grah 1 3

ss

Thursday 22 June 2017

राजिस्थानी चूरमा बाटी

चूरमा एक पारंपरिक राजस्थानी मिठाई है जो आम तौर पर दाल-बाटी के साथ परोसा जाता है। इसे बनाने के लिए तली हुई या सेकी हुई बाटी को मिक्सी में पीसा जाता है और फिर उसको पिघला हुआ घी, चीनी और सूखे मेवे के साथ मिलाकर चूरमा बनाया जाता है। चूरमा बनाने के लिए बाटी और दाल बाटी के लिए बाटी, दोनों एक ही तरह से बनाई जाती है। सिर्फ चूरमा की बाटी में नमक नहीं डलता है। बाटी या तो ओवन या तंदूर में सेकी जाती है या तली जाती है। इस रेसिपी का पालन करके चूरमा बनाते है।


पूर्व तैयारियों का समय: 20 मिनट
पकाने का समय: 35 मिनट
कितने लोगो के लिए:3

सामग्री:
1/2 कप गेहूं का आटा
2 टेबलस्पून रवा (सूजी)
2 टेबलस्पून घी या तेल (आटा के लिए)
दूध या पानी, जरुरत के अनुसार (आटा गूंधने के लिए)
3 टेबलस्पून पिघला हुआ घी (चूरमा के लिए)
1/4 कप पाउडर चीनी (पिसी हुई चीनी)
2 टेबलस्पून कटे हुए सूखे मेवे, सजाने के लिए

विधि:-

बाटी बनाने की विस्तृत विधि तस्वीरों के साथ देखने के लिए यह राजस्थानी बाटी पकाने की विधि (रेसिपी) का पालन करें। – एक परात में गेहूं का आटा, रवा, और 2 टेबलस्पून घी लें। सभी सामग्री को अच्छी तरह से मिला लें। थोड़ा थोड़ा करके दूध या पानी डालें और सख्त आटा गूंध ले। 10 मिनट के लिए आटे को ढककर सेट होने के लिए रख दें। उसे 4 बराबर भागों में बाँट ले और गोल आकार दें। प्रत्येक आटे के गोले को अपनी हथेलियों के बीच दबाकर समतल करें।

ओवन के बिना बाटी कैसे बनाये? – कच्ची बाटी को तेल में मध्यम आंच पर हल्के सुनहरे भूरे रंग की होने तक और बाहर से खस्ता होने तक तले। या ओवन में बाटी कैसे सेके? – ओवन को 190 डिग्री सेल्सियस (375 डिग्री फारेनहाइट) पर प्रिहीट करें। बेकिंग ट्रे में कच्ची बाटी रखे और ट्रे को ओवन में रखें। उन्हें 12-15 मिनट के लिए 190 डिग्री सेल्सियस (375 डिग्री फारेनहाइट) पर सिकने दे। ओवन में से बेकिंग ट्रे बाहर निकाले, बाटी को पलटे और ट्रे फिर से ओवन में रखें। जब तक ऊपर की और नीचे की सतह हल्के सुनहरे भूरे रंग की हो जाये तब तक सिकने दे, इसमें लगभग 10-12 मिनट का समय लगेगा। उन्हें ओवन में से निकालें और 10 मिनट के लिए ठंडा होने दें। बाटी तैयार है।

अपने हाथ से बाटी को छोटे टुकड़ों में तोड़े और उन्हें मिक्सर ग्राइंडर के छोटे जार में डालें।
उन्हें बारीक़ पीस लें।

उसे एक बड़े कटोरे में निकाले और 1/4 कप चीनी का पाउडर (पिसी हुई चीनी) और 3 टेबलस्पून पिघला हुआ घी डालें।

अच्छी तरह से मिला लें और अगर जरूरत हो तो मिठास के लिए अधिक चीनी डालें और मिश्रण को अच्छी तरह से मिला लें। चूरमा को सूखे मेवे से सजाये और दाल बाटी के साथ परोसें।

No comments:

Post a Comment