grah 1 3

ss

Sunday 25 June 2017

दही के शोले

दही के शोले-


सुबह के नाश्ते, शाम के स्नैक्स या किसी भी पार्टी का परफेक्ट स्टार्टर-दही के शोले. इन्हें दही के ब्रेड रोल भी कहा जाता है और ये स्वाद में बेहद जबर्दस्त लगते हैं.

आवश्यक सामग्री -

ब्रेड - 6
हंग कर्ड - 1 कप
पनीर - 100 ग्राम
गाजर - ½ कप (बारी कटी हुई)
शिमला मिर्च - ½ कप (बारीक कटी हुई)
हरा धनिया - 2-3 टेबल स्पून (बारीक कटा हुआ)
हरी मिर्च - 2 (बारीक कटी हुई)
काली मिर्च - ¼ छोटी चम्मच (दरदरी कूटी हुई)
नमक - ½ छोटी चम्मच से थोडा़ ज्यादा या स्वादानुसार
मैदा - 2 टेबल स्पून
तेल - 2 टेबल स्पून

विधि -

एक बड़े प्याले में हंग कर्ड निकाल लीजिए. इसमें पनीर को कद्दूकस करके डाल दीजिए. साथ में बारीक कटी हुई गाजर, बारीक कटी हुई शिमला मिर्च, बारीक कटा हुआ हरा धनिया, बारीक कटी हरी मिर्च, काली मिर्च और नमक डालकर मिक्स कर लीजिए.

मैदा में थोडा़-थोडा़ पानी डालते हुए गुठलियां खत्म होने तक पतला घोल बनाकर तैयार लीजिए.

ब्रेड के किनारे चाकू की सहायता से काटकर अलग कर दीजिये, इसके बाद, एक ब्रेड लीजिए, उसे बेलन की सहायता से दबाव देते हुए बेल लीजिए.

बेली हुई ब्रेड पर 1 चम्मच स्टफिंग रख दीजिए और ब्रेड के किनारों पर मैदे का घोल लगाकर ब्रेड को रोल कर लीजिए. ब्रेड के किनारों को चिपकाने के लिए ब्रेड रोल को पॉलीथिन शीट पर रखकर एक बार फिर से रोल कर लीजिए. फिर, रोल के दोनों किनारों को हल्के हाथों से दबाते हुए एक दूसरे की विपरित दिशा में मोड दीजिए.

ब्रेड रोल अच्छे से चिपक कर तैयार है, ब्रेड रोल को पॉलीथिन शीट से निकालकर प्लेट में रख लीजिए. इसी तरह से सारे ब्रेड रोल इसी तरह बनाकर तैयार कर लीजिए.

कढ़ाही में तेल डालकर गरम कीजिये, मीडियम गरम तेल होने पर एक तैयार रोल उठाइये और गरम तेल में डालिये. रोल अच्छी तरह से तला जा रहा है, तब 3 से 4 या एक बार में जितने रोल कढा़ही में आसानी से आ जाएं डाल दीजिए. रोल को कलछी से पलट-पलट कर गोल्डन ब्राउन होने तक तलिये. एक बार के ब्रेड रोल तलने में 3 से 4 मिनिट का समय लग जाता है.

तले हुये दही ब्रेड बॉल निकालकर प्लेट में बिछे नैपकिन पर रखिये. सारे रोल इसी तरह से तलकर तैयार कर लीजिये. गरमागरम क्रिस्पी और टेस्टी दही के शोले बनकर तैयार हैं, इन्हें काट कर सर्व कीजिए. दही ब्रेड रोल को हरे धनिये की चटनी, टोमॅटो सॉस या अपनी मनपसंद चटनी के साथ परोसिये और खाइये.

सुझाव

मैदे के घोले से ब्रेड रोल अच्छे से चिपक जाता है.
ब्रेड को अच्छे से बेलें और रोल करके दोनों किनारों को अच्छे से चिपकाएं ताकि तलते समय रोल से दही बाहर न आने पाए.

ब्रेड रोल तलने के लिए मीडियम-हाई गरम तेल की आवश्यकता है. तेल हल्का गरम होगा तो ब्रेड रोल को तलने में अधिक समय लेगा साथ ही तलते समय दही रोल से बाहर भी आ सकती है और अगर ज्यादा गरम होगा तो ब्रेड ऊपर से जल्दी सिक कर ब्राउन हो जाएगी और क्रिस्पी भी नहीं बनेगी।

No comments:

Post a Comment