grah 1 3

ss

Thursday 27 April 2017

चाट पापड़ी बनाने की विधि

चाट पापड़ी -
स्ट्रीट फूड के रूप में मशहूर चाट पापड़ी,  आपका ज़ायका बदलने के लिए बिल्कुल परफेक्ट.

आवश्यक सामग्री

पापड़ी के लिए

मैदा- 1 कप
तेल- 3 टेबल स्पून
जीरा- ¼ छोटी चम्मच
नमक- ¼ छोटी चम्मच
तेल- तलने के लिए
मूंग की दाल- ½ कप (पकौड़ियों के लिए)
चाट बनाने के लिए

ताजा दही- 1 कप
काला नमक- ¼ छोटी चम्मच
चीनी- 1 छोटी चम्मच
मीठी चटनी
हरे धनिये की चटनी
अनारदाने
नमक
भुना जीरा
चाट मसाला
लाल मिर्च पाउडर

विधि -

दाल को 2 घंटे पानी में भिगो दीजिए. फिर, इसमें से अतिरिक्त पानी निकाल दीजिए और इसे हल्का दरदरा पीस लीजिए.

सख्त मैदा गूंथिए
बड़े प्याले में मैदा लीजिए. इसमें नमक, जीरा और तेल डालकर मिक्स कर लीजिए. फिर, इसमें थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए पूरी जैसा सख्त आटा गूंथकर तैयार कर लीजिए. इतना आटा गूंथने में ¼ कप से भी कम पानी लगता है. गुंथे आटे को ढककर 15 से 20 मिनिट के लिए रख दीजिए.

पकौड़ियां बनाइए
पिसी हुई मूंगदाल को 3 से 4 मिनिट तक लगातार अच्छे से फैंट लीजिए ताकि यह अच्छे से फूल जाए. साथ ही, पकौड़ियां तलने के लिए कढ़ाही में तेल गरम करने रख दीजिए. तेल गरम होते ही, हाथ से ही गोल-गोल पकौड़ियां तोड़कर कढ़ाही में तलने डाल दीजिए. पकौड़ियों के गोल्डन ब्राउन होने के बाद, इन्हें निकाल लीजिए. बाकी पकौड़ियां भी इसी तरह तल लीजिए.

पकौड़ियां पानी में भिगोएं
एक प्याली में 3 कप पानी लीजिए और इसमें 1 छोटी चम्मच नमक डालकर मिला दीजिए. इस पानी में तली हुई पकौड़ियां डाल दीजिए और 15 से 20 मिनिट तक पानी में ही भिगोए रखिए ताकि ये फूल जाएं.

पापड़ी बनाइए
आटे को मसलकर चिकना कर लीजिए. आटे को दो भागों में बांट लीजिए. एक भाग उठाकर हाथों से गोल कर लोई बना लीजिए. फिर, इसे परांठे से भी हल्का मोटा बेलकर तैयार कर लीजिए. इसके बाद, बोतल का ढक्कन लीजिए और ढक्कन को मोटे बेले हुए परांठे पर जगह-जगह रखकर दबाकर गोल-गोल पापड़ियां काटकर तैयार लीजिए. पापड़ियां काटने के बाद गोल शीट में से अतिरिक्त आटे को हटा दीजिए.

पापड़ियां हल्की सी मोटी हैं. इसलिए इन्हें बेलकर थोड़ा सा पतला कर लीजिए. फिर, इनमें दोनों तरफ फॉर्क से 4 से 6 गोचे लगा दीजिए. अतिरिक्त आटे से भी छोटी-छोटी लोइयां बनाकर पापड़ी बेल लीजिए. इनमें भी फॉर्क से गोचे लगा दीजिए.

पापड़ी तलिए
कढ़ाही में मध्यम गरम तेल में पापड़ियां तलने के लिए डाल दीजिए. गैस धीमी और मध्यम रखिए. नीचे की साइड से सिक जाने पर पापड़ियों को पलट दीजिए और इन्हें गोल्डन ब्राउन होने के बाद प्लेट में निकाल लीजिए.

चाट बनाइए
दही में नमक और चीनी डालकर मिक्स कर दीजिए. चाट पापड़ी सर्व करने के लिए प्लेट में 3 से 4 मूंगदाल की पकौड़ियां पानी निचोड़कर रखिए. साथ ही, 2 पापड़ी तोड़कर डाल दीजिए. इनके ऊपर 5 से 6 छोटी चम्मच दही, 1 चम्मच मीठी चटनी, 1/2 या 1 चम्मच हरी चटनी डाल दीजिए और थोड़ी-थोड़ी मात्रा में मसाले- लाल मिर्च पाउडर, चाट मसाला, जीरा पाउडर, नमक और अनारदाने डाल दीजिए. इनके ऊपर फिर से थोड़ा सा दही, 4 से 5 अनारदाने और जरा सा भुना जीरा पाउडर, नमक और मीठी चटनी और डाल दीजिए. चाट पापड़ी तैयार है. चटपटी चाट पापड़ी को सर्व कीजिए और चटखारे लेते हुए खाइए.

सुझाव

पकौड़ियों को ज्यादा देर तक न तलें.
पकौड़ियों को उड़द की दाल और मूंग की दाल मिक्स करके भी बना सकते हैं.
पापड़ी को बड़ा सा बेलकर काटने की बजाय आटे से छोटी-छोटी लोइयां तोड़कर व बेलकर भी पापड़ी बना सकते हैं.

No comments:

Post a Comment