grah 1 3

ss

Wednesday 21 June 2017

मीठे चावल

मीठे चावल एक पारंपरिक पंजाबी मिठाई है जो खास तौर पे बसंत पंचमी, दीवाली, आदि जैसे त्योहारों और शुभ अवसरों पर बनायीं जाती है। इसे बनाने के लिए बासमती चावल और चीनी मुख्य सामग्री है लेकिन इसमें हरी इलायची, लौंग, दालचीनी और केसर जैसे मसाले एक बढ़िया स्वाद और सुगंध के लिए डाले जाते है। इसमें डाले गये सूखे मेवे इसे और भी अधिक स्वादिष्ट बनाते है। इस स्टेप बाय स्टेप फोटो रेसिपी में मीठे चावल घर पर आसानी से कैसे बना सकते है वो बताया गया है।


पूर्व तैयारियों का समय: 20 मिनट
पकाने का समय: 20 मिनट
कितने लोगो के लिए: 2

सामग्री:
1/2 कप बासमती चावल (लंबे दाने वाले चावल)
2 टेबलस्पून घी
1/2 इंच लंबा दालचीनी का टुकड़ा
2 लौंग
2 हरी इलायची
1/3 कप चीनी (शक्कर)
1/4 कप पानी
10-15 केसर की किस्में, 1 टेबलस्पून दूध में घुली हुई
1/4 टीस्पून इलायची का पाउडर
3 बादाम, कटी हुई
3-4 काजू, कटे हुए
5-6 किशमिश
2 पिस्ता, कटे हुए
2 कप पानी

विधि:-

बासमती चावल को 3-4 बार पानी से धो ले और उन्हें 20 मिनट के लिए पानी में भिगो दें। एक पतीले में मध्यम आंच पर चावल को 2 कप पानी के साथ उबाल लें। जब तक चावल 90% पक जाये तब तक उबालें। उसे ज्यादा नरम होने तक मत पकाइये। इसमें लगभग 8-10 मिनट का समय लगेगा। चावल पकाने के लिए थोड़ा कम या ज्यादा समय लग सकता है।
चावल में से अतिरिक्त पानी निकालने के लिए उन्हें एक छलनी में निकाले।
एक भारी तले वाली कड़ाही में घी डालें और धीमी आंच पर गर्म करने रखें। उसमे दालचीनी, लौंग और इलायची डालें और 30-40 सेकंड के लिए भूने।
चीनी और 1/4 कप पानी डालें। अच्छे से मिलाकर एक मिनट के लिए पकने दें।
घुला हुआ केसर और इलायची पाउडर डालें।
जब तक चीनी घुल जाये तब तक मिश्रण को लगातार चमचे से हिलाते रहे। इसमें लगभग 1-2 मिनट का समय लगेगा।
चीनी घुल जाने के बाद मिश्रण को मध्यम आंच पर उबलने के लिए रखे। इसमें लगभग एक मिनट का समय लगेगा। जब मिश्रण उबलने लगे तब उसमे पके हुए चावल डालें।
धीरे से मिला ले। उसे तब तक मिलाइये जब तक कि चावल के हरेक दाने का कलर पीला हो जाये।
आंच कम कर दें और एक ढक्कन (या प्लेट) से ढक दें। उसे तब तक पकाइये जब तक कि सारा पानी सूख जाये। इसमें लगभग 5-6 मिनट का समय लगेगा।
गैस बंद कर दे और इसे 7-8 मिनट के लिए सेट होने दे। ढक्कन निकालें और बादाम, काजू, किशमिश और पिस्ता डालें। अच्छी तरह से मिला ले और पीले चावल को एक परोसने के कटोरे में निकाले।

No comments:

Post a Comment