grah 1 3

ss

Wednesday 26 April 2017

मावा की बर्फी माइक्रोवेव में

मावा बर्फी माइक्रोवेव में -
बेहद आसानी और जल्दी से बन जाने वाली मावा बर्फी माइक्रोवेव में, किसी भी त्यौहार तथा उत्सव के लिए खास.

आवश्यक सामग्री -

मावा- 1 कप (250 ग्राम)
पाउडर चीनी- ½ कप (125 ग्राम)
पिस्ते- 8 से 10
इलाइची पाउडर- ½ छोटी चम्मच
विधि - How to make Mawa barfi recipe in microwave
मावा को माइक्रोवेव सेफ प्याले में डालिए और प्याले को माइक्रोवेव में रखकर मावा को 1 मिनिट माइक्रोवेव कर लीजिए. 1 मिनिट बाद प्याले को माइक्रोवेव से बाहर निकालिए और मावा को चमचे से अच्छे से चला लीजिए.

मावा को चलाने के बाद, इसे दोबारा माइक्रोवेव में रखकर 1 मिनिट माइक्रोवेव कर लीजिए. प्याले को फिर से बाहर निकालकर मावे को चमचे से चलाइए और 1 मिनिट के लिए फिर से माइक्रोवेव कर लीजिए.

प्याले को माइक्रोवेव से बाहर निकालिए. मावा से घी अलग होने और इसके रंग में हल्का सा बदलाव आने के साथ ही मावा भुनकर तैयार है . मावा को अच्छे से भुनने में कुल 3 मिनिट का समय लगा है. मावा को अच्छे से चला लीजिए और मावा को पूरी तरह से ठंडा होने दीजिए. इसी दौरान, पिस्तों को पतला-पतला काट लीजिए.

मावा के ठंडा होने के बाद, इसमें चीनी डाल दीजिए और अच्छे से मावे में मिला दीजिए. फिर, बर्फी जमाने के लिए एक थाली लीजिए और ½ छोटी चम्मच घी लेकर थाली में चारों ओर लगा दीजिए.

इस थाली में चीनी मिक्स मावा डाल दीजिए और चमचे से दबाकर एकसार कर लीजिए और बर्फी को ½ इंच मोटाई में सैट कीजिए. बर्फी के ऊपर कटे हुए पिस्ते डालकर चम्मच से दबा दीजिए ताकि ये बर्फी में सैट हो जाएं. इसके बाद बर्फी को जमने के लिए 1 घंटे के लिए रख दीजिए.

बर्फी के जमने के बाद, बर्फी को अपने मनपसंद आकार में काट लीजिए. बर्फी को थाली से आसानी से अलग करने के लिए, थाली को आंच पर रखकर नीचे की ओर से हल्का सा गरम कर लीजिए और बर्फी के टुकड़े निकाल लीजिए.

माइक्रोवेव में मावा बर्फी बनकर तैयार है. स्वाद से परिपूर्ण मावा बर्फी को किसी भी पर्व या खास मौके पर बनाकर सभी को खिलाइए. इस बर्फी को कन्टेनर में भरकर फ्रिज में स्टोर करके पूरे एक सप्ताह तक खा सकते हैं.

सुझाव

आप चाहे तो भुने मावा को फ्रिज में भी थोड़ी देर रखकर ठंडा कर सकते हैं.
बर्फी में चीनी आप अपने स्वादानुसार थोड़ी कम या ज्यादा डाल सकते हैं.
पारंपरिक तौर पर गैस पर मावा भूनते समय लगातार चलाया जाता है, उसी तरह माइक्रोवेव में 1-1 मिनिट माइक्रोवेव करने के बाद, मावा के रंग बदलने और घी अलग होने तक अच्छे से चमचे से चलाना होता है.

No comments:

Post a Comment