grah 1 3

ss

Wednesday 26 April 2017

आलू भुजिया सेव रेसिपी

आलू भुजिया सेव -
क्रिस्पी और टेस्टी आलू भुजिया सेव, दिन में किसी भी समय के लिए हल्का-फ़ुल्की है।

आवश्यक सामग्री -

बेसन- 2 कप (200 ग्राम)
आलू- 5 (400 ग्राम) (उबले हुए)
हींग- 1 पिंच
नमक- 1 छोटी चम्मच या स्वादानुसार
गरम मसाला- ¼ छोटी चम्मच
हल्दी पाउडर- ¼ छोटी चम्मच
लाल मिर्च पाउडर- ¼ छोटी चम्मच
तेल- तलने के लिए

विधि -

आटा लगाइए
आलू छीलकर कद्दूकस कर लीजिए. बेसन में कद्दूकस किए आलू डाल दीजिए. साथ ही इसमें मसाले- लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, गरम मसाला, नमक और हींग भी डाल दीजिए. सारी सामग्रियों को अच्छे से मिक्स करते हुए एकदम नरम आटा गूंथ  लीजिए. आटे को 10 से 15 मिनिट के लिए रख दीजिए.

सेव की मशीन में आटा भरिए
हाथ पर थोड़ा सा तेल लगाकर आटे को मसलकर चिकना कर लीजिए. सेव की मशीन लीजिए और इसमें बारीक सेव वाली जाली लगा दीजिए. मशीन के सिलेन्डर को थोड़ा सा तेल लगाकर चिकना कर लीजिए. हाथ पर थोड़ा सा तेल लगाइए और आटे से थोड़ा सा आटा तोड़कर लंबा रोल बनाइए और मशीन के सिलेन्डर के अंदर भर दीजिए. मशीन के पिस्टन को ऊपर खींच लीजिए और सिलेन्डर पर फिक्स करके कस दीजिए.

भुजिया तलिए
कढ़ाही में तेल डालकर गरम कर लीजिए. थोड़ी देर बाद, जरा सा आटा तेल में डालकर चैक कर लीजिए कि तेल गरम हुआ या नही. आटा सिककर ऊपर आ रहा है, तो तेल मध्यम गरम है.  इतने ही गरम तेल में मशीन से सेव गोलाई में तोड़ लीजिए और मध्यम आंच पर तल लीजिए.

जैसे ही तेल में से झाग खत्म हो जाएं और सेव सिककर ऊपर आ जाएं, वैसे ही इन्हें पलट दीजिए और थोड़ा सा सेक लीजिए. सेव के गोल्डन ब्राउन होते ही, इन्हें कल्छी से उठाकर थोड़ी देर कढ़ाही पर ही रोकिए और फिर एक प्लेट में निकालकर रख दीजिए. इसी प्रक्रिया के अनुसार सारे सेव बनाकर तैयार कर लीजिए.  ये सेव 3 से 4 मिनिट में सिककर तैयार हो जाते हैं.

मोटे सेव
मोटे सेव बनाने के लिए छोटे छेद वाली जाली हटाकर मोटे छेद वाली जाली लगा दीजिए और बिल्कुल पहले के तरीके से ही मशीन में आटा भरकर सेव बना लीजिए. इन्हें तलते समय आंच मध्यम-तेज रखिए. एक बार के मोटे सेव सिकने में तकरीबन 5 मिनिट लग जाते हैं.

कुरकुरी आलू भुजिया बनकर तैयार है. बेसन आलू भुजिया को पूरी तरह से ठंडा होने के बाद, किसी भी कन्टेनर में भरकर रख लीजिए और पूरे महीने तक मज़े से खाइए.

सुझाव

आटा लगाते समय ध्यान रखें कि आटा पतला भी ना हो जाए और एकदम सख्त भी ना रहे. आटा बिल्कुल रोटी या परांठे के आटे जैसा नरम होना चाहिए.
अगर आटा सख्त लगे, तो थोड़ा सा पानी मिलाकर इसे नरम किया जा सकता है.
अगर आटा पतला दिखे, तो आटे में थोड़ा सा बेसन और मिला दीजिए.
भुजिया को मध्यम गरम तेल में मध्यम आंच पर ही तलें.
सेव को बहुत ज्यादा ब्राउन ना करें क्योंकि इसमें उबला आलू है जोकि जल्दी सिक जाता है.
आलू भुजिया बना रहे हैं, तो बारीक छेद वाली जाली का इस्तेमाल करें.
आप चाहे, तो मिर्च की मात्रा अपने स्वादानुसार बढ़ा भी सकते हैं.
मसाले वाली भुजिया खाना चाहे, तो इन्हें तोड़ लीजिए और इन पर चाट मसाला बुरक दीजिए.

No comments:

Post a Comment