grah 1 3

ss

Sunday 25 June 2017

चटपटा आम का छूंदा

चटपटा आम का छूंदा


सबको पसंद आने वाला, कच्चे आम, गुड़ और मसालों से तैयार आम का चटपटा छुंदा, टिफिन में पूरी, परांठे या चपाती के साथ पैक करने के लिए उत्तम.

आवश्यक सामग्री -

कच्चे आम- 3 (500 ग्राम)
चीनी- 1 कप (250 ग्राम)
गुड़- 1 कप (250 ग्राम) (बारीक टूटा हुआ)
लाल मिर्च पाउडर- 1 छोटी चम्मच
गरम मसाला- 1 छोटी चम्मच
भुना जीरा पाउडर- 1 छोटी चम्मच
हल्दी पाउडर- ½ छोटी चम्मच
काला नमक- 1 छोटी चम्मच या स्वादानुसार
नमक- ½ छोटी चम्मच या स्वादानुसार

विधि -

एक-एक करके सभी आम को छील लीजिए. आम को छीलने के बाद, एक प्याले में इन्हें कद्दूकस कर लीजिए. आम कद्दूकस करने के बाद 2 कप के लगभग पल्प निकलेगा.

कद्दूकस किए हुए आम को पैन में डालिए. साथ ही चीनी, बारीक टूटा हुआ गुड़ भी डाल दीजिए. धीमी आंच पर गैस अॉन कीजिए और आम व गुड़-चीनी को मिक्स कीजिए. इसके बाद, आम में काला नमक, नमक, हल्दी पाउडर डाल दीजिए और सारी चीजों को मिला लीजिए. कुछ ही देर में इसमें से जूस निकलने लगेगा. इसे थोड़ी-थोड़ी देर में चलाते हुए 3 से 4 मिनिट तक पका लीजिए.

छुंदा में गुड़ और चीनी मिल जाने के बाद, गैस तेज कर लीजिए और इसे गाढ़ा होने तक पका लीजिए.

जैसे ही छुंदा गाढ़ा हो जाए, इसे चैक कर लीजिए. थोड़ी सी चाशनी एक प्याली में गिराइए और अपनी उंगली पर इसे चिपकाएं, एक तार बनता नजर आएगा. छुंदा के लिए एक तार की चाशनी चाहिए. एक तार की चाशनी तैयार होते ही, गैस बंद कर दीजिए.

छुंदा में भुना जीरा पाउडर, गरम मसाला और लाल मिर्च पाउडर डाल दीजिए. सारे मसालों को अच्छे से मिलने तक मिला लीजिए. तैयार छुंदा इस समय थोड़ा पतला लगेगा, लेकिन ठंडा होने के बाद यह गाढ़ा होकर तैयार हो जाएगा.  इसे प्याले में निकाल लीजिए, आम का चटपटा छुंदा बनकर तैयार है

चटपटे और मसालेदार आम के छुंदे को टिफिन में पूरी, परांठे या चपाती के साथ रखकर ले जा सकते हैं. इसे ठंडा होने के बाद किसी भी कन्टेनर में भरकर रख लीजिए, यह पूरे साल या 2 साल तक खाने योग्य रहता है.

सुझाव

परंपरागत तौर पर आम का छुंदा बनाते समय कद्दूकस किए हुए आम में मसाले, चीनी या गुड़ मिलाकर कांच के कन्टेनर में भरकर धूप में रख देते हैं. 8 से 10 दिन तक रोजाना इसे चलते हैं और 10 दिन में सारे मसाले और चीनी आम में अच्छे से मिल जाते है और छुंदा बनकर तैयार हो जाता है.

छुंदा में चीनी और गुड़ दोनों डाल सकते हैं या सिर्फ चीनी या सिर्फ गुड़ से भी छुंदा बना सकते हैं.
अगर ज्यादा चटपटा छुंदा बनाना चाहते हैं. तो थोड़ी सी लाल मिर्च और डाल सकते हैं.

छुंदा को बनाते समय ध्यान रखें कि जब यह गाढ़ा हो जाए, तब इसे लगातार चलाते हुए पकाएं. छुंदा को चैक कीजिए. जैसे ही चाशनी में एक तार आ जाए, वैसे ही गैस बंद कर दीजिए.

No comments:

Post a Comment