grah 1 3

ss

Friday 28 April 2017

मक्की के चिप्स

मक्की के चिप्स -स्वाद में बिल्कुल अलग और क्रिस्पी मक्की के चिप्स घर  पर बनाएं. नाचोज़ के नाम से मशहूर इन चिप्स का जादू आजकल बच्चों और युवावर्ग के सर चढ़कर बोल रहा है.

आवश्यक सामग्री -

मक्की का आटा- 1 कप (150 ग्राम)
गेहूं का आटा- ½ कप (75 ग्राम)
तेल- 2 टेबल स्पून
नमक- ½ छोटी चम्मच या स्वादानुसार
हल्दी पाउडर- ¼ छोटी चम्मच
अजवायन- ¼ छोटी चम्मच
तेल- तलने के लिए

विधि -

सख्त आटा गूंथिए
किसी बड़े प्याले में मक्के का आटा लीजिए और इसमें गेहूं का आटा, नमक और हल्दी पाउडर डाल दीजिए. साथ ही, अजवायन मसलकर और तेल भी डाल दीजिए. सभी सामग्रियों को अच्छे से मिलने तक मिला लीजिए. फिर, हल्के गरम पानी की सहायता से थोड़ा सख्त आटा गूंथ लीजिए. आटे को ढककर 10 से 15 मिनिट के लिए रख दीजिए ताकि आटा फूलकर सैट हो जाए. इतना आटा गूंथने में ¾ कप से कम पानी का इस्तेमाल हुआ है.

गोल शीट बेलिए
आटा सैट होने के बाद, हाथ को थोड़े से तेल से चिकना कर लीजिए और आटे को थोड़ा सा मसल लीजिए. नाचोज़ बनाने के लिए आटे से छोटी-छोटी लोइयां तोड़कर तैयार कर लीजिए. एक लोई उठाकर हाथों से गोल कर लीजिए और फिर इसे दबाकर पेड़े जैसा बना लीजिए. इसके बाद, चकले और बेलन को थोड़े से तेल से चिकना कर लीजिए. फिर, लोई को बिल्कुल पतला चपाती की तरह बेलकर तैयार कर लीजिए. बेलते समय लोई बार-बार उठाकर रखने में चिपक रही है, तो चकले को घुमाकर ही इसे बेलिए.

नाचोज़ काटिए
पूरी बेलने के बाद कांटे (फॉर्क) की मदद से इसे गोद लीजिए. गोदने के बाद, इसे कटर की सहायता से बीच से आधा करते हुए काट लीजिए. इसे फिर से आधा करते हुए दूसरी तरफ से भी काट लीजिए. फिर, इनको भी आधा कर लीजिए और दूसरी तरफ से आधा करते हुए काट लीजिए. इस प्रकार तिकोने नाचोज़ चिप्स कटकर तैयार जाएंगे.

नाचोज़ तलिए
कड़ाही में तेल गरम कर लीजिए. हल्के गरम तेल में नाचोज़ तले जाएंगे. तेल चैक कर लीजिए. हाथ को कड़ाही के ऊपर रखिए और हल्की गर्माहट लग रही हो, तो तेल उपयुक्त गरम है. इसके बाद, सावधानी से नाचोज़ चिप्स उठाकर कड़ाही में तलने के लिए डाल दीजिए. नाचोज़ चिप्स को दोनों ओर से अच्छे गोल्डन ब्राउन होने तक तल लीजिए.

इसी बीच, दूसरी लोई से भी नाचोज़ चिप्स तैयार कर लीजिए. नाचोज़ चिप्स के नीचे से गोल्डन ब्राउन होते ही पलट दीजिए. तले हुए नाचोज़ चिप्स निकालकर नैपकिन पेपर बिछी प्लेट में रख लीजिए. सारे नाचोज़ चिप्स इसी तरह तल लीजिए. एक बार के चिप्स तलने में 5 मिनिट लग जाते हैं.

कम मसाले के नाचोज़ चिप्स बनकर तैयार हैं. मसालेदार नाचोज़ बनाने के लिए एक प्याले में ½ छोटी चम्मच नमक, ½ छोटी चम्मच लाल मिर्च पाउडर, ½ छोटी चम्मच अमचूर पाउडर और ¼ छोटी चम्मच काली मिर्च पाउडर डालकर मिक्स कर लीजिए. इस मसाले को नाचोज़ के ऊपर हल्का-हल्का डालते हुए छिड़क दीजिए और मिला दीजिए.

क्रिस्पी और मसालेदार नाचोज़ चिप्स बनकर तैयार है. नाचोज़ चिप्स को सालसा मेयोनीज़, चीज़ी डिप या अपनी मनपसंद डिप के साथ में परोस सकते हैं.

सुझाव

आटा बहुत ज्यादा सख्त या ज्यादा नरम नही होना चाहिए.
नाचोज़ चिप्स की पूरी को पतला ही बेलें.
नाचोज़ हल्के गरम तेल और धीमी आंच पर ही तलें.
आप चाहें, तो चाट मसाला भी ऊपर से छिड़क सकते हैं

No comments:

Post a Comment