grah 1 3

ss

Tuesday 20 June 2017

शिमला मिर्च पुलाव

शिमला मिर्च पुलाव एक त्वरित और बनाने में आसान मसालेदार चावल का व्यंजन है। अगर रोज के खाने में कुछ बदलाव चाहते हैं तो यह पुलाव एकदम सही है। अन्य पुलाव रेसिपी से विपरीत, यह रेसिपी में भिगोये हुए चावल को कटा हुआ शिमला मिर्च, प्याज, दही और अन्य मसालो और पानी के साथ प्रेशर कुकर में पकाया जाता है। आप इस पुलाव को एक पैन/कड़ाही (ढक्कन वाली) में भी बना सकते है। इसे सादा दही या रायता और चटनी के साथ दोपहर या रात के खाने में परोसे। यह लंच बॉक्स में पैक करने के लिये भी एकदम सही है।


पूर्व तैयारियों का समय: 20 मिनट
पकाने का समय: 15 मिनट
कितने लोगो के लिए: 2

सामग्री:
2/3 कप बासमती चावल (लंबे दाने वाले चावल)
3/4 कप कटा हुआ शिमला मिर्च
1½ टेबलस्पून तेल
1 टीस्पून जीरा
2 लौंग
1 हरी इलायची
दालचीनी का 1 छोटा टुकड़ा
1 तेज पत्ता
1 मध्यम प्याज, कटा हुआ हुआ (लगभग। 1/3 कप)
1/4 कप दही, वैकल्पिक
1/2 टीस्पून लाल मिर्च पाउडर, वैकल्पिक
1 टीस्पून धनिया पाउडर, वैकल्पिक
1 & 1/3 कप पानी
2 टेबलस्पून कटा हुआ हरा धनिया, सजाने के लिए
नोंध: आजकल शिमला मिर्च हरा, लाल, पीला और नारंगी की तरह अलग अलग रंगों में उपलब्ध है। हर एक का स्वाद अन्य की तुलना में थोड़ा अलग होता है। आप केवल हरी शिमला मिर्च या उपलब्धता और अपनी पसंद के हिसाब से अलग अलग रंग की शिमला मिर्च का उपयोग कर सकते हैं।

विधि:-

चावल को 3-4 बार पानी में धो लें और उन्हें 20 मिनट के लिए पानी में भिगो दें।
एक 2-3 लीटर क्षमता वाला प्रेशर कुकर या ढक्कन वाली कड़ाही लें। उसमे 1½ टेबलस्पून तेल डालें और मध्यम आंच पर गर्म करने रखे। उसमें 1-टीस्पून जीरा डालें और उन्हें सुनहर होने तक भूनें। 2-लौंग, 1-हरी इलायची, दालचीनी का एक छोटा सा टुकड़ा और तेज पत्ता डालें। उन्हें कुछ सेकंड के लिए भूने।
बारीक कटा हुआ प्याज डालें और जब तक प्याज हल्के गुलाबी रंग का हो जाता है तब तक भूने।
कटा हुआ शिमला मिर्च और नमक (सिर्फ शिमला मिर्च के लिये ही नमक डालें) डालें। हमने इस विधि में लाल और हरे रंग के शिमला मिर्च का उपयोग किया है, लेकिन आप या तो केवल हरी शिमला मिर्च या अपनी पसंद और उपलब्धता के अनुसार अलग अलग रंग की शिमला मिर्च का उपयोग कर सकते हैं।
अच्छी तरह से मिला ले और 2-3 मिनट के लिए भूने।
भिगोये हुए चावल डालें और 2 मिनट के लिए भूनें।
1/4 कप सादा दही, 1/2 टीस्पून लाल मिर्च पाउडर और 1 टीस्पून धनिया पाउडर डालें।
अच्छी तरह मिक्स करें और एक मिनट तक पकने दें।
1 और 1/3 कप पानी और नमक डालें। अच्छी तरह से मिला लें।
कुकर को बंद करे और मध्यम आंच पर 2-सीटियां होने तक पकने दें। (अगर आप पैन/कड़ाही का उपयोग कर रहे हैं तो, मिश्रण को पहले मध्यम आंच पर उबलने रखे और जब वे उबलने लगे तब ढक्कन से ढककर कम आंच पर 10-12 मिनट तक पकने दें। बीच में ढक्कन मत खोले अन्यथा चावल ठीक से पकेंगे नहीं।)
गैस बंद कर दें। जब कुकर का प्रेशर ख़त्म हो जाये तब ढक्कन खोलें और एक कांटा के साथ चावल को मिला ले ताकि भाप निकल जाये और दाने खिले खिले रहें। शिमला मिर्च पुलाव परोसने के लिए तैयार है। इसे पुदीना का रायता या सादा दही के साथ परोसें।

No comments:

Post a Comment