grah 1 3

ss

Friday 28 April 2017

मक्की के वेज पकौड़े

मक्के के वेज पकौड़े--

मक्की के परांठे, हलवा, उपमा, चपाती तो सभी ने खाए होंगे, आज हम मक्के के मिक्स वेज पकोड़े बनाएंगे जोकि बेसन के पकौड़े जितने ही स्वादिष्ट और कुरकुरे होते हैं.

आवश्यक सामग्री -

मक्की का आटा- 1.5 कप (225 ग्राम)
गोभी- 100 ग्राम (फ्लोरेट की हुई)
आलू- 2 (150 ग्राम) (छिले हुए)
बैन्गन- 1 (100 ग्राम)
हरी मिर्च- 3 से 4 (बारीक कटी हुई)
अदरक का टुकड़ा- 1 इंच (कद्दूकस किया हुआ)
लाल मिर्च पाउडर- ¼ छोटी चम्मच
नमक- 1.5 छोटी चम्मच या स्वादानुसार
धनिया पाउडर- 1 छोटी चम्मच
हरा धनिया- 2 से 3 टेबल स्पून (बारीक कटा हुआ)
तेल- तलने के लिए

विधि -

बैटर बनाइए
मक्के के वेज पकौड़े बनाने के लिए सबसे पहले मक्की का आटा घोलकर बैटर तैयार कीजिए. इसके लिए, किसी बड़े प्याले में मक्की का आटा छानकर ले लीजिए. थोड़ा थोड़ा पानी डालकर आटे की गुठलियां खत्म होने तक घोलकर गाढ़ा बैटर तैयार कर लीजिए.

सब्जियां काटिए
फ्लोरेट की हुई गोभी को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लीजिए. आलू को भी छोटा छोटा काट लीजिए. बैन्गन का डंठल हटाकर छोटा-छोटा काट लीजिए.

मिश्रण बनाइए
कटी हुई सब्जियों को बैटर में डाल दीजिए. साथ ही, हरी मिर्च, अदरक, लाल मिर्च पाउडर, नमक, धनिया पाउडर और बारीक कटा हरा धनिया भी डाल दीजिए. सारी सामग्रियों को अच्छे से मिक्स कर लीजिए.  सभी सब्जियां बैटर में अच्छे से लपेट चुकी है और पकौड़े बनाने के लिए गाढ़ा बैटर तैयार है. इतने मिश्रण में 1.25 कप पानी का इस्तेमाल हुआ है.

पकौड़े तलिए
कढ़ाई में तेल गरम कर लीजिए. गरम तेल में थोड़ा-थोड़ा मिश्रण चम्मच से उठाकर डाल दीजिए. जितने पकौड़े आसानी से कढ़ाई में आ जाए उतने पकौड़े डालकर गोल्डन ब्राउन होने तक सेक लीजिए. नीचे से ब्राउन होते ही पकौड़े पलट दीजिए और दूसरी ओर से भी गोल्डन ब्राउन होने तक फ्राय कर लीजिए.

अच्छे से तले हुए पकौड़ों को नैपकिन पेपर बिछाकर रखी हुई प्लेट में निकाल लीजिए. पकौड़े निकालते समय कलछी को कढ़ाई के किनारे पर तिरछा करके थोड़ी देर रोक लीजिए ताकि पकौड़ों से अतिरिक्त तेल निकलकर कढ़ाई में ही वापस चला जाए. सारे पकौड़े इसी भांति तलकर तैयार कर लीजिए. पकौड़े तलने डालने से पहले मिश्रण को एक बार चम्मच से अच्छे से मिक्स कर लीजिए क्योंकि मक्के के आटे से पानी निचुड़कर नीचे जाकर बैठ जाता है. एक बार के पकौड़े तलने में 7 से 8 मिनिट लगते हैं.

मक्की के आटे के मिक्स वेज़ पकौड़े बनकर तैयार हैं. इन क्रिस्पी और स्वादिष्ट पकौड़ों को हरे धनिये की तीखी चटनी, मीठी चटनी या टमैटो केचअप के साथ में सर्व कीजिए और चटखारे लेते हुए खाइए.

सुझाव

आप अपनी पसंद और उपलब्धता के अनुसार सब्जियां जैसे कि पालक, पत्तागोभी इत्यादि डाल सकते हैं.
बैटर बनाते समय ध्यान रखें कि बैटर गाढ़ा बनाएं, मिश्रण बिल्कुल भी पतला नही होना चाहिए.
पकौड़े अच्छे गरम तेल में तेज आंच पर ही तलें.
एक साथ बहुत सारे पकौड़े कढ़ाई में न डालें.

No comments:

Post a Comment