grah 1 3

ss

Saturday 17 June 2017

भेल पूरी रेसिपी

भेल पूरी भारत की लोकप्रिय चाट में से एक है, जो न केवल खाने में ही स्वादिष्ट है लेकिन बनाने में भी बहुत ही आसान है। यह मुरमुरे, सेव, टमाटर, आलू, प्याज और खट्टी-मीठी-तीखी चटनीयो का एक चटपटा मिश्रण है। यह चाट मुंबई में बहुत ही ज्यादा लोकप्रिय है, आपको मुंबई की किसी भी गली में भेलपूरी बेचने वाला मिल ही जायेगा। अगर आप पहले से ही सारी चटनिया बना ले और आलू भी उबाल ले तो आप इसे कुछ ही मिनटों में घर पर बना सकते हैं।


पूर्व तैयारियों का समय: 20 मिनट
कितने लोगो के लिए: 2

सामग्री:
8 पापड़ी
2 कप भुना हुआ या सादा मुरमुरा
1/2 कप बारीक़ सेव
1/3 कप उबले और कटे हुए आलू
3 टेबलस्पून बारीक कटा हुआ प्याज
1/3 कप बारीक कटा हुआ टमाटर
1 हरी मिर्च, बिज निकाले हुए और बारीक़ कटी हुई, वैकल्पिक
1½ टेबलस्पून खजूर इमली की चटनी
1 टेबलस्पून हरी चटनी
1 टीस्पून लहसुन की चटनी, वैकल्पिक
2 टेबलस्पून कटा हुआ हरा धनिया
1/2 टीस्पून चाट मसाला पाउडर

मुरमुरे को भूनने के लिए:

एक भारी तले वाली कड़ाही में मध्यम आंच पर 2 टीस्पून तेल गरम करें। मुरमुरा, एक चुटकी हल्दी पाउडर और नमक डाले। चमचे से लगातार चलाते हुए मुरमुरे को करारा होने तक भूने, इसमें लगभग 3-4 मिनट का समय लगेगा। जब मुरमुरे करारे हो जाये तब उन्हें जलने से रोकने के लिए एक बड़े कटोरे में निकाले।

विधि:-

सभी चटनियों की रेसिपी का पालन करके सभी चटनीया बना ले। 1-टीस्पून लहसुन की चटनी को 1-टीस्पून पानी के साथ मिला ले। भेल पुरी बनाने के लिए सभी आवश्यक सामग्री तैयार करें।
एक बड़े कटोरे में मुरमुरा ले लो।

कटा हुआ आलू, कटा हुआ टमाटर, कटा हुआ प्याज और बारीक़ कटी हुई हरी मिर्च डालें।
खजूर इमली की चटनी, हरी चटनी और लहसुन की चटनी डालें।

नायलॉन सेव और चाट मसाला पाउडर डालें।
एक बड़ी चम्मच या चमचे से अच्छी तरह से मिलाएं। भेल को चख ले और अगर जरुरत लगे तो खट्टे-मीठे स्वाद के लिए खजूर इमली की चटनी, तीखे स्वाद के लिए लहसुन की चटनी और नमकीन स्वाद के लिए धनिये की चटनी डालें।

हरे धनिये से सजाये। आप पापड़ी के टुकड़े करके भेल में डाल सकते है या अपनी पसंद के अनुसार पूरी पापड़ी के साथ परोस सकते हैं। भेल पूरी तैयार है। इसे 2 प्लेटों में निकाले और तुरंत ही परोसें क्यूंकि गीली चटनियों के कारण कुछ ही मिनटों के बाद भेल पूरी नमी पकड़ लेगी और खाने का मजा नहीं आयेगा।

No comments:

Post a Comment