grah 1 3

ss

Friday 23 June 2017

चना दाल और दाल मोठ

चना दाल और दालमोठ नमकीन-

दाल को भिगोकर, तलकर तैयार होने वाली बहुत ही क्रिस्पी चना दाल नमकीन और दालमोठ. एक बार बनाकर किसी भी डिब्बे में भरकर रखिए और पूरे 2 माह तक चाय, काफी के साथ लीजिए या यूंही मज़े से खाइए.

आवश्यक सामग्री -

चना दाल- 1 कप (200 ग्राम)
मसूर दाल- 1 कप (200 ग्राम)
नमक- ½ छोटी चम्मच
काला नमक- ½ छोटी चम्मच
अमचूर- ½ छोटी चम्मच
काली मिर्च पाउडर- ½ छोटी चम्मच
लाल मिर्च पाउडर- ½ छोटी चम्मच
भुना जीरा पाउडर- ½ छोटी चम्मच
बेकिंग सोडा- 1 छोटी चम्मच

विधि -

दाल भिगोइए

चने की दाल और मसूर की दाल दोनों को अलग-अलग साफ करके पानी से अच्छे से 2 बार धो लीजिए और दोनों दालों को अलग-अलग बर्तन में पानी भरकर अच्छे से डुबाकर 5 से 6 घंटे के लिए भिगो दीजिए. साथ ही, प्रत्येक दाल में ½ छोटी चम्मच बेकिंग सोडा डालकर मिक्स कर दीजिए.

6 घंटे बाद, दाल से पानी निकालकर इन्हें अच्छे से धोकर छलनी से छानकर सारा पानी निकाल दीजिए और कपड़े से पौंछकर ले लीजिए. दाल में बिल्कुल भी पानी नही रहना चाहिए.

दाल तलिए
कढ़ाही में तेल डालकर गरम कीजिए. तेल की गर्माहट चैक करने के लिए, कढ़ाही के थोड़ा ऊपर हाथ ले जाकर देखिए, हाथ पर गर्माहट लग रही है, तो तेल अच्छे से गरम है. गरम तेल में दाल डाल दीजिए और दाल को कलछी से थोड़ा सा चला दीजिए, तेल में झाग बनने लगेगे. जब तेल से झाग खत्म हो जाएं और दाल तेल के ऊपर तैरकर आ जाए, तब दाल तलकर तैयार है. दाल को कलछी से उठाकर कढ़ाही के ऊपर ही गहरी छलनी में निकाल लीजिए. इससे दाल से अतिरिक्त तेल कढ़ाही में ही वापस चला जाएगा.

छलनी को किसी प्याले पर थोड़ी देर रखिए ताकि बचा हुआ तेल उस प्याले में चला जाए. इसी तरह बची हुई दाल भी फ्राय कर लीजिए. तेल निचुड़ जाने के बाद, छलनी वाली दाल को एक प्याले में निकाल लीजिए.

चने की दाल तलने के बाद, मसूर की दाल कढ़ाही में डाल दीजिए. जैसे चने की दाल को फ्राय किया गया था, बिल्कुल उसी तरह इस दाल को भी फ्राय कर लीजिए और छलनी पर निकालकर रख लीजिए. दाल को छलनी में उछालकर देखें, तो इसमें छनछन की आवाज आती है, यानिकि दाल क्रिस्पी तैयार है. एक बार की दाल तलने में 5 से 6 मिनिट लगते हैं. दूसरी दालमोठ को भी अलग प्याले में निकाल लीजिए.

मसाले मिलाइए
एक प्याले में नमक, काला नमक, अमचूर, काली मिर्च पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और भुना जीरा पाउडर डाल दीजिए. सारे मसालों को अच्छे से मिक्स कर लीजिए. फिर, आधा-आधा मसाला दोनों दालों में डाल दीजिए. दोनों दालों में मसालों को अच्छे से मिक्स कर लीजिए.

दालों की एकदम क्रन्ची नमकीन तैयार है. नमकीन के पूरी तरह ठंडा होने के बाद किसी भी कन्टेनर में भरकर रख सकते हैं और पूरे 2 महीने तक खा सकते हैं.

सुझाव

दालों को भिगोते समय बेकिंग सोडा ज़रूर डालें. अगर बेकिंग सोडा नही डालेंगे, तो नमकीन सख्त बनेंगी.
दालों को तलने के लिए गहरी कढ़ाही लें और तेल कढ़ाही में आधे से भी कम होना चाहिए क्योंकि दाल तलने के बाद ऊपर आती है. तेल के झाग ऊपर तक आते हैं. अगर कढ़ाही छोटी होगी, तो तेल के झाग बाहर फैल जाएंगे. इसलिए सावधानी बरतें.

दाल तलने के लिए तेल बहुत अच्छा गरम होना चाहिए.
दाल से पानी बहुत अच्छे से पौंछ दें. हाथ से दाल छूने पर पानी बिल्कुल भी नही लगना चाहिए. आप चाहे, तो दाल को सूती कपड़े पर बिछाकर आधे घंटे के लिए सुखा लीजिए.

आप दालमोठ में अपने स्वादानुसार लाल मिर्च पाउडर कम या ज्यादा डाल सकते हैं.

चने की दाल और मसूर की दाल की नमकीन की तरह ही मूंग की दाल की नमकीन भी बना सकते हैं.

No comments:

Post a Comment