grah 1 3

ss

Sunday 30 April 2017

मूंग दाल का हलवा बिना मावे के

मूंग दाल हलवा मावा के बिना -

आमतौर पर मूंगदाल हलवा मावा के साथ बनाया जाता है लेकिन त्यौहार के दिनों में मावा कम मिलता है या जब मावा न मिले तो हम इसे कंडेस्ड मिल्क के साथ और भी अधिक आसानी से भी बना सकते हैं.

आवश्यक सामग्री -

भीगी हुई मूंग दाल -1/2 कप (100 ग्राम)
कन्डेन्सड मिल्क - 1 कप (250 ग्राम)
घी -1/2 कप (100 ग्राम)
काजू - 10-12
बादाम - 10-12
पिस्ता - 1 टेबल स्पून
इलायची - 6-7

विधि -

मूंग की दाल का हलवा बनाने के लिए मूंग की दाल को अच्छे से धो लीजिये और 2 घंटे के लिये पानी में भिगोकर रख दीजिये. 2 घंटे बाद, भीगी हुई दाल में से अतिरिक्त पानी निकाल लीजिये. दाल को मिक्सर जार में डाल कर बिना पानी के हल्का दरदरा पीस लीजिये.

बादाम और काजू को छोटे-छोटे टुकड़ों व पिस्ता को बारीक काट लीजिये. इलायची को थोड़ा सा कूटकर इसके छिलके हटा दीजिये और फिर दानों को कूट कर दरदरा पाउडर तैयार कर लीजिये.

दाल को पीसने के बाद, कड़ाई को गैस जलाकर गरम होने रख दीजिये और इसमें 1/2 कप से कम घी डाल कर पिघला लीजिये. घी के पिघलने पर कड़ाई में पिसी हुई दाल डाल दीजिये. दाल को गोल्डन ब्राउन होने तक लगातार चलाते हुए मध्यम आंच पर भून लीजिये. (कलछी को कड़ाई के तले तक ले जाते हुए दाल को कड़ाई से निकालते हुए हलवे को भूनिये.)

जब दाल गोल्डन ब्राउन हो जाए, अच्छी खुशबू आने लगे और दाल से घी अलग होने लगे, तब गैस को धीमा कर दीजिये. इसके बाद, इसमें 1.5 कप पानी और कन्डेन्सड मिल्क डाल दीजिये (कन्डेन्सड मिल्क में चीनी और मिल्क सोलिड बराबर मात्रा में होते हैं).

दाल के अच्छे से फूलने के लिए, हलवे को धीमी आंच पर पकने दीजिये और बीच-बीच में हलवे को कलछी से चलाते रहिये. इसके बाद, इसमें आधे से ज्यादा कटे हुए काजू- बादाम और इलायची पाउडर डाल दीजिये. सभी सामग्री को हलवे में अच्छे से मिक्स करके लगातार चलाते हुए थोड़ी देर भून लीजिये.

कुछ समय बाद हलवा पककर गाढ़ा चुका होगा, इसमें थोड़ा सा घी डाल कर अच्छे से मिला लीजिये. (ऊपर से घी डालने पर हलवे का स्वाद और भी बढ़ जाता है. ) हलवा तैयार है, इसे एक प्लेट में निकाल लीजिये. हलवे के ऊपर थोड़ा और घी डाल लीजिये. हलवे के ऊपर तैरता घी बेहतरीन लगता है.

मूंग की दाल का हलवा कन्डेन्सड मिल्क के साथ बनकर तैयार है. हलवे को कटे हुए बादाम और काजू से गार्निश करके सर्व कीजिए और गरमागरम स्वादिष्ट मूंग दाल हलवा को खाइये और खिलाइये. यह हलवा फ्रिज में रखकर 4-5 दिन तक खाने योग्य बना रहता है.

सुझाव

दाल को भूनने के लिए नॉन स्टिक कड़ाई का इस्तेमाल करें. इससे दाल आसानी से व जल्दी भुनती है और कड़ाई में चिपकती भी नहीं है.
आप हलवे में रंग लाने के लिए थोड़ा सा पीला रंग या केसर का इस्तेमाल कर सकते हैं.
3-4 सदस्यों के लिए पर्याप्त

No comments:

Post a Comment