grah 1 3

ss

Friday 28 April 2017

शकरकंद की चाट

शकरकंद की चाट
सर्दी के मौसम में गरमागरम चटपटी चाट खाने का मज़ा ही निराला होता है चाहे वो आलू की चाट हो या अन्य सामग्री की. आज हम शकरकंद की चाट बनाएंगे, जो आप सभी के मन को बेहद भाएगी.

आवश्यक सामग्री -

शकरकंद - 2
मीठी चटनी
ग्रीन चिल्ली सॉस
हरा धनिया (बारीक कटा हुआ)
भुना जीरा पाउडर
काला नमक
नींबू - 1

विधि -

शकरकंद चाट बनाने के लिए शकरकंद को भून लीजिए. इसके लिए एक पॉलीथिन में शकरकंद और 1 से 2 टेबल स्पून पानी डाल दीजिए ताकि शकरकंदी नरम भुनकर तैयार हो. फिर, पॉलीथिन को बंद कर दीजिए और माइक्रोवेव में रखकर 7 मिनिट के लिए माइक्रोवेव कर लीजिए. इसके बाद शकरकंदी चैक कर लीजिए.

शकरकंदी चैक करने के लिए हाथ को भाप से बचाते हुए शकरकंदी को हल्का सा हाथ लगाकर देखिए, शकरकंदी अपने आप दबने लगती है. शकरकंद भुन कर तैयार है. इसे पॉलीथिन से निकाल कर ठंडा होने दीजिए, इसके बाद इन्हे चाकू की सहायता से छील लीजिए और फिर, आधा-आधा इंच के टुकड़ों में काट लीजिए.

प्याले में टुकड़ों को डाल कर इस पर काला नमक, भुना जीरा पाउडर, ½ छोटी चम्मच ग्रीन चिल्ली सॉस, 2 छोटी चम्मच मीठी चटनी, ½ या 1 छोटी चम्मच नींबू का रस और थोडा़ सा हरा धनिया डाल दीजिए. सभी सामग्रियों को शकरकन्दी में अच्छी तरह से मिक्स कर लीजिए.

शकरकंद की चाट बनकर तैयार है. एक प्लेट में शकरकंद की चाट निकाल लीजिए और इसके ऊपर फिर से सारे मसाले थोड़ी-थोडी़ मात्रा में छिड़क दीजिए. साथ ही आधा छोटी चम्मच मीठी चटनी और हरा धनिया गार्निशिंग के लिए डाल दीजिए. बहुत ही चटपटी और मज़ेदार शकरकंदी की चाट तैयार है. इसे सर्व कीजिए और चटखारे लेते हुए खाइए.

सुझाव

मोटी शकरकंदी स्वाद में अधिक अच्छी होती है. इसलिए मोटी शकरकन्दी लें.
शकरकंदी को भूनने की बजाय कुकर में आलू की तरह उबालकर भी बना सकते हैं.

No comments:

Post a Comment