 टेबल स्पून
काली मिर्च पाउडर- ¼ छोटी चम्मच
सौंफ पाउडर- ½ छोटी चम्मच
तुलसी की पत्ती- 10 से 12
चीनी- 2 छोटी चम्मच
नमक- ½ छोटी चम्मच

विधि -

टमाटर उबालने के लिए एक बर्तन में 3 से 4 कप पानी डालकर उबलने रख दीजिए. पानी में उबाल आनेे के बाद, प्रत्येक टमाटर में हल्का सा क्रास कट लगाकर पानी में डाल दीजिए और टमाटर को पानी में फिर से उबाल आने के 2 मिनिट बाद तक पकने दीजिए.

फिर, एक टमाटर को निकालकर चैक कीजिए. टमाटर में हल्का सा क्रेक नजर आए, तो ये उबल गए हैं. टमाटर को पानी से बाहर निकाल लीजिए और इन्हें हल्का सा ठंडा होने दीजिए. इसके बाद, टमाटर की परत हाथ से ही उतार दीजिए. यह बहुत ही आसानी से निकल आती है.

इसके बाद, उबले हुए 4 टमाटर को बड़े-बड़े टुकड़ों में काटकर मिक्सर में डालकर बारीक पीस लीजिए और बाकी को बारीक-बारीक काट लीजिए.

पैन में तेल डालकर गरम कीजिए. तेल गरम होने पर कटे हुए टमाटर और पिसे हुए टमाटर डाल दीजिए. साथ ही नमक, काली मिर्च पाउडर, सौंफ पाउडर और चीनी डालकर मिक्स कर दीजिए और सॉस को गाढ़ा होने तक पका लीजिए. सॉस के हल्का गाढ़ा होने के बाद, इसमें तुलसी के पत्ते भी बारीक काटकर डाल दीजिए और सॉस को बिल्कुल गाढ़ा होने तक लगातार चलाते हुए पका लीजिए.

सॉस के गाढ़ा और चिकना दिखने के साथ ही पिज़्ज़ा सॉस तैयार है. इसे प्याले में निकाल लीजिए. घर पर बनी पिज़्ज़ा सॉस का इस्तेमाल पिज़्ज़ा, मैकरोनी, पास्ता आदि में कीजिए.

सुझाव

टमाटर में क्रास कट बहुत हल्का सा लगाए, सिर्फ टमाटर की परत में ही कट के निशान हो, अंदर तक यह ना कटे.
आपको प्याज वाली सॉस पसंद है, तो 1 प्याज को बारीक काट लीजिए और तेल गरम होने के बाद प्याज डालकर हल्का गुलाबी होने तक भून लीजिए. फिर, बाकी सॉस उपरोक्त विधि के अनुसार बना लीजिए.

No comments:

Post a Comment