grah 1 3

ss

Saturday 17 June 2017

रसमलाई रेसिपी


रसमलाई एक लोकप्रिय बंगाली मिठाई है जिसमे मुलायम और स्पंजी पनीर की टिक्की (पैटी) केसर के स्वाद वाली मलाईदार दूध की रबड़ी में होती है। इस रेसिपी की मदद से आप रसमलाई बनाने के लिए छैना और रबड़ी घर पर कैसे बनाये वह सिख सकते है और उतना ही नहीं आप रेडीमेड रसगुल्ला और कन्डेंस्ड मिल्क का उपयोग करके सिर्फ 15 मिनट में रसमलाई कैसे बनाये वह भी सिख सकते है। आप कोई भी रीत का अनुसरन करके उसे बना सकते है और दोनों ही तरीको से बनी हुई इस स्वादिष्ट बंगाली मिठाई आपकी पसंदीदा बन जाएगी।


पूर्व तैयारियों का समय: 15 मिनट
पकाने का समय: 45 मिनट
कितने लोगो के लिए: 6 servings (12 pieces)

छैना की पेटी (टिकिया) बनाने के लिए:
1 लीटर दूध
2 टेबलस्पून नींबू का रस
1½ कप चीनी
4 कप पानी
रबड़ी के लिए:
1 लीटर दूध
3 टेबलस्पून चीनी
1 टीस्पून कॉर्न स्टार्च, वैकल्पिक
10-12 केसर की किस्में, वैकल्पिक
1/4 टीस्पून हरी इलायची का पाउडर, वैकल्पिक
2-3 टेबलस्पून कटा हुआ पिस्ता
झटपट रसमलाई बनाने के लिए (आसान रीत)
इसे कम से कम समय में बनाने के लिए हम रेडीमेड रसगुल्ला का उपयोग करेंगे और रबड़ी बनाने के लिए कन्डेंस्ड मिल्क का उपयोग करेंगे।
रेडीमेड रसगुल्ला लीजिये और उसे चाश्नी में से निकाल दे। अब एक एक रसगुल्ला को दो ​कलछी या चम्मच के बीच हल्के से दबाकर अतिरिक्त चाशनी निकाल दे ।
रबड़ी बनाने के लिए 1/2 कप कन्डेंस्ड मिल्क, 2 कप दूध और 10-12 केसर किस्में को एक कड़ाई में गाढ़ा और क्रिमी होने तक उबाले।
चाश्नी निकाले हुए रसगुल्ला और 2 टेबलस्पून कटा हुआ पिस्ता डाले और 5 मिनट के लिए पकने दे। झटपट रसमलाई तैयार है।

विधि:-

1 लीटर दूध और 2 टीस्पून नींबू का रस का उपयोग करके ताजा पनीर ( छैना ) बनाइये। एक साफ मलमल के कपड़े में छैना बांध दे। अतिरिक्त पानी निकालने के लिए उसे हल्के से हाथ से निचोड़ ले और 30-45 मिनट के लिए किसी हुक (या नल) पर लटका दे। घर पर छैना कैसे बनाये वह फोटो के साथ देखने के लिए इस विधि (स्टेप-1 से स्टेप-5 तक) का अनुसरन करे।

लगभग 30 मिनट के बाद, छैना को खोल दे और मलमल के कपडे में से उसे एक थाली में निकाल दे।
छैना थोड़ा सूखा और थोड़ा गीला होना चाहिये। अगर वह बहुत अधिक गीला होगा तो रसमलाई पकाने के समय टूट जाएगी। अतिरिक्त नमी को दूर करने के लिए उसे पेपर नैपकिन के बीच धीरे से दबाएये ताकि उसमे से गीलापन कम हो जाये ।

छैना को हाथ से मसल ले, उसे तब तक मसले जब तक की सारा छैना आटे की तरह एक साथ हो जाये। एक समय पर छैना में से चिकनाई निकलने लगेगी और आपकी हथेली चिकनी होने लगेगी तब मसलना बंद कर दे – इसमें लगभग 5-8 मिनट का समय लगेगा।

उसे 12 बराबर भागों में विभाजित कर दे। प्रत्येक भाग से एक छोटा गोला बनाये और उसे टिक्की के (सपाट बनाने के लिए) जैसा आकार देने के लिए अपनी हथेलियों के बीच धीरे से दबाएँ। उसे मोटा ही रखियेगा अगर बहुत ज्यादा पतला करेंगे तो वह पकाने के समय टूट जाएगी।

एक गहरे बरतन में या एक प्रेशर कुकर में 4 कप पानी और 1½ कप चीनी डाले और उसे मध्यम आंच पर उबलने रख दे। जब चीनी घूल जाये और चाश्नी उबलने लगे तब धीरे से एक एक करके सारी टिक्की चाश्नी में डाल दे।

बर्तन को ढक्कन से ढक दे (अगर आप प्रेशर कुकर का उपयोग कर रहे हैं तो ढक्कन में से सीटी और रबर की रिंग निकाल कर उसे ढके) और मध्यम आंच पर 5 मिनट के लिए उबलने दे। 5 मिनट के बाद ढक्कन हटा दे और सारी टिक्कियो को एक एक कर कलछी का उपयोग करके हल्के से पलट दे।

फिर से उसे ढक्कन से ढक दे और 7 मिनट के लिए उबलने दे। गैस बंद कर दें और ढक्कन हटा दें। आप फोटो में देख सकते हैं की टिक्किया फूलकर लगभग दोगुनी हो गई है।

उसे एक बड़े कटोरे में निकाल ले और 1-2 घंटे के लिए कमरे के तापमान पे ठंडा होने दें। उसके बाद एक एक टिकिया को दो चम्मच के बीच हल्के से दबाकर उसमे से अतिरिक्त चाशनी निकाल दे। उसे हल्के से ही दबाइये वरना वह टूट जाएगी।

अब रबड़ी बनाना शुरू कर देते है। एक भारी तले वाली कड़ाई में 1 लीटर दूध डाले और मध्यम आंच पर उसे गरम करने रखे। जब दूध उबलने लगे तब आंच को कम कर दे और केसर की किस्में डाले।

जब तक दूध आधा हो जाये तब तक उबलने दे, उसे चिपकने और जलने से बचाने के लिए नियमित अंतराल पर कलछी से हिलाते रहिये, उसमे लगभग 15 मिनट का समय लगेगा। आप उसे जल्दी पकाने के लिए मध्यम आंच पर भी उबाल सकते है लेकिन उसमे आपको दूध को जलाने से बचाने के लिए लगातार कलछी से हिलता रहना पड़ेगा। 1 टीस्पून कॉर्न स्टार्च को 1 टेबलस्पून पानी में घोलकर एक मिश्रण तैयार करे, उसमे गांठे नहीं होनी चाहिए। 3- टेबलस्पून चीनी, कॉर्न स्टार्च-पानी का मिश्रण और 1/4 टीस्पून इलायची पाउडर डाले।

आंच को मध्यम कर दे और चीनी पिघल
तब तक कलछी से हिलाते हुए पकाइये, उसमें लगभग 3-4 मिनट का समय लगेगा। चाश्नी निकाली हुई टिक्की और कटा हुआ पिस्ता डाले।

4-5 मिनट के लिए पकने दे। इससे टिक्की में दूध (रबड़ी) का स्वाद अच्छा आयेगा।

गैस बंद कर दें और परोसने के कटोरे में निकाल दे। उसे कमरे के तापमान पे ठंडा होने दे और उसके बाद कम से कम 2-3 घंटे के लिए फ्रिज में रख दें। ठंडी रसमलाई को मिठाई के रूप में या तो खाने के बाद डेज़र्ट में परोसें।

No comments:

Post a Comment