grah 1 3

ss

Wednesday 7 June 2017

आलू मटर का चटपटा

आलू मटर का चटपटा-आलू मटर के चटपटे के लिए सामग्री:-

हरी मटर500 ग्राम
आलू300 ग्राम
अदरक1 इंच
लहसुन6-7
हरी मिर्च2
जीराएक चम्मच
राईएक चम्मच
कड़ी पत्ता4-5
आमचूर एक चम्मच
नमकस्वादनुसार
धनिया की पत्ती 1 बड़ा चम्मच

आलू मटर का चटपटा बनाने की विधि:-

आलू मटर के चटपटे (Aloo Mutter) में आलू और मटर ही मुख्य सामग्री है। हम शुरुआत आलू को उबालने से करेंगे। सबसे पहले मध्यम आकार के आलू लेकर उसे अच्छी तरह से धुलकर कुकर में उबलने के लिए रख देंगे। जब तक आलू उबलेंगे मटर की फलियों को छील लेंगे।

कुकर की दो सीटी में आलू उबल जाते हैं। दो सीटी आने के बाद कुकर की भाप खुद ब खुद निकलने दीजिए। आलू मटर के चटपटे (Aloo Mutter) के लिए आलू उबलें लेकिन गलें नहीं। आलू कुकर में फूटने नहीं चाहिए। तो आलू को आप पानी में डालकर ठंडा कर लें। इसके बाद आलू को छील लें। अब छोटे आलुओं को दो टुकड़े और बड़े आलू को चार टुकड़ों में काट लें। चूंकि आलू उबल गए हैं इसलिए इन्हे महीने काटने की जरूरत नहीं है।

अब एक पैन में तेल गर्म करें। तेल जब अच्छी तरह से गर्म हो जाए तो उसमें जीरा, राई और कड़ी पत्ता डालकर चटकाएंगे। इसके बाद लहसुन, अदरक और हरी मिर्च भी डालेंगे। जब लहसुन लाल होने लगे तो गैस की आंच तेज करके इसमें कटे हुए उबले आलू भी डाल दीजिए।  इसके बाद अपने स्वादनुसार नमक भी डाल दें। आलू को डालकर तेज आंच में हल्का लाल होने तक तलेंगे।

आलू जब हल्के लाल हो जाएं तो इसमें मटर के दाने डाल दीजिए। अब आलू और मटर के दाने को साथ-साथ में भूनते रहिए। आलू मटर के चटपटे को लगातार भूनते रहना है। इससे ये बराबर से पक जाएंगे और जलेंगे भी नहीं। जब मटर के दाने गल जाएं तो मानिए का आलू मटर का चटपटा (Dry Aloo Matar) पक गया है। मटर को उंगलियों से दबाकर देख लें कि ये गला है या नहीं।

मटर के दाने गल जाने के बाद इसमें आमचुर डालकर अच्छी तरह से मिला दें। आमचुर पहले नहीं डालें क्योंकि इससे सब्जियों के पकने में ज्यादा वक्त लगेगा। लीजिए आलू मटर का चटपटा (Dry Aloo Matar) तैयार है इसे धनिया की पत्ती से सजाकर सर्व करें। अगर आलू मटर को थोड़ा चटखारेदार बनाना है तो आप इसमें ऊपर से महीन सेव भी डाल सकते हैं।

No comments:

Post a Comment