grah 1 3

ss

Sunday 25 June 2017

सूजी की क़ुरकुरी मिक्स वेज पकौड़ी

सूजी की कुरकुरी मिक्स वेज पकौड़ी -


बेसन के पकौड़ों से एकदम अलग स्वाद के सूजी की कुरकुरी मिक्स वेज पकौड़ी, किसी भी पार्टी के लिए परफेक्ट स्नैक्स.

आवश्यक सामग्री -

सूजी- 1 कप (180 ग्राम)
फैंटा हुआ दही- ¾ कप
शिमला मिर्च- ½ कप (बारीक कटी हुई)
फूल गोभी- ½ कप (बारीक कटी हुई)
हरा धनिया- 2 से 3 टेबल स्पून (बारीक कटा हुआ)
अदरक- ½ इंच टुकड़ा (बारीक कटा हुआ)
हरी मिर्च- 2 से 3 (बारीक कटी हुई)
नमक- ¾ छोटी चम्मच या स्वादानुसार
बेकिंग सोडा- ¼ छोटी चम्मच से कम
तेल- तलने के लिए

विधि -

पकौड़े बनाने के लिए सूजी से बैटर तैयार कीजिए. इसके लिए एक बड़े प्याले में सूजी और दही डाल लीजिए. सूजी को दही में अच्छे से घोल लीजिए. इसमें थोड़ा सा पानी डालकर एकदम बेसन के बैटर जैसा घोल तैयार कर लीजिए.

पकौड़े वाली कन्सिस्टेन्सी का बैटर बनाने के बाद, इसमें बारीक कटी शिमला मिर्च, बारीक कटी फूलगोभी, हरा धनिया, बारीक कटा अदरक, बारीक कटी हरी मिर्च और नमक डाल दीजिए. सारी चीजों को अच्छी तरह से मिलने तक मिला दीजिए.  बैटर गाढ़ा लग रहा है, तो इसमें थोड़ा सा पानी डालकर मिक्स कर दीजिए. बैटर को 5 मिनिट रख दीजिए ताकि सूजी फूलकर तैयार हो जाए.

सूजी के फूल जाने पर इसमें बेकिंग सोडा मिला दीजिए. बैटर तैयार है. इतना बैटर बनाने में ½ कप से थोड़ा ज्यादा पानी का इस्तेमाल हुआ है.

पकौड़े तलने के कढ़ाही में तेल डालकर गैस पर गरम होने रख दीजिए. तेल गरम होने पर कढ़ाही के ऊपर हाथ ले जाकर चैक कीजिए. अगर हाथ पर हीट लग रही है, तो तेल गरम है. पहले तेल में एक पकौड़ा डालकर देख लीजिए, पकौड़ा सिक रहा है यानी कि तेल गरम है. कढ़ाही में पकौड़े तलने के लिए डाल दीजिए और गैस मध्यम कर लीजिए.

पकौड़ों को नीचे की ओर से ब्राउन होने के बाद पलट दीजिए और इन्हें चारों ओर अच्छा गोल्डन ब्राउन होने तक पलट-पलट कर तल लीजिए.

पकौड़ों के सिकते ही, इन्हें कलछी से उठाइए और कढ़ाही के किनारे पर थोड़ी देर रोककर रखिए ताकि अतिरिक्त तेल कढ़ाही में ही वापस चला जाए और पकौड़े निकालकर प्लेट में रख दीजिए. इसी तरीके से सारे पकौड़े बनाकर तैयार कर लीजिए. एक बार के पकौड़े तलने में 4 से 5 मिनिट लग जाते हैं.

गरमागरम स्वादिष्ट सूजी के पकौड़े बनकर तैयार हैं. इन्हें बनाना बहुत ही आसान है और ये इतनी जल्दी बन जाते हैं कि कोई भी मेहमान आया हो, तो इन्हें फटाफट बनाकर खिलाया जा सकता है. इसके अलावा शाम के समय हल्की फुल्की भूख लगने पर भी इन्हें झटपट बनाकर खाया जा सकता है. इन पकौड़ों को हरे धनिये की चटनी, टमैटो सॉस या अपनी मनपसंद सॉस के साथ सर्व कर सकते हैं.

इतने पकौड़े 2 से 4 लोगों के लिए पर्याप्त हैं.

सुझाव

पकौड़े बनाने के लिए मोटी या बारीक कोई भी सूजी ले सकते हैं.

सूजी का घोल पहले थोड़ा पतला रखिए क्योंकि सूजी फूल जाती है.

सब्जियां आप अपनी पसंदानुसार कोई भी ले सकते हैं. जैसे- बेबी कॉर्न, पालक, पत्तागोभी डाल सकते हैं या बिना सब्जियों के भी पकौड़े बना सकते हैं परन्तु सब्जियों से पकौड़ों का स्वाद ज्यादा अच्छा आता है.
बेकिंग सोडा डालने से पकौड़े फूले हुए और क्रिस्पी बनते हैं.

पकौड़े अपनी पसंद के अनुसार थोड़े से छोटे या बड़े बना सकते हैं.

पकौड़े तलने के लिए अच्छा गरम तेल चाहिए.

No comments:

Post a Comment