grah 1 3

ss

Wednesday 7 June 2017

कटहल की तरी वाली सब्ज़ी

कटहल की तरी वाली सब्ज़ी-कटहल की सब्जी के लिए जरूरी सामग्री:-


कटहल-500 ग्राम
प्याज-2 बड़े
अदरक -1 इंच
लहसुन-10-12
हरा मिर्च-2
गरम मसाला-2 चम्मच
हींग-एक चुटकी
धनिया पाउडर -एक चम्मच
हल्दी पाउडर- एक चम्मच
तेज पत्ता -2-3
दाल चीनी-2-3
नमक- स्वादनुसार
आमचूर -1 चम्मच

कटहल की सब्जी बनाने की विधि:-

कटहल को काट लीजिए:-

कटहल को काटने के लिए आपको विशेष तैयार करनी होगी। जी हां, कटहल काटने से पहले दोनों हाथों में अच्छी तरह से तेल लगा लीजिए। छूरी में भी तेल लगा दें। अब सबसे पहले कटहल के हरे कांटेदार मोटे छिलके को उतार लें। कटहल का छिलका उतारना ही सबसे मुश्किल होता है। छिलका उतारने के बाद कटहल को करीब दो इंच के क्यूब में काट लें। कटहल को काटने के बाद तुरंत गुनगुने पानी में डालकर रखें। इससे कटहल काला नहीं पड़ता है और इसका चिपचिपापन भी खत्म हो जाता है।

कटहल को तल लें:-

कटहल का पानी से निकालकर थोड़ी देर निथरने के लिए रख दें।  अब एक मोटे तल की कड़ाही में तेल डालकर गर्म कर लें । गैस की आंच मीडियम पर रखकर कटहल के टुकड़ों को तल लेंगे। कटहल के टुकड़े जब गुलाबी रंग के होने लगें तो इन्हे निकाल लें।

कटहल की सब्जी के लिए मसाले की तैयारी
कटहल की सब्जी (Kathal Ki Sabji) के लिए हम प्याज की ग्रेवी इस्तेमाल करेंगे। तो प्याज की ग्रेवी के लिए प्याज को काटकर मिक्सर में पीस लें। ध्यान रखें प्याज का पेस्ट बहुत महीन नहीं होना चाहिए। मिक्सर से प्याज का पेस्ट निकालकर अब अदरक, लहसुन और मिर्च को एक  साथ मिलाकर इनका पेस्ट भी तैयार कर लें। इसके अलावा दालचीेनी और काली मिर्च को हल्का सा कूट कर इनके महीन टुकड़े बना लें।

कटहल की ग्रेवी तैयार करें:-

करीब एक टेबलस्पून तेल को कुकर में रखकर गर्म करेंगे। तेल गर्म हो जाए तो उसमें  जीरा  डालेंगे।  जीरा चटकने लगे तो हींग  डालिए। हींग भुन जाए तो तेज पत्ता, काली मिर्च और दालचीनी को डाल दें।

दालचीनी की खुशबू आने लगे  तो इसमें पीसा हुआ प्याज  डालकर  अच्छी तरह से चलाएंगे। जब प्याज सुनहरा हो जाए तो इसमें अदरक लहसुन का पेस्ट डालकर मिलाइए। इस पेस्ट  को दो मिनट तक धीमी आंच पर पका लें। अब इसमें आधा गिलास पानी डालकर गैस की आंच तेज कर दीजिए। थोड़ी देर में मसाला उबलने लगेगा। आप इस मसाले को तब तक चलाते रहिए जब तक कि तेल अलग  नहीं होने लगे। अब इसमें धनिया पाउडर, हल्दी पाउडर और नमक डालकर धीमी आंच में लगभग पांच मिनट चलाएंगे।  इसके बाद मसाले को एक प्लेट से ढककर दो मिनट पकने के लिए छोड़ दीजिए।

कटहल की सब्जी पकाएं:-

दो मिनट के बाद तैयार ग्रेवी में भुना हुआ कटहल डालकर चला लें। गैस की आंच तेज कर दीजिए और कटहल को अच्छी तरह से चलाते रहें । तेज आंच में चलाने से कटहल पर पूरा मसाला चिपक जाएगा। अब इसमें गरम मसाला और आमचूर डालकर खूब अच्छी तरह से चलाएंगे।

अभी तक हम कटहल को मसालों के साथ भून रहे हैं। लेकिन अब इसमें रस घोलने का वक्त आ गया है। कटहल में अब करीब डेढ़ गिलास पानी डालकर सब्जी को एक बार चला दें। कुकर का ढक्कन  बंद कर दें। कुकर की चार सीटी आने के बाद गैस बंद कर  दीजिए। कुकर की भाप अपने आप निकलने दीजिए। भाप निकल जाए तो कुकर को खोलकर देखिए, आपकी कटहल की सब्जी (Kathal Ki Sabji) पक गई होगी। कटहल की लजीज सब्जी को धनिया की पत्ती के साथ सजाकर सर्व करें।

No comments:

Post a Comment