grah 1 3

ss

Saturday 17 June 2017

सेब की खीर

सेब की खीर, यह सेब और दूध से बनी एक स्वादिष्ट मिठाई है जो पारंपरिक खीर से थोड़ी अलग होती है। इसे बनाने के लिए सेब को पहले पकाया जाता है और बाद में पकाई हुई दूध की रबड़ी के साथ मिलाया जाता है। इस रेसिपी में कम से कम समय में खीर बनाने के लिए गाढ़ा कन्डेन्स्ड मिल्क का उपयोग हुआ है, लेकिन अगर आप कन्डेन्स्ड मिल्क का उपयोग करना नहीं चाहते है तो परंपरागत तरीके से भी रबड़ी बना सकते हैं।

पूर्व तैयारियों का समय: 10 मिनट
पकाने का समय: 25 मिनट
कितने लोगो के लिए:2

सामग्री:
1 बड़ा सेब, छिल कर कद्दूकस कर लें
1 टेबलस्पून घी
2 कप फूल फैट दूध (500 मिलीलीटर)
2½ – ​​3 टेबलस्पून कंडेन्स्ड मिल्क
1/4 टीस्पून इलायची पाउडर
2 टेबलस्पून कतरा हुआ बादाम
नोंध:खीर बनाने के लिए स्वाद में मीठे सेब चुने। कद्दूकस किए हुए सेब को ब्राउन होने से रोकने के लिए उसे पकाने से पहले ही कद्दूकस करें।

विधि:-

एक छोटी कड़ाही में 1-टेबलस्पून घी गर्म करें और उसमें कसा हुआ सेब डालें।

उसे चमचे से लगातार चलाते हुए तब तक पकाइये जब तक कि सेब थोड़ा सूखा हो जाये। इसमें लगभग 7-8 मिनट का समय लगेगा। गैस बंद करें और इसे कमरे के तापमान को ठंडा होने दें।

एक अन्य कड़ाही में दूध डालें और मध्यम आंच पर उबलने के लिए रखें।

जब दूध उबलने लगता है तब आंच को कम कर दे। जब तक दूध लगभग अपने मूल मात्रा के ¾ जितना हो जाता है और थोड़ा गाढ़ा हो जाता है तब तक पकने दे। इसमें लगभग 8-10 मिनट का समय लगेगा। चिपकने से रोकने के लिए बीच मे नियमित अंतराल पर चमचे से हिलाते रहे। 2½ टेबलस्पून कंडेन्स्ड मिल्क डालें।
आंच को मध्यम कर दे और 4-5 मिनट के लिए लगातार चमचे से हिलाते रहे। दूध को चीनी के लिए चखे और यदि आवश्यक हो, 1/2 टेबलस्पून कंडेन्स्ड मिल्क या चीनी (स्वाद के अनुसार) डालें और मिश्रण को अच्छी तरह से मिला लें।

कटा हुआ बादाम और इलायची पाउडर डालें।
अच्छी तरह से मिला लें और एक मिनट तक पकने दें। गैस बंद करें। तैयार दूध (रबड़ी) को एक परोसने के कटोरे में निकाले और उसे कमरे के तापमान को ठंडा होने दें।

जब मिश्रण ठंडा हो जाये तब उसमे पकाया हुआ सेब डालें।

अच्छी तरह से मिला ले और परोसने से पहले कम से कम 2-3 घंटे के लिए फ्रिज में रख दें। ठंडी सेब की खीर परोसने के लिए तैयार है।

No comments:

Post a Comment