grah 1 3

ss

Wednesday 7 June 2017

आलू पालक की कढ़ी

आलू पालक की कढ़ी-आलू पालक की कढ़ी के लिए सामग्री:-

बेसन दो बड़ा चम्मच
दही 100 ग्राम
आलू 2
पालक 3 कप बारीक कटा हुआ
अदरक 2 चम्मच
लहसुन एक चम्मच
हींग एक चुटकी
हल्दी पाउडर एक चम्मच
जीरा एक चम्मच
मेथी एक चम्मच
राई एक चम्मच
कड़ी पत्ता 10
लाल मिर्च साबुत दो
हरी मिर्च 2
घी 4 चम्मच
नमक स्वादनुसार

आलू पालक की कढ़ी बनाने की विधि-

आलू पालक की कढ़ी (Aloo Palak Ki Kadhi) बनाने के लिए सबसे पहले हमें सूखी सब्जी बनानी होगी। तो शुरुआत करते हैं आलू को उबालने से।

आलू को धुलकर कुकर में उबलने के लिए रख दें। जब तक आलू उबल रहा है पालक के पत्तों को भी धुलकर बारीक काट लें

अदरक को कद्दूकस कर लें। लहसुन और हरी मिर्च को कूट लें।

आलू उबल जाए तो उसे ठंडा करके छिलके निकाल लें। आलू को हाथ से अच्छी तरह तोड़ दें।

एक पैन में दो चम्मच घी गर्म करेंगे। घी गर्म हो जाए तो उसमें जीरा, कूटा हुआ लहसुन और हरी मिर्च डालें। सभी मसालों को भून लें।

जब मसाले अच्छी तरह से भुन जाएं तो इसमें आलू डालेंगे । आलू डालकर करीब दो मिनट तक भूनिए।

अब पैन में बारीक कटा हुआ पालक डालकर करीब तीन मिनट तक भूनें।

लीजिए आलू पालक की कढ़ी (Aloo Palak Ki Kadhi) के लिए आलू पालक की सूखी सब्जी तैयार है। सब्जी को निकालकर एक बर्तन में रख लीजिए। अब हम लोग कढ़ी बनाएंगे।

एक कटोरे में एक बड़ा चम्मच बेसन और चार बड़े चम्मच खट्टा दही डालकर अच्छी तरह से फेटें। बेसन दही के घोल में एक भी ढेला नहीं रहना चाहिए। बेसन और दही अच्छी तरह से मिल जाएं तो उसमें एक छोटा गिलास पानी डालकर मिला दीजिए।

एक कड़ाही में बचा हुआ दो चम्मच घी डालकर गर्म करें। घी गर्म हो जाए तो उसमें एक चुटकी हींग डालेंगे। अब कद्दूकस किया हुआ अदरक और एक चम्मच हल्दी डालकर बेसन का तैयार किया हुआ घोल डाल दीजिए।

गैस की आंच मीडियम करके धीरे-धीरे चलाते रहेंगे जब तक कि उसमें उबाल ना जाए।

अब कढ़ी को अच्छी तरह से पकाना है। इसके लिए कढ़ी को करीब 15-20 मिनट तक उबाल लें। उबलने के दौरान कढ़ी को बीच-बीच में चलाते रहें। 15-20 मिनट में कढ़ी पक जाएगी। अब इसमें आलू पालक की सब्जी को मिला दें।

कढ़ी में आलू पालक को मिलाने के बाद अच्छी तरह से चलाएं ताकि पूरी सब्जी कढ़ी में खूब अच्छी तरह से मिल जाए। कढ़ी में स्वादनुसार नमक डालकर इसे करीब पांच मिनट तक और पका लें। कढ़ी की गैस बंद कर दें।

अब हम आलू पालक की कढ़ी (Aloo Palak Ki Kadhi) में छौंक लगाने की तैयारी करते हैं। एक तड़का पैन में घी गर्म करके उसमें 10 कड़ी पत्ता, राई और मेथी दाना डालकर चटका ले।

जब सोंधी खुशबू आने लगे तो लाल मिर्च डाल दें।

लाल मिर्च का रंग गहरा होने लगे तो इसे उबलते हुए मिश्रण को कढ़ी के अंदर डाल कर ऊपर से ढक कर पांच मिनट के लिए छोड़ दें। पांच मिनट में छौंक की खुशबू आलू पालक की कढ़ी (Aloo Palak Ki Kadhi) में अच्छी तरह से समा जाएगी।

तो लजीज आलू पालक की कढ़ी तैयार है। आप इसे चावल, रोटी या फिर नान के साथ खाइए।

No comments:

Post a Comment