grah 1 3

ss

Tuesday 20 June 2017

पाव भाजी रेसिपी

पाव भाजी एक स्वादिष्ट और बनाने में आसान लोकप्रिय व्यंजन है जिसमे मिश्रित सब्जियों को विविध मसालो के साथ पकाकर मसालेदार सब्जी (भाजी) बनायीं जाती है और भाजी को मक्खन में सेकें हुए नरम पाव के साथ परोसी जाती है। पाव भाजी मसाला एक अनोखी सुगंध और स्वाद देता है जबकि विविध तरह की सब्जिया सेहत के लिए फायदेमंद है। पार्टी में परोसने के लिए यह एक सही नाश्ता है क्युकी इसे पहले से बनाया जा सकता है, सबका पसंदीदा है और बनाने में भी आसान है। अगर आप के बच्चे कोई सब्जी का स्वाद पसंद नहीं करते है तो है तो ये बच्चो को पता न चले इस तरीके से सब्जिया खिलाने का एक बढ़िया तरीका हैं, क्युकी पाव भाजी में वे भी किसी भी एक सब्जी का स्वाद नोटिस नहीं करेंगे और ख़ुशी ख़ुशी खाना खाएंगे। इस रेसिपी की मदद से सिर्फ 40 मिनट में घर पर सबसे अच्छा पावभाजी बनाना सीखिये और मेहमानों या अपने बच्चो को खिलाए और आप भी खाइये।

पूर्व तैयारियों का समय: 15 मिनट
पकाने का समय: 25 मिनट
कितने लोगों के लिए: 3

सामग्री:
2 मध्यम आलू, कटे हुए (लगभग 1½ कप)
1/2 कप हरी मटर (ताजा या फ्रोजन)
3/4 कप कटा हुआ फूलगोभी (लगभग 1/4 फूलगोभी)
1/2 कप कटा हुआ गाजर (लगभग 1 मध्यम)
1 बड़ा प्याज, बारीक़ कटा हुआ (लगभग 3/4 कप)
1 टेबलस्पून अदरक लहसुन का पेस्ट
2 मध्यम टमाटर, बारीक़ कटे हुए (लगभग 1¼ कप)
1/2 कप शिमला मिर्च कटा हुआ (लगभग 1 छोटा)
1½ टीस्पून लाल मिर्च पाउडर (या कम)
1/4 टीस्पून हल्दी पाउडर
1 टीस्पून धनिया-जीरा पाउडर, वैकल्पिक
1 टीस्पून रेडीमेड पाव भाजी मसाला पाउडर
1 टीस्पून नींबू का रस
नमक स्वादानुसार
2 टेबलस्पून तेल + 2 टेबलस्पून मक्खन
मक्खन, परोसने के लिए
2 टेबलस्पून बारीक़ कटा हुआ हरा धनिया
8 पाव बन्स , परोसने के लिए

विधि :-

सामग्री में सूचीबद्ध सभी सब्जियों को पानी में धो कर कपडे से पोंछ ले और उन्हें छोटे छोटे टुकड़ों में काट ले।
कटा हुआ आलू, फूलगोभी, गाजर और हरी मटर को 2-3 लीटर क्षमता वाले प्रेशर कूकर में डाले। 1/2 कप पानी और स्वादानुसार नमक डालें।
प्रेशर कूकर का ढक्कन बंद कर दें और 2-सीटियां के लिये मध्यम आंच पर पकने दे। गैस को बंद कर दें और कूकर को ठंडा होने दे। जब सारा प्रेशर अपने आप निकल जाये उसके बाद ढक्कन खोलें; उसमे लगभग 5-7 मिनट का समय लगेगा।
उबली हुई सब्जियों को कलछी या तो आलू मैशर की मदद से मसल ले। आप अपनी पसंद के मुताबिक सब्जियों को ज्यादा या कम मसल सकते है। भाजी का टेक्सचर (देखाव) सब्जियों के मसलने पर निर्भर करेगा।
एक कड़ाई में 2-टेबलस्पून तेल और 2-टेबलस्पून मक्खन मध्यम आंच पर साथ में गरम करे। कटा हुआ प्याज और अदरक-लहसुन का पेस्ट डाले। प्याज को हल्का गुलाबी होने तक भून ले।
कटी हुई शिमला मिर्च, कटा हुआ टमाटर और नमक डालें।
टमाटर और शिमला मिर्च को नरम होने तक भून ले।
Add 1½ टीस्पून लाल मिर्च पाउडर, 1/4 टीस्पून हल्दी पाउडर, 1-टीस्पून धनिया-जीरा पाउडर और 1-टीस्पून रेडीमेड पाव भाजी मसाला पाउडर डाले।
चम्मच से हिलाते हुए 1-मिनट के लिए पकाइये।
3/4 कप पानी डाले, अच्छी तरह मिला लें और 2-3 मिनट के लिए पकने दे।
उबली हुई सब्जिया और 1 टीस्पून नींबू का रस डाले।
अच्छी तरह से मिला ले और 4-5 मिनट के लिए पकने दे। अब भाजी को चख ले और यदि जरुरत लगे तो और नमक डालकर अच्छे से मिला ले। गैस को बंद कर दें। बारीक़ कटा हुआ हरा धनिया डालकर सजा लें। भाजी परोसने के लिए तैयार है।
पाव बन्स को चाकू की मदद से बीच में से इस तरह से काटिये के वह दूसरी साइड से जुड़ा रहे। तवे को मध्यम आंच पर गरम करने रखे। 1-टेबलस्पून मक्खन तवे पर डालकर उसकी ऊपर कटा हुआ पाव बन्स रखे और दोनों तरफ से हल्का भूरा होने तक सेंक ले, हर एक तरफ सेकने में लगभग 30 सेकंड लगेंगे। सके हुए पाव को एक थाली में रख दे और बाकि बचे पाव भी इसी तरह से सेंक ले।
भाजी को एक कटोरे में निकालकर मक्खन के टुकड़े से गार्निश करे और सेकें हुए पाव, कटी हुई प्याज और निम्बू के साथ गरमा गरम परोसें।

No comments:

Post a Comment