grah 1 3

ss

Friday 23 June 2017

आम की फिरनी

आम की फिरनी बनाने की विधि-पिसे चावल से बनी फिरनी को आम के साथ एक नए फ्लेवर में बनाया जाए, तो यह एकदम अलग ज़ायके का बहुत ही बेहतरीन डेजर्ट बन जाता ह, जिसे आप ठंडा या गरम जैसे चाहे खा सकते हैं.

आवश्यक सामग्री -

दूध - 500 मि.ली.
पके आम - 2 (500 ग्राम)
भीगे चावल - ¼ कप 50 ग्राम
चीनी - ¼ कप (50 ग्राम)
इलायची पाउडर - 4
पिस्ते - 10-12 (बारीक कटे हुए)
बादाम - 10 (बारीक कटे हुए)
काजू - 10 (बारीक कटे हुए)

विधि -

फिरनी बनाने के लिए सबसे पहले चावलों को अच्छे से साफ करके धोकर साफ पानी में 1 घंटे के लिए भिगोकर रख दीजिए. 1 घंटे बाद भीगे हुए चावलों से अतिरिक्त पानी हटा कर चावलों को मिक्सर जार में डाल दीजिए. साथ में 2 टेबल स्पून पानी डालकर इनको दरदरा पीस लीजिए.

आम को छीलकर थोड़े छोटे और थोड़े से बड़े दोनों साइज के टुकड़ों में काट लीजिए. बड़े आम के टुकड़ों को पल्प बनाने के लिए उपयोग किया जाएगा और छोटे आम के टुकड़ों को फिरनी में ऊपर से डालने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा. आम के बड़े टुकड़ों को मिक्सर जार में डालकर पेस्ट बना लीजिए.

दूध को गरम करने के लिए गैस पर रखिए और उबाल आने दीजिए. दूध में उबाल आने पर इसमें दरदरे पिसे हुए चावल डाल दीजिए और इसे लगातार चलाते हुए तब तक पकाएं जब तक कि दूध में फिर से उबाल न आ जाए और इसमें गुठलियां न पड़ें. दूध में उबाल आने पर गैस को धीमा कर दीजिए. अब फिरनी को हर 1 से 2 मिनिट में चलाते रहिए.

चावल लगभग 10 मिनिट में पककर तैयार हो गए हैं. इसमें चीनी, बारीक कटे हुए काजू और बादाम डालकर मिक्स कर दीजिए. गैस बंद कर दीजिए और इस मिश्रण में मैंगो पल्प डालकर मिला दीजिए और साथ ही इलायची पाउडर डालकर अच्छे से मिक्स कर दीजिए.

फिरनी को जाली स्टैंड पर रख दीजिए और थोड़ा सा ठंडा होने दीजिए. फिरनी के हल्का ठंडा होने पर इसे प्यालों में निकाल लीजिए और इसके ऊपर थोड़े से कटे हुए आम के टुकड़े डाल दीजिए और थोड़े से बारीक कटे हुए काजू, बादाम और पिस्ते डालकर इसे सजा दीजिए. इन प्यालों को फ्रिज में रख दीजिए और आधे घंटे बाद इसे फ्रिज से निकालकर ठंडा-ठंडा परोसिये, आपको इसका स्वाद बहुत ही पसंद आएगा. इतनी फिरनी परिवार के 6 से 7 लोगों के लिए पर्याप्त रहेगी.

सुझाव-

फिरनी बनाने के लिए बासमती टुकडा़ या छोटा चावल बहुत अच्छे रहते हैं.

दूध में चावल डालकर गैस धीमा कर दीजिए और फिरनी को लगातार चलाते हुए पकाएं ताकि फिरनी बरतन के तले पर न लगे.

फिरनी के लिए अल्फांजों या दशहरी जैसे बिना रेशे वाले आम ही उपयोग में लाएं.

फिरनी को सर्दी के मौसम में गरमागरम परोसें और गर्मी के मौसम में ठंडा-ठंडा सर्व करें.

No comments:

Post a Comment