grah 1 3

ss

Monday 19 June 2017

मसालेदार गोभी का लजीज परांठा


गोभी का पराठा (फूलगोभी पराठा) एक उत्तर भारतीय व्यंजन है जो आम तौर पर सुबह के नाश्ते के लिए बनाये जाते है। इस पराठे को बनाने की विधि भी सभी भरवां परांठे बनाने जैसी ही है, केवल भराई की विधि अलग है। इस पराठे में गोभी से बना स्वादिष्ट मसाला की भराई (स्टफिंग) की जाती है। इसमें साथ में उबला हुआ आलू, प्याज, हरा धनिया और अन्य मसालें भी डाले गये है। इस रेसिपी का पालन करके घर पर गोबी के पराठा बनाना सीखिये।


पूर्व तैयारियों का समय: 10 मिनट
पकाने का समय: 30 मिनट
कितने लोगो के लिए: 3

सामग्री:
1½ कप + 1/2 कप गेहूं का आटा
2 कप कद्दूकस किया हुआ गोभी
1 छोटा आलू, उबला, छिला और कद्दूकस किया हुआ, वैकल्पिक
1/4 टीस्पून जीरा
1 मध्यम प्याज, बारीक कटा हुआ
1 टीस्पून अदरक -लहसुन का पेस्ट
1 हरी मिर्च, बारीक कटी हुई
2 टेबलस्पून बारीक कटा हुआ हरा धनिया
1 टीस्पून नींबू का रस या अमचूर पाउडर
1/3 टीस्पून गरम मसाला पाउडर
1/8 टीस्पून हल्दी पाउडर
1/4 टीस्पून लाल मिर्च पाउडर
2 टेबलस्पून मक्खन (बटर)
5 टीस्पून तेल + शैलो फ्राई करने के लिए
नमक

विधि :-

एक परात में 1½ कप आटा, 2-टीस्पून तेल और नमक डाले और अच्छे से मिला ले। आवश्यकता के अनुसार थोड़ा थोड़ा पानी डालें और नरम आटा (चपाती या रोटी के आटा की तरह) गूंध लें। गुंधे हुए आटे के ऊपर 1 टीस्पून तेल डालें और उसकी सतह तेल लगाकर चिकनी कर लें। आटे को ढककर 15 मिनट के लिए सेट होने दें।
इस बीच में, भराई के लिए गोभी का मसाला तैयार करते हैं। एक कड़ाही या पैन में मध्यम आंच पर 2 टीस्पून तेल गरम करें। उसमें जीरा डालें; जब जीरा सुनहरा होने लगे तब बारीक कटा हुआ प्याज डालें और उसे हल्के भूरे रंग का होने तक भूने। अदरक-लहसुन का पेस्ट और हरी मिर्च डालें और लगभग 30 सेकंड के लिए भूने।
कद्दूकस किया हुआ फूल गोभी और नमक डालें। अच्छी तरह से मिला लें।
मिश्रण को थोड़ा सूखा होने तक भूने, इसमें लगभग 3-4 मिनट का समय लगेगा। चिपकने से रोकने के लिए कभी कभी बीच में चमचे से चलाते रहे।
गरम मसाला पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, नींबू का रस (या अमचूर पाउडर) और हरा धनिया डालें। अच्छे से मिला ले और 1 मिनट के लिए पकने दे। उबला हुआ आलू डालें।
अच्छे से मिला ले और गैस बंद कर दे। गोभी का मसाला भराई के लिए तैयार है; इसे 5-7 मिनट के लिए ठंडा होने दें। मसाले को 6 बराबर भागों में बाँट लें।
आटे को 6 बराबर भागों में बाँट ले। हर एक भाग को गोल आकार दे और उसे अपनी हथेलियों के बीच दबाकर लोई बना लें।
एक प्लेट में ½ कप सूखा आटा लो। एक लोई को सूखे आटे से लपेट ले और चकले के ऊपर रखे। इसे एक छोटी गोल पूरी (4-5 इंच व्यास) के आकार में बेल लें। इसके बीच में भराई का एक हिस्सा रखें।
बेली हुई पूरी की किनारे चारो ओर से ऊपर की तरफ उठाईये और भराई (मसाले) को आटे से लपेट ले। किनारों को सील करें और फिर से उसे गोल आकार दें।
उसे चकले के ऊपर रखे और धीरे से दबाये ताकि लोई की तरह बन जाये।
उसे सूखे आटे से लपेटें और लगभग 6-7 इंच व्यास वाले और लगभग 1/2 सेंटीमीटर मोटाई वाले गोल आकार में (रोटी या चपाती की तरह) बेल लें।
एक तवे को माध्यम आंच पर गर्म करे। एक कच्चे पराठे को तवे के ऊपर रखे। उसे पलटे और फिर दोनों तरफ 1/2 टीस्पून तेल सामान रूप से लगाके लगभग 30-40 सेकंड के लिए प्रत्येक बाजू पकाइये। जरुरत के अनुसार पराठे को पलटें और सुनहरे भूरे रंग की चित्ती (छोटे धब्बे) आने तक पकाइये।
गोभी पराठा को प्लेट में निकाले और उसके ऊपर मक्खन लगा दें। बाकी बचे आटे के गोले में से भी इसी तरह पराठे बना ले। उन्हें आलू करी और अपने पसंदीदा खट्टा और मसालेदार अचार के साथ गरम परोसें।

सुझाव:-

आसानी से भरवां पराठा बेलने के लिए नरम आटा गूंधे। पराठे मुलायम बनाने के लिए आप आटा गूंधने के लिए पानी के बजाय दूध का उपयोग भी कर सकते हैं।

No comments:

Post a Comment