grah 1 3

ss

Tuesday 20 June 2017

लौकी के कोफ्ते

लौकी (घीया), अंग्रेजी में Bottle Gourd और गुजराती में दूधी के नाम से जाना जाता है, आम तौर पर हर घर में इसकी सब्जी बनती है जो ज्यादातर लोगो को पसंद नहीं आती है लेकिन आज हम लौकी में से ही बनने वाली एक लोकप्रिय सब्जी – लौकी के कोफ्ते बनाने वाले है जो खाने में बहुत ही स्वादिष्ट है और सबको पसंद भी आती है। इस सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले कदूकस लौकी, बेसन, चावल का आटा और अदरक-लहसुन का पेस्ट के मिश्रण में से कोफ्ते (छोटे छोटे गोले) बनाकर उन्हें सुनहरे होने तक तले जाते है और फिर टमाटर और काजू की मसालेदार ग्रेवी में पकाये जाते है। इस रेसिपी में लौकी के कोफ्ते और मसालेदार ग्रेवी बनाने की विधि तस्वीरों के साथ विस्तृत रूप से बताई गई है।


पूर्व तैयारियों का समय: 10 मिनट
पकाने का समय: 35 मिनट
कितने लोगो के लिए: 4

कोफ्ता के लिए सामग्री:
1½ कप कद्दूकस की हूई लौकी (घीया / दूधी)
5 टेबलस्पून बेसन
2 टेबलस्पून चावल का आटा
1/4 टीस्पून हल्दी पाउडर
1 हरी मिर्च, बारीक कटी हुई
1/2 टेबलस्पून अदरक -लहसुन का पेस्ट
2 टेबलस्पून बारीक कटा हुआ प्याज
तलने के लिए तेल
नमक स्वाद अनुसार
ग्रेवी के लिए
2 मध्यम टमाटर
2 टेबलस्पून काजू, 20 मिनट के लिए पानी में भिगो दे
1/2 टीस्पून जीरा
1/2 टेबलस्पून अदरक-लहसुन का पेस्ट
2 मध्यम प्याज, बारीक कटा हुआ
1 टीस्पून धनिया पाउडर
1/2 टीस्पून लाल मिर्च पाउडर
1/2 टीस्पून गरम मसाला पाउडर
1/4 टीस्पून हल्दी पाउडर
1/4 कप गाढ़ा दही (खट्टा नहीं)
3/4 कप पानी
2 टेबलस्पून तेल
नमक स्वाद अनुसार

कोफ्ता बनाने की विधि:-

लौकी को छीलिये और उसे कद्दूकस कर ले। छीली हुई लौकी को अच्छेसे निचोड़ कर एक कटोरे में पानी निकाल दे, पानी को ग्रेवी बनाने के लिए रखे।
एक बड़े कटोरे में निचोडी हुई लौकी लीजिये। उसमे बेसन (चने का आटा), चावल का आटा, हल्दी पाउडर, अदरक-लहसुन का पेस्ट, बारीक कटी हुई हरी मिर्च, बारीक कटा हुआ प्याज और नमक डालें।
अच्छी तरह से सभी सामग्री मिलाएं। मिश्रण गाढ़ा होना चाहिए, उसमे से आसानी से छोटे गोले बन जाये ऐसा होना चाहिए। अगर मिश्रण ज्यादा गीला लगे तो 1-2 टीस्पून बेसन डाले और मिलाएं। मिश्रण में से तुरंत ही गोले बना दे, अगर वह ज्यादा देर तक वैसा ही पड़ा रहा तो वह गीला हो जाएगा क्योंकि लौकी में से पानी निकलता रहेगा और आप आसानी से कोफ्ता के लिए गोले नहीं बना सकेंगे।
अपनी हथेलियों में तेल लगाकर चिकना कर ले और मिश्रण को 10 से 12 भागों में बाँट ले। प्रत्येक भाग ले और उसमे से छोटा गोल बना दे।
एक फ्राइंग पैन (कड़ाही) में मध्यम आंच पर तलने के लिए तेल गरम करें। जब तेल मध्यम गर्म हो तब 3-4 गोले तेल में डाले और उन्हें हल्के सुनहरे भूरे रंग के होने तक तले। उन्हें तेल में से निकाल कर एक प्लेट में पेपर नेपकिन के ऊपर रखे।
ग्रेवी बनाने की विधि:
टमाटर को ब्लांच कर ले और उन्हें काजू के साथ मिक्सी में पीसकर प्यूरी बना ले।
एक कड़ाही में मध्यम आंच पर 2- टेबलस्पून तेल गरम करें। उसमें जीरा डालें और उसे सुनहरा होने तक या लगभग 7-10 सेकंड के लिये भूने। अदरक-लहसुन का पेस्ट डाले और 30-40 सेकंड के लिए भूने। कटा हुआ प्याज डाले और उसे हल्के गुलाबी रंग का होने तक भूने।
टमाटर-काजू की प्यूरी डाले और मिलाएं। 3-4 मिनट के लिए भूने।
लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, गरम मसाला पाउडर, हल्दी पाउडर और नमक डाले (नमक सिर्फ ग्रेवी के लिए डाले)। अच्छी तरह से मिलाएं और एक मिनट के लिए भूने।
गाढ़ा दही डाले और मिलाएं।
एक मिनट के लिए भूने।
लौकी का पानी (स्टेप-2 में रखा हुआ) और 1/ 2 कप पानी डालें, और 3-4 मिनट के लिए मध्यम आंच पर पकने दे। कभी कभी बीच में हिलाते रहे।
ग्रेवी में तले हुए कोफ्ते के गोले डाले।
अच्छे से मिलाएं और 5-6 मिनट के लिए पकने दे। गैस बंद कर दे और उसे एक परोसने के कटोरे में निकाल कर हरे धनिये से सजाइये।

No comments:

Post a Comment