grah 1 3

ss

Monday 19 June 2017

प्याज के पकौड़े

प्याज के पकोड़े एक करारा और मसालेदार भारतीय नाश्ता है, इसे बनाने के लिए प्याज को बेसन, चावल का आटा, मसालों और पानी के साथ मिला कर एक मिश्रण बनाया जाता है और उसमे से पकोड़े तेल में तले जाते है। चाहे आप इसे मेहमानों के लिए बना रहे है या बरसात की शाम में या ठंड की मौसम में, लेकिन यह पकौडो का कोई जवाब नहीं है। और जब यह मसाला चाय या पुदीना की चटनी के साथ परोसे जाते है तब और भी बढ़िया लगते है। चाहे आपको खाना पकाने का अनुभव हो या नहीं लेकिन आप इस रेसिपी का अनुसरन करके इसे घर पर आसानी से बना सकते है।


पूर्व तैयारियों का समय: 15 मिनट
पकाने का समय: 10 मिनट
कितने लोगो के लिए: 2

सामग्री:
3 मध्यम प्याज, लंबाई में कटा हुआ
1/2 कप बेसन
1/4 कप चावल का आटा
1 टीस्पून कसा हुआ अदरक
5-7 करी पत्ते, कटे हुए, वैकल्पिक
1/2 टीस्पून लाल मिर्च पाउडर
एक चुटकी बेकिंग सोडा
2 टेबलस्पून बारीक कटा हुआ हरा धनिया
तेल, तलने के लिए
नमक स्वाद अनुसार

विधि:-

एक बड़े कटोरे में लंबाई में कटा हुआ प्याज लो।
उसमे बेसन, चावल का आटा, कसा हुआ अदरक, करी पत्ता, लाल मिर्च पाउडर, बेकिंग सोडा, हरा धनिया और नमक डालें ।
एक चम्मच से उन्हें अच्छी तरह मिला ले और 10 मिनट के लिए रख दें।
थोड़ा थोड़ा पानी (लगभग 1/4 कप) डाले और सभी सामग्री को मिला ले ताकि कटा हुआ प्याज आटा और मसालों से अच्छी तरह से लपेट जाये। अधिक पानी की आवश्यकता हो तो ही डाले। अगर बहुत ज्यादा पानी की वजह से मिश्रण पतला हो जायेगा तो पकोड़े करारे नहीं होगे।
एक गहरी कड़ाही में मध्यम आंच पर तेल गरम करें। तेल पर्याप्त गर्म है या नहीं वह देखेने के लिए गर्म तेल में एक चुटकी मिश्रण डाले और देखे – अगर यह रंग बदले बिना ही ऊपर की ओर तुरंत आता है, तो तेल तलने के लिए पर्याप्त रूप से गर्म है। पकोड़े तलने के लिए एक चम्मच से या हाथ से थोड़ा सा मिश्रण लो और तेल में डालो, 3-4 बार मिश्रण डालो (या ज्यादा, कड़ाही के आकार के अनुसार) और उन्हें करारे और सुनहरे भूरे रंग के होने तक तलो। उन्हें समान रूप से तलने के लिए बीच में कभी कभी कलछी से चलाते रहो।
उन्हें तेल में से निकाल कर एक थाली में पेपर नेपकिन के ऊपर रखे। बाकी बचे मिश्रण में से भी पकोड़े इसी तरह तले।

No comments:

Post a Comment