grah 1 3

ss

Friday 16 June 2017

वेजिटेबल पराँठा

वेजिटेबल पराठा एक स्वादिष्ट और पौष्टिक भारतीय व्यंजन है जो ताजा सब्जियों और गेहूं के आटे से बनता है और आम तौर पर सुबह के नाश्ते में या शाम के खाने में परोसे जाते है। अगर आपके बच्चे को या घर में किसी भी सदस्य को सब्जियां पसंद नहीं आती है तो यह एक सब्जियों खिलाने का सर्वश्रेष्ठ तरीका है। इसे बनाने के लिए पहले विभिन्न सब्जियो को भूना गया है। बाद में सब्जियों को गेहूं के आटे के साथ मिला के पराठे का आटा गूंथा गया है और फिर उसमें से पराठा बनाके पकाया गया है। इस विधि(रेसिपी) का पालन करके देखे कि कैसे आसानी से स्वादिष्ट परांठे घर पर बनाये जाते है।


पूर्व तैयारियों का समय: 10 मिनट
पकाने का समय: 25 मिनट
कितने लोगो के लिए: 2
अंग्रेज़ी में वेजिटेबल पराठा रेसिपी पढ़े (Read in English)

सामग्री:
1 कप + 1/2 कप गेहूं का आटा
1/4 कप कद्दूकस किया हुआ गाजर
1/2 कप कद्दूकस कियी हुई पत्ता गोभी
1/4 कप बारीक कटी हुई शिमला मिर्च
2 टेबलस्पून बारीक कटा हुआ हरा प्याज या सादा प्याज
2 टेबलस्पून बारीक कटी हुई मेथी, वैकल्पिक
1 टीस्पून अदरक-लहसुन का पेस्ट
1/2 टीस्पून हल्दी पाउडर
1/4 कप हरी मटर के दाने, उबले हुए और मैश किए हुए
1 टेबलस्पून बारीक कटा हुआ हरा धनिया
1 हरी मिर्च, बारीक कटी हुई
1/4 टीस्पून गरम मसाला पाउडर
1 टीस्पून धनिया पाउडर
1/2 टीस्पून लाल मिर्च पाउडर
2½ टीस्पून तेल + शैलो फ्राई करने के लिये
नमक स्वादानुसार

विधि:-

एक नॉन स्टिक पैन में मध्यम आँच पर 1-टीस्पून तेल गरम करें। उसमे गाजर, गोभी, शिमला मिर्च, हरा प्याज, मेथी के पत्ते और अदरक-लहसुन का पेस्ट डालें। अगर आप सादा प्याज का उपयोग कर रहे है तो पहले उसे 1-मिनट के लिए भून लें और बाद में सारी सब्जियां डालें।
नमक और हल्दी पाउडर डाले और अच्छे से मिला लें। सब्जिया नरम हो जाये तब तक भूने, इसमें लगभग 3-4 मिनट का समय लगेगा। मैश किए हुए हरी मटर के दाने डालें।
अच्छी तरह मिक्स करें और गैस बंद कर दे। सब्जियों को 5 मिनट के लिए ठंडा होने दें।
एक परात में 1 कप गेहूं का आटा, 1 टीस्पून तेल और नमक डालें। उसमें पकी हुई सब्जियों का मिश्रण, कटा हुआ हरा धनिया, कटी हुई हरी मिर्च, लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला पाउडर और धनिया पाउडर डालें। उन्हें अच्छे से मिला लें।
जरुरत के अनुसार थोड़ा थोड़ा पानी डाले और नरम लेकिन थोड़ा सख्त आटा (पराठा के आटा की तरह) गूंध लें। आटे के उपर 1/2 टीस्पून तेल डालें और उसकी सतह को तेल लगाकर चिकना कर लें। आटे को ढके और 10 मिनट के लिए सेट होने दें।
10 मिनट के बाद, आटे को 8 बराबर भागों में बाँट लें और हरेक भाग को गेंद की तरह गोल आकार दे।
एक छोटी थाली में परोथन के लिये 1/2 कप सूखा गेहूं का आटा ले। एक आटे का गोला लो और उसे अपनी हथेलियों के बिच दबाकर लोई बनाईये। उसे सूखे आटे से लपेट लें और चकले के ऊपर रखें।
उसे बेलन से लगभग 6-7 इंच व्यास के गोल आकार में बेल लें।
एक तवे को मध्यम आंच पर गर्म करें। जब तवा मध्यम गर्म हो तब उसके ऊपर कच्चा पराठा रखें। जब पराठे की सतह पर छोटे बुलबुले दिखने लगे तब उसे पलटे और आंच को कम कर दें।
पलटे (तवेथा) से उसकी सतह पर 1/2 टीस्पून तेल समान रूप से फैला दें और लगभग 30-40 सेकंड के लिए सिकने दें। इसे फिर से पलटें। आंच को मध्यम कर दे और इसकी सतह पर 1/2 टीस्पून तेल फैला दे। पलटे से उसे दबाएँ और 30-40 सेकंड के लिए सेके। उसे तब तक पकाइये जब तक कि दोनों तरफ सुनहरे भूरे रंग के धब्बे दिखाई दे।
बाकी के पराठे भी इसी तरह बना लें। मिक्स वेजिटेबल के पराठे तैयार है। उन्हें दही और अचार के साथ परोसें।

No comments:

Post a Comment