grah 1 3

ss

Wednesday 7 June 2017

सूजी का उपमा

सूजी का उपमा-उपमा के लिए जरूरी सामग्री:-

सूजी-250 ग्राम
घी -100 ग्राम
मटर -100 ग्राम
टमाटर-2
जीरा-एक चम्मच
राई-आधा चम्मच
कड़ी पत्ता-3-4
हरी मिर्च -1
गाजर- 1
नमक -स्वादनुसार

उपमा बनाने की विधि:-

अगर आपने उपमा (Suji Upma) बनाने के लिए सूजी या रवा  को पहले से भून कर रखा है तो बहुत अच्छी बात है नहीं तो आप उपमा (Suji Upma) बनाने की शुरुआत सूजी को भूनने से करें। इसके लिए कड़ाही में घी को गर्म कर लें। घी अच्छे से गर्म हो जाए तो उसें सूजी डाल दें। सूजी को लगातार चलाते हुए भून लें। जब सूजी हल्के लाल रंग की हो जाए तो इसे निकाल कर अलग बर्तन में रख लें।
मटर को छीलकर निकाल लें। टमाटर को छोटे टुकड़ों में काट लें। हरी मिर्च को भी महीन काट लें।

एक बार फिर कड़ाही में घी गर्म कीजिए। इस बार गर्म घी में जीरा, राई और कड़ी पत्ता का चटकाना है।
जैसे ही मसाले चटक जाएं, गर्म घी में कटी हरी मिर्च और मटर डाल दीजिए। मटर को दो मिनट तक भूनते रहिए। इसके बाद मटर के ऊपर टमाटर डालकर और भून लीजिए।

जब टमाटर नर्म हो जाए तो उसें स्वादनुसार नमक और भूनी हुई सूजी डाल दें। गैस की आंच मीडियम करके पूरे मिश्रण को चलाते हुए भून लें। दो मिनट बाद अब इसें करीब एक गिलास पानी ड़ाल दें। गैस की आंच अब तेज कर दीजिए। इसके बाद सूजी को तब तक चलाते रहिए जब तक कि इसका पूरा पानी सूख ना जाए। पानी सूख जाए तो गैस की आंच धीमी करके उपमा (Suji Upma) में एक चम्मच घी डाल दें। घी डालने के बाद एक बार फिर उपमा को दो मिनट तक चलाएं।

लीजिए आपका उपमा (Suji Upma) तैयार है। इसे बाउल में निकालकर हरी धनिया से सजा दीजिए। अगर आप चाहें तो इसके ऊपर महीन सेव को डाल सकते हैं।

No comments:

Post a Comment