grah 1 3

ss

Sunday 25 June 2017

खस्ता आलू लहरिया समोसा

खस्ता आलू लहरिया समोसा-


आजकल स्ट्रीट फूड में मशहूर खस्ता लहरिया आलू समोसा स्वाद में तो उम्दा होता ही है, दिखने में भी बढ़िया लगता है. पट्टीदार शक्ल के ये समोसे सादे समोसे से भी क्रिस्पी और मज़ेदार होते हैं.

आवश्यक सामग्री -

मैदा- 2 कप (250 ग्राम)
नमक- 1 छोटी चम्मच नमक या स्वादानुसार
अजवाइन- ¼ छोटी चम्मच
घी- ¼ कप (60 ग्राम) (पिघला हुआ)
जीरा पाउडर- ½ छोटी चम्मच
धनिया पाउडर- 1 छोटी चम्मच
हल्दी पाउडर- ¼ छोटी चम्मच
अदरक का पेस्ट- 1 छोटी चम्मच
हरी मिर्च- 2 (बारीक कटी हुई)
मटर के दाने- ½ कप
आलू- 4 (300 ग्राम) (उबले हुए)
गरम मसाला- ¼ छोटी चम्मच
लाल मिर्च पाउडर- ¼ छोटी चम्मच
अमचूर पाउडर- ¼ छोटी चम्मच
हरा धनिया- 2 टेबल स्पून (बारीक कटा हुआ)
तेल- तलने के लिए

विधि -

मैदा गूंथिए

एक बड़े प्याले में मैदा लीजिए. मैदा में ½ छोटी चम्मच नमक, अज़वाइन को हल्का सा मसलकर और पिघला हुआ घी डाल दीजिए और मिक्स कर लीजिए. फिर, थोड़ा थोड़ा पानी डालते हुए सख्त आटा गूंथकर तैयार कर लीजिए. इतना आटा गूंथने में आधा कप पानी लग जाता है. आटे को ढककर 20 से 25 मिनिट के लिए रख दीजिए ताकि आटा सैट हो जाए.

स्टफिंग तैयार कीजिए

पैन गरम कीजिए. पैन में 1 टेबल स्पून तेल डाल दीजिए और इसे गरम होने दीजिए. तेल में जीरा पाउडर, धनिया पाउडर, हल्दी पाउडर, अदरक का पेस्ट और हरी मिर्च डाल दीजिए. मसाले को जरा सा भून लीजिए और गैस धीमी कर लीजिए ताकि मसाले जले ना. इसके बाद, इसमें मटर के दाने डालकर थोड़ा सा भून लीजिए और मटर को नरम होने तक पका लीजिए. मटर को 2 से 3 मिनिट तक ढककर रख दीजिए. इसी बीच, उबले हुए आलू छील लीजिए.

3 मिनिट बाद, मटर को चमचे से दबाकर चैक कर लीजिए कि नरम हुई या नही. इसके बाद, पैन में आलू को बारीक तोड़ते हुए डाल दीजिए. फिर, इसमें गरम मसाला, लाल मिर्च पाउडर, अमचूर पाउडर, नमक और हरा धनिया डाल दीजिए. सारी चीजों को अच्छे तरीके से मिलने तक मिला लीजिए. इस आलू मटर के मिश्रण को लगातार चलाते हुए पूरे 3 से 4 मिनिट भून लिया है. स्टफिंग बनकर तैयार है. स्टफिंग को एक अलग प्लेट में निकाल लीजिए.

लोई बनाकर पूरी बेलिए

20 मिनिट में आटा भी सैट होकर तैयार है. हाथ पर थोड़ा सा तेल डालकर हाथ को चिकना कर लीजिए और आटे को मसलकर चिकना कर लीजिए. आटे से लोइयां तोड़ लीजिए. समोसे अपने पसंदानुसार साइज के थोड़े छोटे या बड़े बना सकते हैं. उसी के हिसाब से लोइयां तोड़ लीजिए.

समोसे के लिए पूरी बेल लीजिए. इसके लिए, चकले को थोड़े से तेल से चिकना कर लीजिए और एक लोई उठाकर मसलकर गोल बना लीजिए. लोई को चकले पर रखकर बेलन से थोड़ा सा ओवल आकार और चपाती जितना पतला बेल लीजिए.

पूरी पर स्ट्राइप्स बनाइए

पूरी बेलने के बाद, इसे 2 बराबर भागों में काट लीजिए. स्ट्राइप्ड समोसा बनाने के लिए, एक भाग पर ½ से.मी. किनारों से छोड़कर ½ - ½ से. मी़. की दूरी पर चाकू से कट्स लगा दीजिए. कट्स लगे हुए भाग पर थोड़ा सा पानी लगाइए और सादी पूरी को इसके ऊपर चिपका दीजिए. इसे थोड़ा सा बेलन से बेल लीजिए ताकि ये आपस में अच्छी तरह चिपक जाए.

कोन बनाकर स्टफिंग भरिए

इसे उठाकर हाथ पर रखिए और सादे समोसे की तरह ही कोन बना लीजिए. इसके किनारों पर पानी लगाइए और कोन की तरह फोल्ड कर ऊपर के दोनों कोने चिपका दीजिए और नीचे की ओर एक के ऊपर एक रखते हुए हाथ से दबाकर पूरी लंबाई में चिपका दीजिए. इस तरह कोन बनाकर तैयार कर लीजिए.

तैयार कोन में स्टफिंग डाल लीजिए. स्टफिंग को पूरा दबाकर अच्छे से भर लीजिए. इसके बाद, चारों ओर थोड़ा सा पानी लगा लीजिए और समोसे को चिपका दीजिए. समोसा बनाकर तैयार है. इसे प्लेट में रख लीजिए और सारे समोसे इसी तरह भरकर तैयार कर लीजिए. इसी दौरान, धीमी आग पर कढ़ाही में तेल गरम होने रख दीजिए.

समोसे तलिए

तेल चैक कर लीजिए. इसके लिए कढ़ाही में जरा सा आटा तोड़कर डाल दीजिए. आटा सिक रहा है, धीरे-धीरे ऊपर आ रहा है, तो तेल पर्याप्त गरम है. समोसे तलने के लिए हल्का गरम तेल चाहिए और गैस भी धीमी होनी चाहिए. गरम तेल में समोसे तलने के लिए डाल दीजिए और धीमी आग पर अच्छा गोल्डन ब्राउन होने तक समोसों को सिकने दीजिए. नीचे से हल्का सा सिक जाने पर समोसों को पलट दीजिए.

तले हुए समोसों को प्लेट में निकाल लीजिए. इन्हें निकालने के लिए समोसा सहित कलछी को कढ़ाही के किनारे पर हल्का तिरछा करके थोड़ी देर रोक लीजिए ताकि इसमें से अतिरिक्त तेल कढ़ाही में ही वापस चला जाए. सभी समोसों को इसी प्रकार तलकर तैयार कर लीजिए. एक बार के समोसे तलने में तकरीबन 15 से 16 मिनिट लग जाते है.

स्वाद में लाज़वाब खस्ता लहरिया समोसे बनकर तैयार हैं. इन्हें आप हरे धनिये की चटनी या टमैटो सॉस के साथ सर्व कर सकते हैं.

No comments:

Post a Comment