grah 1 3

ss

Thursday 22 June 2017

सादा परांठा

सादा पराठा (त्रिकोण आकार के जीरा के स्वाद वाले पराठे) गेहूं के आटे से बनते हैं और आम तौर पर हर रोज के खाने में सब्जी के साथ या सुबह के नाश्ते में चाय के साथ परोसे जाते हैं। वैसे तो आलू, गोबी, पनीर, आदि की भराई वाले कई सारे भरवा परांठे बनाये जाते हैं लेकिन यह बेसिक पराठा है। अगर आपको खाना पकाने का बहुत अनुभव नहीं है तो आप इस स्टेप बाय स्टेप रेसिपी का पालन करके आसानी से यह पराठे घर पर बना सकते हैं।


पूर्व तैयारियों का समय: 15 मिनट
पकाने का समय: 15 मिनट
कितने लोगो के लिए: 2 (6 परांठे)

सामग्री:
1 ¼ कप (आटा के लिए) + 1/2 कप (बेलने के लिए) गेहूं का आटा
1 टीस्पून जीरा
2 टीस्पून तेल + पराठा सेकने के लिए
1/2 कप पानी
नमक
बटर (मक्खन), परोसने के लिए

विधि :-

आटा गूंथने के लिए एक परात में 1¼ कप गेहूं का आटा, 1 टीस्पून जीरा, 1 टीस्पून तेल और नमक ले।
उन्हें अच्छे से मिला ले और ज़रूरत के अनुसार पानी डाले (एक समय में 1 या 2 टेबलस्पून, कुल लगभग 1/2 कप जितना, या जरुरत के अनुसार कम या ज्यादा) और चपाती के आटे की तरह नरम आटा गूंथ लें। आटे की सतह को 1 टीस्पून तेल लगाकर चिकना कर लें और उसे ढक कर 10 मिनट के लिए सेट होने दें।
एक छोटी प्लेट में बेलने के लिए ½ कप सूखा आटा लें। आटे को फिर से गूंध ले। उसे 6 बराबर भागों में बांट लें और प्रत्येक भाग को एक गोल आकार (छोटे बॉल की तरह) दे। एक आटा की गेंद ले और उसे अपनी हथेलियों के बीच या के चकले के ऊपर रखकर दबाये। उसे सूखे आटे से लपेट कर चकले के ऊपर रखें।
उसे बेलन की मदद से लगभग 4-5 इंच व्यास के गोल आकार में (छोटी पूरी की तरह) बेल लें।

उसकी सतह पर तेल लगा दें और थोड़ा सूखा आटा छिड़के और मोड़ कर अर्ध गोल बना दें। फिर से उसके ऊपर तेल लगा दें और थोड़ा सूखा आटा छिड़के और मोड़ कर त्रिकोण बना दें।

उसे सूखे आटे से लपेट ले और लगभग 6 इंच लंबी बाजू वाले त्रिकोण आकार में बेल ले। यह फुल्का रोटी की तुलना में थोड़ा मोटा लेकिन तंदूरी रोटी/ नान की तुलना में थोड़ा पतला होना चाहिए।

एक तवे को मध्यम आंच पर गर्म करें। जब तवा मध्यम गरम हो तब उसके ऊपर कच्चा पराठा रखें। जब उसकी सतह पर छोटे बुलबुले दिखने लगे तब उसे पलट दें और आंच को कम कर दें।

उसकी सतह पर समान रूप से 1/2 टीस्पून तेल लगा दें और लगभग 30 से 40 सेकंड के लिए पकने दें।

आंच को मध्यम कर दे। इसे फिर से पलटें और दूसरी तरफ भी समान रूप से 1/2 टीस्पून तेल लगा दें और लगभग 30 से 40 सेकंड के लिए पकने दें। चमचे से उसे हल्के से दबाये और 30-40 सेकंड के लिए मध्यम आंच पर पकने दें। उसे जरूरत के अनुसार पलटे और जब तक दोनों तरफ हलके सुनहरे भूरे रंग के धब्बे दिखाई देते हैं तब तक पकाईये।

उसे एक प्लेट में निकालें और उसके ऊपर मक्खन लगा दें। बाकी बचे आटे में से भी इसी तरह पराठे बना लें। इसे दही और अचार के साथ या अपनी पसंद की पनीर की सब्जी के साथ खाने में परोसे।

No comments:

Post a Comment