grah 1 3

ss

Monday 19 June 2017

हरा भरा कबाब

हरा भरा कबाब एक स्वादिष्ट नाश्ता है जो वेजिटेबल कटलेट जैसा ही होता है लेकिन उसे पालक, हरी मटर और आलू के साथ बनाया जाता है। भारत में ज्यादातर लोग शाम के समय नाश्ता करना पसंद करते है और ये कबाब आप चाय के साथ एक बढ़िया नाश्ते के रूप में परोस सकते है क्योंकि यह पौष्टिक पालक में से बनते है और इसे बनाना भी आसान है। इस रेसिपी की मदद से आप बहुत ही आसान और सरल तरीके से कम से कम 30 मिनट में इसे घर पर तैयार कर सकते है

पूर्व तैयारियों का समय: 15 मिनट
पकाने का समय: 25 मिनट
कितने लोगो के लिए: 4 (8 कबाब)

सामग्री:

2 कप पालक
2 मध्यम आलू, उबले हुए
3/4 कप हरी मटर के दाने, ताजे या फ्रोज़न
1 हरी मिर्च, बारीक़ कटी हुए (या स्वादानुसार)
1/2 टीस्पून बारीक़ कटा हुआ या कद्दूकस किया हुआ अदरक
2 टेबलस्पून कटा हुआ हरा धनिया, यदि आप चाहे तो
एक चुटकी हल्दी पाउडर, यदि आप चाहे तो
एक चुटकी हरी इलायची पाउडर, यदि आप चाहे तो
1/4 टीस्पून गरम मसाला पाउडर
3/4 टीस्पून आमचुर पाउडर
2½ टेबलस्पून भुना हुआ बेसन (पीसी हुई दालीया दाल या ब्रेडक्रम्ब्स या पीसा हुआ कॉर्नफ्लेक्स या पीसा हुआ ओट्स)
3 टेबलस्पून ब्रेडक्रम्ब्स
नमक स्वाद अनुसार
1 टीस्पून + 2 टेबलस्पून तेल

विधि :

आलू को पानी में नमक डालकर नरम होने तक उबाल ले| अगर आप ताजे हरी मटर के दाने का इस्तेमाल कर रहे है तो उन्हें गरम पानी में नरम होने तक उबाल ले। अगर आप फ्रोज़न मटर के दाने का इस्तेमाल कर रहे है तो उन्हें उबालने की जरुरत नहीं है, उन्हें डीफ्रॉस्ट कर लें। (इस रेसिपी में हम फ्रोज़न हरी मटर का उपयोग किया है।)
पालक को ब्लान्च करने के लिये – बारीक़ कटी हुई पालक को गरम पानी में 2-3 मिनट तक उबाल कर छन्नी से छान ले और तुरंत ही ठंडे पानी में डाल दे और 1-मिनट के बाद उसे ठंडे पानी में से निकाल ले।
उबली हुई पालक को काट ले।
एक पैन में मध्यम आंच पर 1 टीस्पून तेल गरम करे| उसमे हरी मटर के दाने, उबाली हुई पालक और नमक डाले।
चम्मच से हिलाते हुए पालक और हरी मटर के मिश्रण को सुखा होने तक पकाए, उसमे 3-4 मिनट का समय लगेगा, पालक और मटर में कितना पानी है उस हिसाब से पकाने का समय लगेगा। हरा धनिया और चुटकी भर हल्दी पाउडर (हल्दी पाउडर वैकल्पिक है; उसे हरा रंग निखारने के लिये डाला गया है) डाले और अच्छे से मिला ले। मिश्रण को कुछ मिनट के लिए ठंडा होने दे।
Tहरी मिर्च और अदरक को मिक्सी की छोटी जार में डालिए।
उसे दरदरा होने तक पीस ले। उसमे उबली हुए पालक और हरी मटर का मिश्रण डालकर मुलायम होने तक पीस ले (अगर आप चाहे तो उसे दरदरा भी रख सकते है)।
एक मध्यम कटोरे में उबले हुए आलू को कद्दूकस कर ले या मसल ले। पीसी हुए हरी पेस्ट (स्टेप-6 में बनाई हुई) इलायची पाउडर, गरम मसाला पाउडर, आमचुर पाउडर, भुना हुआ बेसन, ब्रेडक्रम्ब्स और स्वाद अनुसार नमक डाले।
सभी सामग्री को मिला ले और चख ले। अगर जरुरत लगे तो अधिक नमक या आमचूर पाउडर डाले। अगर मिश्रण चिपचिपा लगे तो उसमे ब्रेडक्रम्बस डाल के मिला ले।
अब हथेली पर तेल लगाकर मिश्रण को 8 समान हिस्सों में बांट ले। हर एक भाग के गोले बना ले। उसे हथेली के बीच में हल्के से दबाकर टिक्की बना ले (फोटो में दिखाया हुआ है उस तरह)।
एक नॉन-स्टिक तवे (पैन) में मध्यम आंच पर 1-2 टेबलस्पून तेल गरम करें। जब तवा मध्यम गर्म हो तब उसमे 2-3 टिक्की सेकने के लिए रखे (पैन की साइज़ के हिसाब से)। जब टिक्की की नीचे की सतह हल्के भूरे रंग की होने लगे तब तक तेल में सेक ले, उसमे लगभग 2-3 मिनट का समय लगेगा।
हरेक टिक्की को पलट ले और उसे हल्के भूरे रंग का होने तक सेक ले, उसमे लगभग 1-1.5 मिनट का समय लगेगा।
कबाब को एक थाली में निकाल ले। हराभरा कबाब को टोमेटो केचप या दही के साथ शाम के समय नास्ते में परोसें।

No comments:

Post a Comment