grah 1 3

ss

Tuesday 20 June 2017

मसाला डोसा

मसाला डोसा एक दक्षिण भारतीय व्यंजन है जो न केवल भारत में लेकिन पुरी दुनिया में मशहूर है। यह इतना लोकप्रिय है की साउथ इन्डियन रेस्टोरेंट के साथ साथ नोर्थ इन्डियन रेस्टोरेंट के मेनू के नाश्ते और खाने के विभाग में जरूर देखने को मिलता है। सादा डोसा या पेपर डोसा से विपरीत, मसाला डोसा में आलू और प्याज से बना एक मसालेदार भराई (आलू मसाला) होता है जिसे चावल और उड़द दाल के घोल से बने पतले डोसे के बीच में रखकर परोसा जाता है। इस रेसिपी में डोसा का घोल, आलू का मसाला और मसाला डोसा आसानी से कैसे बनाया जाता है वह बताया गया है और साथ में डोसा को तवे से चिपकने से रोकने के लिए सुझाव भी दिये गये हैं। जब मसाला डोसा वेजिटेबल सांभर और नारियल की चटनी के साथ परोसा जाता है तब बढ़िया लगता है।

पूर्व तैयारियों का समय: 20 मिनट
पकाने का समय: 30 मिनट
कितने लोगो के लिए: 3 (6 डोसा)

सामग्री:
3 कप डोसा का घोल
4 से 5 मध्यम आलू, उबले हुए (लगभग 2 कप कटे हुए )
1 बड़ा प्याज, बारीक कटा हुआ (लगभग 1/2 कप)
1/2 टीस्पून राई
1/2 टीस्पून जीरा
1 टीस्पून चना दाल, 30 मिनट के लिए गर्म पानी में भिगो दे
1/2 टीस्पून उड़द की धूली दाल, वैकल्पिक
एक चुटकी हींग
8-10 करी पत्ते
1 हरी मिर्च, बारीक कटी हुई (या स्वाद अनुसार)
2 टेबलस्पून काजू के टुकड़े, वैकल्पिक
एक चुटकी हल्दी पाउडर
2 टेबलस्पून तेल
1/3 कप पानी, वैकल्पिक
नमक स्वाद अनुसार
2-3 टेबलस्पून बारीक कटा हुआ हरा धनिया
2-3 टेबलस्पून बटर या तेल

विधि:-

डोसा का घोल घर पर बनाने के लिए दी गई लिंक का अनुसरण करे और उसमें स्टेप-1 से 10 का पालन करें। अगर आप घर पर घोल बनाना नहीं चाहते है तो बाजार में से रेडीमेड घोल खरीद सकते हैं।
एक 3-लीटर क्षमता वाले स्टील/एल्यूमिनियम के प्रेशर कुकर में आलू, 2½-3 कप पानी और नमक डाले। लगभग 4-5 सीटी होने तक या आलू नरम होने तक उबाल लें (आलू को उबालने के वख्त पर नमक डालना न भूले)। उबले हुए आलू को छिले और छोटे टुकड़ों में काट लें।
एक भारी तले वाली या नॉन-स्टिक कढ़ाई में मध्यम आंच पर तेल गरम करें। राई डालें। जब राई फूटने लगे तब हींग, उड़द दाल, चना दाल और जीरा डालें।
दाल को हल्के भूरे रंग का होने तक भून ले। करी पत्ते, हरी मिर्च और काजू के टुकड़े डालें।
अच्छे से मिला ले और 2-मिनट के लिए भूने। कटा हुआ प्याज डालें।
प्याज को हल्का पारदर्शी होने तक भूने। हल्दी पाउडर और नमक डालें ।
अच्छे से मिला ले और 1-मिनट के लिए भूने।
1/3 कप पानी डालें । (अगर आप को सूखा मसाला पसंद है तो पानी मत डाले। अगर आपको अतिरिक्त नरम मसाला पसंद हैं तो 1/3 कप के बजाय 1/2 कप पानी डालें।)
इसे मध्यम आंच पर पकने दे।
जब पानी उबलने लगे तब कटा हुआ आलू डालें।
अच्छी तरह से मिला ले और हल्के से उन्हें एक चमचे से मैश करे (मसले)। मिश्रण को गाढ़ा होने तक पकने दे, इसमें लगभग 4-5 मिनट का समय लगेगा। आलू को जलने से रोकने के लिए कभी कभी बीच में चमचे से चलाते रहें।
बारीक कटा हुआ हरा धनिया डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। मसाला डोसा के लिए भराई (मसाला) तैयार है।
एक नॉन-स्टिक या लोहे के तवे को मध्यम आंच पर गर्म करे। जब तवा मध्यम गर्म हो जाये तब उसकी सतह पर पानी की कुछ बूँदें छिड़के और पानी को सूखने दे। तवे के ऊपर ½ टीस्पून तेल डालें और एक साफ गीले कपडे से समान रूप से फैला दे। (गर्म तवे पर पानी का छिड़काव और गीले कपड़े से तेल फैलाना डोसे को चिपकने से रोकता है। प्रत्येक डोसा बनाने से पहले इस प्रक्रिया को दोहराएं)। एक कलछी में दोसे का घोल लेकर तवा के बीच में डाले और कलछी को गोल गोल घूमाते हुए एक सामान 7-9 इंच व्यास के गोल आकर में पतला फैला दें।
किनारों के आसपास 1-टीस्पून बटर/तेल डाले। नीचे की सतह हल्के भूरे रंग की होने लगे तब तक पकने दे, इसमें लगभग 2 मिनट का समय लगेगा।
बीच में 3-टेबलस्पून आलू भराई (मसाला) रखें और उसे बीच में लंबाई में एक समान फैलाये।
डोसे की नीचे की सतह हल्के सुनहरे भूरे रंग की और क्रिस्पी होने लगे तब तक पकने दे। एक बाजू से दोसे से मसाले को कवर करे, तस्वीर में दिखाया गया है वैसे। डोसे को एक प्लेट में निकाल ले। बाकी बचे घोल में से मसाला डोसा तैयार करने के लिए स्टेप-13 से स्टेप-16 का पालन करे। डोसे को सांभर और नारियल की चटनी के साथ परोसें

No comments:

Post a Comment