grah 1 3

ss

Tuesday 25 April 2017

पालक मंगोड़ी की सब्ज़ी

पालक मंगोड़ी--



पालक का साग अक्सर लोग खाते ही रहते हैं. आज पालक को एक अलग ट्विस्ट देकर पालक मंगोड़ी बनाई जाए.

आवश्यक सामग्री -

पालक - 250 ग्राम
मंगोड़ी - 1/2 कप
टमाटर - 2
हरी मिर्च - 2
अदरक - 1 इंच लम्बा टुकड़ा
हरा धनिया- 2 से 3 टेबल स्पून (बारीक कतरा हुआ)
तेल- 2 से 3 टेबल स्पून
जीरा- 1/2 छोटा चम्मच
धनिया पाउडर- 1 छोटी चम्मच
हल्दी पाउडर- 1/4 छोटी चम्मच से कम
हींग- 1 पिंच
नमक- 1 छोटी चम्मच से कम या स्वादानुसार
लाल मिर्च पाउडर- 1/4 छोटी चम्मच

विधि -

पालक के पत्तो से डंडिया हटा कर अलग कर दीजिए. पत्तो के पानी से अच्छे से 2 से 3 बार
धोकर छलनी या थाली में तिरछा करके रख दीजिए और पालक के पत्ते से पानी निकल जाने दीजिए.

कुकर में 2 से 3 छोटी चम्मच तेल डालकर गरम कीजिए. गरम तेल में, मूंग दाल की मंगोड़ी डालकर मध्यम आग पर हल्की ब्राउन होने तक भून लीजिए. कुकर में 1 कप पानी और 1/2 छोटी चम्मच नमक डालकर मंगोडी़ को 1 सीटी आने तक पकने दीजिए. 1 सीटी आने के बाद, गैस धीमा करके मंगोड़ी को 3 से 4 मिनिट तक उबलने दीजिए.

इसी बीच, टमाटर को बड़े टुकड़े में काटिए, हरी मिर्च के डंठल हटाइए और अदकर को छील लीजिए. इन सारी चीजों को मिक्सर में डालकर पीस लीजिए और पेस्ट प्याले में निकाल कर रख लीजिए.

किसी बर्तन में पालक के पत्ते और 3 से 4 टेबल स्पून पानी डालकर मध्यम आग पर उबालने के लिए ढककर रख दीजिए. उबले पालक में से पानी हटा दीजिए और थोड़ी देर ठंडा होने दीजिए. फिर इसे मिक्सर जार में डालकर पालक प्यूरी तैयार कर लीजिए.

ग्रेवी बनाने के लिए पैन गरम कीजिए. पैन में 2 टेबल स्पून तेल डालकर गरम होने दीजिए. गरम तेल में जीरा और हींग डाल दीजिए. जीरा चटखने पर हल्दी पाउडर और धनिया डालकर मसाला भून लीजिए. मसाले में टमाटर-हरी मिर्च-अदरक का पेस्ट और लाल मिर्च पाउडर भी डाल दीजिए तथा मसाले के ऊपर तेल तैरने तक इसे लगातर चलाते हुए भून लीजिए.

भुने मसाले में पालक प्यूरी, उबाली हुई मंगोड़ी, बचा हुआ नमक और थोड़ा सा हरा धनिया डालकर अच्छे से मिक्स कीजिए. सब्जी को 1 से 2 मिनिट खुला पका लीजिए.

तैयार पालक मंगोड़ी की सब्जी को प्याले में निकाल लीजिए. इसके ऊपर से थोडा सा हरा धनिया डालकर सब्जी की गार्निशिंग कर दीजिए. अनोखे स्वाद से भरी पालक मंगोड़ी की सब्जी चपाती, नान या चावल के साथ परोसिए और खाइए.

सुझाव

अगर आप चाहे, तो हल्दी पाउडर मत डालिए. हरी सब्जियों में हल्दी आवश्यक नही होती.
3 से 4 सदस्यों के लिए पर्याप्त।

No comments:

Post a Comment