grah 1 3

ss

Wednesday 26 April 2017

मूंगफली सूजी का हलवा

मूंगफली सूजी का हलवा--


सूजी के हलवे से भी स्वादिष्ट और मज़ेदार मूंगफली सूजी का हलवा, विशेषकर बच्चों को काफी पसंद आए.

आवश्यक सामग्री -

सूजी - ½ कप (80 ग्राम)
चीनी - 1 कप से थोडी़ कम (200 ग्राम)
मूंगफली - ½ कप (80 ग्राम भुने हुए)
घी - ⅓ कप (80 ग्राम)
किशमिश - 2 से 3 टेबल स्पून
काजू - 10 से 12
बादाम - 10 से 12
इलाइची - 5

विधि -

मूंगफली का पेस्ट
मिक्सर जार में भुने मूंगफली के दानें और ¼ कप पानी डालकर बारीक पेस्ट बना लीजिए.

ड्राई फ्रूट्स काटिए
बादाम लम्बाई में काट लीजिए. कुछ काजू को 6 से 7 टुकड़े करते हुए काट लीजिए और बाकी को 2 टुकड़ो में गार्निशिंग के लिए काटकर रख लीजिए. इलाइची को भी छीलकर पाउडर बना लीजिए. किशमिश के डंठल तोड़कर धो लीजिए.

सूजी भूनिए
गैस जलाकर पैन गरम कीजिए और इसमें आधा घी डाल दीजिए. घी गरम होने पर, पैन में सूजी डाल दीजिए और सूजी को कलछी की मदद से लगातार चलाते हुए मध्यम आंच पर गोल्डन ब्राउन होने तक भून लीजिए. सूजी के हल्के ब्राउन और अच्छी महक आने पर गैस बंद कर दीजिए और भुनी हुई सूजी को अलग प्लेट में निकाल लीजिए.

मूंगफली का पेस्ट भूनिए
पैन में 2 टेबल स्पून घी डाल दीजिए. गरम घी में मूंगफली का पेस्ट डाल दीजिए और इसे कलर बदलने तक लगातार चलाते हुए मध्यम आंच पर भून लीजिए. मूंगफली के पेस्ट से घी अलग होने पर पेस्ट भुनकर तैयार है.

इस मूंगफली के पेस्ट में भूनकर रखी हुई सूजी डालकर मिक्स कर दीजिए. साथ ही, 2 कप पानी और चीनी भी डाल दीजिए और मिला दीजिए. हलवे को धीमी और मध्यम आंच पर सूजी के पानी को सोखकर फूल जाने तक पकने दीजिए.

सूजी में उबाल आने के बाद, कटे हुए थोड़े से काजू, बादाम, किशमिश और इलाइची पाउडर हलवे में डालकर मिला दीजिए और हलवे को गाढा़ होने तक पका लीजिए. हलवे के गाढा़ होने पर इसमें 1 चम्मच घी डालकर मिक्स कर दीजिए. तैयार हलवे को एक प्लेट में निकाल लीजिए.

हलवे के ऊपर थोडा़ सा घी, बारीक कतरे हुए काजू और बादाम डालकर गार्निश कर दीजिए. मूंगफली सूजी का लज़ीज़ हलवा तैयार है. इसे किसी भी पार्टी या मेहमान के आने पर बनाइए और गरमागरम परोसिए.

सुझाव

हलवा बनाने के लिए पानी नापकर लें. पानी सूजी की मात्रा का चार गुना होना चाहिए.
हलवे के ऊपर थोड़ा सा घी ज़रूर डालें क्योंकि यह हलवे के स्वाद और पेशकश दोनों को ही निखार देता है.

No comments:

Post a Comment