grah 1 3

ss

Tuesday 20 June 2017

मंचूरियन राइस रेसिपी

दुनिया में तरह तरह के फ्राइड राइस बनते है लेकिन उन सब में चायनीज फ्राइड राइस सबसे लोकप्रिय है। इस व्यंजन को बनाने के लिए उबले हुए चावल को कई तरह की सब्जियां और सॉस जैसे की सोया सॉस और चिली सॉस के साथ पकाया जाता है। अगर आप खिले खिले चावल (बिना चिपचिपा) बनाना जानते है तो निश्चिंत हो जाइये क्यूंकि इस रेसिपी बनाने के लिए यह आवश्यक है। अगर आप खिला खिला चावल बनना नहीं जानते है तो भी चिंता मत कीजिये। नीचे दिए गए सुझावों को पढ़ कर आप उसे आसानी से बना सकेंगे। उसे आप ड्राई मंचूरियन या ग्रेवी मंचूरियन के साथ परोस कर घर पर ही चायनीज खाने का मजा उठा सकते है।


पूर्व तैयारियों का समय: 15 मिनट
पकाने का समय: 15 मिनट
कितने लोगो के लिए: 3

सामग्री:
2½ कप उबले हुए चावल (पके हुए चावल)
1 प्याज
1 हरी मिर्च
1 टीस्पून बारीक कटा हुआ अदरक
1 टीस्पून बारीक कटा हुआ लहसुन
1/4 कप बारीक कटी हुई गाजर
1/2 कप बारीक कटा हुआ गोभी
2 डंठल हरी प्याज, बारीक कटी हुई
1/4 कप बारीक कटा हुआ फ्रेंच बीन्स
1 टेबलस्पून सोया सॉस
1/4 टीस्पून काली मिर्च पाउडर
2 टेबलस्पून तेल
नमक

विधि:-

प्याज को लंबी बारीक़ स्लाइस में काटें और हरी मिर्च को बारीक काट लें।
पर एक कड़ाही या फ्राइंग पैन में मध्यम आंच पर तेल गरम करें। बारीक़ कटा हुआ प्याज, बारीक़ कटी हुई हरी मिर्च, कटा हुआ अदरक और कटा हुआ लहसुन डाले; उन्हें एक मिनट के लिए भून ले।
गाजर, गोभी, हरी प्याज और फ्रेंच बीन्स डाले और उन्हें 2-3 मिनट के लिए चम्मच से लगातार हिलाते हुए भून ले। ध्यान रहें कि सब्जियां ज्यादा न पके, वह पक जानी चाहिए लेकिन थोड़ी करारी रहनी चाहिए (मुलायम नहीं होनी चाहिए)।
काली मिर्च पाउडर, सोया सॉस और नमक डालकर मिला लें।
पहले से तैयार उबले हुए चावल डाले और धीरे से मिला ले। उसे चम्मच बहुत ज्यादा नहीं मिलाइये वर्ना चावल के दाने तूट सकते है। 2-3 मिनट के लिए मध्यम आंच पर पकने दे।
गैस बंद करें और चायनीज फ्राइड राइस को एक परोसने के कटोरे में निकाल दे। उसे गर्मा गरम मंचूरियन ग्रेवी के साथ परोसें।

No comments:

Post a Comment