grah 1 3

ss

Thursday 27 April 2017

पंजाबी दाल मखनी रेसिपी

पंजाबी दाल मखनी--
आवश्यक सामग्री

एक मुट्ठी राजमा
एक कप साबुत उड़द दाल
आधी चम्मच हल्दी
आधी चम्मच लाल मिर्च पाउडर
3 से 4 चम्मच मलाई
आधा कप दूध
दो टमाटर
5 से 6 पीसी हुई लहसुन की कली
एक टुकड़ा अदरक
एक पीसी हुई प्याज
2 से 3 बारीक कटी हुई हरी मिर्च
2 से 3 लौंग
दो चुटकी हींग
आधी चम्मच जीरा
एक चम्मच कसूरी मेथी
कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर आधा चम्मच
3 से 4 चुटकी गरम मसाला पाउडर
एक चम्मच धनिया पाउडर
आधा चम्मच अमचूर पाउडर
स्वादानुसार नमक
2 से 3 चम्मच मक्खन (बटर)
बारीक कटा हुआ हरा धनिया
3 से 4 बड़े चम्मच तेल
सजावट के लिए
मलाई, हरी धनिया और मक्खन डालकर गार्निश करें.

विधि

- दाल मखनी बनाने के लिए सबसे पहले उड़द दाल और राजमा साफ कर लें और रातभर के लिए पानी में भिंगो दें.
- सुबह जब उड़द दाल और राजमा फूल जाए, तब उन्हें पानी से अच्छी तरह से धोकर एक कुकर में 3 से 4 कप पानी हल्दी, लाल मिर्च पाउडर, दूध और नमक डालकर अच्छी तरह से मिलाकर प्रेशर कुकर बंद करके गैस पर रख दें, फिर कुकर में 5 से 6 सीटी आने तक दाल को पकने दें.
- कुकर का प्रेशर खत्म होने पर दाल को एक बड़े चम्मच से चलाकर अच्छी तरह से मिला लें, जिससे दोनों दाल आपस में अच्छी तरह से मिक्स हो जाएं.
- अब दाल में तड़का लगाने के लिए एक कढ़ाई में तेल गर्म करें, जब तेल अच्छी तरह से गर्म हो जाए, तो तेल में लौंग, हींग और जीरा डालकर भूने.
- फिर जीरा भुनने के बाद लहसुन अदरक का पेस्ट डालकर भून लें, इसमें पिसी प्याज और कटी हुई हरी मिर्च डालकर अच्छी तरह भून लें.
- अब इसमें टमाटर की प्यूरी डालकर करीब 4 से 5 मिनट तक पकाएं, फिर इसमें कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर, अमचूर पाउडर, धनिया पाउडर, गरम मसाला पाउडर और मलाई को डालकर चलाएं और अच्छी तरह से मिला लें.
- अब तड़के में पकी हुई दाल को डालकर अच्छी तरह से मिला लें और अगर आपको दाल गाढ़ी लग रही हो, तो आवश्यकतानुसार इसमें पानी डाल सकते हैं.
- दाल को करीब 3 से 4 मिनट तक उबलने दें फिर गैस बंद कर दें और उसमें बटर, कसूरी मेथी को डालकर मिला दें. पंजाबी दाल मखनी बनकर तैयार है, अब गर्मा-गर्म दाल मखनी को रोटी, नान, परांठा और चावल के साथ परोसकर खाएं.

No comments:

Post a Comment